क्या बेबी पाउडर टैल्कम पाउडर जैसा ही है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 09:37

टैल्क से बनता है ये बेबी पाउडर
दरअसल, टैल्क एक प्राकृतिक खनिज है. यह धरती से निकाला जाता है. इसमें सिलिकॉन, मैग्नीशियम, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन होता है. टैल्क हाइड्रोस मैग्नीशियम सिलिकेट है, जिसका इस्तेमाल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक्स में होता है.

किससे बना होता है टैल्कमपाउडर

टैल्कमबेस्‍ड बेबी पाउडर मिनरल टैल्‍क से बना होता है जिसमें अधिकतर मैग्‍नीशियम, सिलिकॉन और ऑक्‍सीजन होता है। ये मॉइस्‍चर को अवशोषित कर त्‍वचा में रगड़को कम करता है जिससे रैशेज और डायपर रैशेज रोकने में मदद मिलती है। कई बेबी पाउडर में टैल्‍क नहीं होता है इसलिए खरीदने से पहले उसका लेबल जरूर चैक कर लें।

टैल्कम पाउडर में हमेशा दो चीजें होती हैं टैल्‍क और परफ्यूम बेबी पाउडर में या तो टैल्‍क होता है या कॉर्नस्‍टार्च, क्‍योंकि ये मॉइस्‍चर को सोखता है।
​बेबी पाउडर सुरक्षित है

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्‍स के अनुसार, शिशुओं को बेबी पाउडर की जरूरत नहीं होती है। कई अध्‍ययनों में सामने आया है कि अगर शिशु की सांस के जरिए पाउडर अंदर चला जाए तो फेफड़ों को गंभीर नुकसान हो सकता है और सांस लेने में दिक्‍कत, दम घुटने और यहां तक कि मत्‍यु भी हो सकती है।
​​कौन सा बेबी पाउडर है सही

मार्केट में आपको कई ब्रांड के बेबी पाउडर मिल जाएंगे, लेकिन बेहतर होगा कि आप खुद रिसर्च कर के अपने बच्‍चे के लिए पाउडर चुनें। किसी अच्‍छे और विश्‍वसनीय ब्रांड को चुनें।

जितना हो सके टैलकम बेस बेबी पाउडर का इस्‍तेमाल न करें। डॉक्‍टर कॉर्न स्‍टार्च से बने बेबी पाउडर लगाने की सलाह ज्‍यादा देते हैं क्‍योंकि इसके कण बड़े होते हैं और हवा में आसानी से नहीं घुलते हैं।

हालांकि, कॉर्न स्‍टार्च बेस बेबी पाउडर से कुछ स्थितियों में समस्‍या हो सकती है। इससे कैंडिडा बन सकता है जो कि डायपर रैशेल को और गंभीर कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप बेबी पाउडर का इस्‍तेमाल कम या न करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info