क्या पतला बच्चा होना बुरा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

1 से 5 साल की उम्र तक के बच्चों में कितना होना चाहिए वजन और लंबाई?

उम्र औसत वजन औसत लंबाई

एक साल 9.2 किलो 29.2 इंच
दो साल 12 किलो 33.5 इंच
तीन साल 14.2 किलो 37 इंच
चार साल 15.4 किलो 39.5 इंच
5 साल 17.9 किलो 42.5 इंच

उम्र के हिसाब से सही वजन और हाइट के लिए बच्चों के डाइट प्लान में क्या शामिल करें।

नियमित रूप से दूध दें
बच्चों की हड्डियों का मजबूत होना काफी जरूरी होता है, क्योंकि बचपन में खेल-खेल में वो काफी गिरते हैं। अगर हड्डियां कमजोर रहेगी तो वह बार-बार टूटेगी, इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की जरूरत होती है। दूध से बच्चों को कैल्शियम मिलता है। इसलिए दूध पर्याप्त मात्रा बच्चों को देना चाहिए। इससे बच्चों की उम्र के हिसाब से लंबाई बढ़ती है।

खाने में फल दें, इससे बॉडी ग्रोथ होता है
खाने में शुरू से बच्चों को फल देना चाहिए। स्नैक्स के रूप में बच्चों की डाइट चार्ट फल को शामिल करें। ब्रेकफास्ट और शाम को फल दें। इसके साथ शाम में फल का जूस पीने को दें सकते हैं। फलों विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम होता है। जो बॉडी ग्रोथ में काफी मदद करता है। फलों को खाने से शरीर की लंबाई बढ़ती है।

चिकन और मीट डाइट चार्ट में जोड़ें
दो साल से ज्यादा उम्र के बच्चों की डाइट प्लान में सप्ताह में कम से कम तीन चिकन और मीट शामिल करना चाहिए। मीट में काफी ज्यादा प्रोटीन होती है। जो शरीर को एनर्जी देता है साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसे खाने बच्चों के लंबाई बढ़ती है।

हरी सब्जियों को खाने की आदत दिलाएं
बच्चे के शारीरिक ग्रोथ के लिए हरी सब्जियां काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तक मिलते हैं। प्रतिदिन सब्जियों को खाना चाहिए। सब्जियां खाने में बच्चे काफी नखरा करते हैं। इसलिए छोटी उम्र से सब्जियों की आदत बच्चों को लगाना चाहिए। इससे बच्चे की वजन बढ़ता है साथ ही लंबाई भी ज्यादा रहती है।

रोजाना डाइट में शामिल करें दाल
दाल में कई तरह के प्रोटीन और विटामिंस होते हैं। जो बच्चों के शारीरिक विकास के साथ मानसिक विकास के लिए जरूरी होता है। दाल खिलाने की आदत बच्चों को शुरू से ही लगानी चाहिए। इससे वजन के साथ बच्चों की लंबाई भी बढ़ती है। छह माह के बाद बच्चों को दाल का सूप या दाल का पानी पिलाना चाहिए। यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। दो साल के बच्चों को दाल की खिचड़ी दे सकते हैं। तीन साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को रोजाना लंच में चावल के साथ दाल दें।

अंडा में है काफी प्रोटीन, होता है मानसिक विकास
अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। जो बॉडी ग्रोथ के साथ मानसिक विकास में भी मदद करता है। लगातार छह माह तक अगर हम ब्रेकफास्ट में बच्चों को दो अंडे देते हैं तो बच्चों की हाइट बढ़ती है, ऐसा रिसर्च में दावा किया गया है। जिन बच्चों का वजन काफी कम है, उन्हें कम से कम रोजाना चार अंडे खाने चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info