क्या बच्चों को बिना दूध के पर्याप्त कैल्शियम मिल सकता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:34

बच्‍चे को नहीं पसंद दूध का टेस्‍ट, तो इन चीजों से मिल सकता है दोगुना कैल्शियम

बच्‍चों के सही विकास और हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है इसलिए बच्‍चों पर दूध पीने के लिए दबाव बनाया जाता है।

लेकिन आप ये नहीं जानते कि दूध या डेयरी उत्‍पादों के अलावा और भी ऐसे कई स्रोत हैं जिससे बच्‍चे को पर्याप्‍त कैल्शियम मिल सकता है।


​सोयाबीन
सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। एक कप पके हुए सोयाबीन से रोजाना की 18.5 पर्सेंट कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है। सोयाबीन से टोफू भी बनता है जिसमें कई तरह के खनिज पदार्थ भी मौजूद होते हैं। सोयाबीन में फाइबर, कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं।


​बादाम
बच्‍चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाना बहुत जरूरी होता है। बादाम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। 100 ग्राम कच्‍चे बादाम यानि लगभग 75 बादामों में 264 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। बादाम में कैल्शियम के अलावा पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, मैंगनीज, और कॉपर भी होता है।

संतरा
एक कप संतरे से 72 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता ह। एक संतरे में लगभग 74 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।
संतरे के अलावा और भी कई फल हैं जिनमें कैल्शियम पाया जाता है। इन फलों में किवी, पपी, आडू, ब्‍लैकबेरी और सूखी खुबानी शामिल है।


​ओट्स
आधा कप सूखे ओट्स से 200 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इससे कोलेस्‍ट्रॉल भी कम होता है और पेट दुरुस्‍त रहता है। ओट्स में कैल्शियम के अलावा विटामिन बी भी होता है जो शरीर को खाने को एनर्जी में बदलने में मदद कर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है।
आप बादाम के दूध में ओट्स डालकर बच्‍चे को खिला सकती हैं। इससे कैल्शियम की मात्रा और बढ़ जाती है।

​छोले
आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन छोले भी कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत होते हैं। डेढ़ कप छोले में 315 मिलीग्राम कैल्शियम और 30 ग्राम फाइबर और 10 ग्राम प्रोटीन होता है। आप बच्‍चे के लिए छोले से कई टेस्‍टी डिश बना सकती हैं।

अन्‍य फूड्स
इसके अलावा कैल्शियम से भरपूर फूड्स हैं :

अगर बच्‍चा गाय का दूध नहीं पीता है तो आप उसे सोया मिल्‍क, नारियल का दूध या बादाम का दूध पिला सकती हैं। सोया मिल्‍क में मौजूद कैल्शियम बच्‍चे के इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत करता है।

दही में भी बहुत कैल्शियम होता है। अगर बच्‍चा दूध नहीं पीता है तो आप दही खिला सकते हैं। सर्दी के मौसम में दिन के समय ही दही खिलाएं।

मार्केट में ब्रोकली आसानी से मिल जाती है। आप फ्राइड राइस में ब्रोकली डालकर बच्‍चे को खिला सकती हैं। पास्‍ता में भी ब्रोकली डाल सकते हैं।

तिल के बीज भी कैल्शियम से युक्‍त होते हैं। ठंड के मौसम में बच्‍चों के लिए तिल के लड्डू बना सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info