क्या प्रेगनेंसी में मेहंदी खराब है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

गर्भावस्था के दौरान बिना कोई रसायन मिली प्राकृतिक मेहंदी त्वचा पर लगाना सुरक्षित है।


प्रेग्नेंसी में मेहंदी क्यों नहीं लगाते

वैसे तो गर्भावस्‍था में मेहंदी लगाना पूरी तरह से सुरक्षित होता है लेकिन अगर आपको या पहली प्रेग्‍नेंसी में शिशु को निम्‍न समस्‍याएं रही हैं तो मेहंदी का इस्‍तेमाल न करें :

हाइपरबिलिरूबिनिमिया (इसमें खून में बिल्‍रूबिन की मात्रा बहुत बढ़ जाती है
ग्‍लूकोज-6 फास्‍फेट डिहाइड्रोजेनेस एंजाइम की कमी
एनीमिया
खून या इम्यून सिस्‍टम से संबंधी समस्‍या


प्रेग्‍नेंसी में कौन-सी मेहंदी लगानी चाहिए

मेहंदी के पौधे से निकली शुद्ध हिना का इस्‍तेमाल प्रेग्‍नेंसी में सुरक्षित रहता है। इससे लाल, नारंगी, भूरा, कॉफी और चॉकलेट जैसा रंग आता है।
नैचुरल मेहंदी से कभी भी काला रंग नहीं आता है। अगर ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है कि मेहंदी में केमिकल्‍स थे और गर्भावस्‍था में इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। नैचुरल मेहंदी का रंग एक से चार हफ्तों तक रह सकता है।

प्रेगनेंसी में बालों में मेहंदी लगा सकते हैं

प्रेग्‍नेंसी में बालों में मेहंदी लगाना सही नहीं होता क्‍योंकि केमिकल डाई से गर्भस्‍थ शिशु की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है लेकिन सुरक्षा के तौर पर प्रेग्‍नेंसी में केमिकल डाई से दूर रहने की सलाह दी जाती है।
आप चाहें तो बालों को कलर करने के लिए शुद्ध मेहंदी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ये न सिर्फ सुरक्षित होती है, बल्कि बालों को पोषण देने और चमकदार बनाने का भी काम करती है।
जी हां, प्रेगनेंट महिलाएं स्किन पर मेहंदी लगा सकती है। कई धर्मों में त्‍योहार या किसी खास मौके पर हाथों पर मेहंदी लगाने का रिवाज होता है और गर्भवती महिलाएं भी इस रिवाज को पूरा कर सकती हैं। प्राकृतिक और शुद्ध मेहंदी का कोई नुकसान नहीं होता है और इसे लगाने से मां और बच्‍चे दोनों को ही किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।
गर्मी में ठंडक पाने के लिए भी आप सिर या हाथों पर मेहंदी लगा सकती हैं। फटी एडियों, फंगल इंफेक्‍शन और नाखूनों को पोषण देने के लिए भी मेहंदी का इस्‍तेमाल किया जाता है।
प्रेगनेंट महिलाओं को नौ महीनों के दौरान किसी भी तरह के केमिकल से दूर रहना चाहिए। अगर आपको मेहंदी लगाना बहुत पसंद है तो नैचुरल मेहंदी ही लगाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info