क्या बैठने से प्रेगनेंसी प्रभावित होती है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 09:20

गर्भावस्था के दौरान बैठने की सही मुद्रा

गर्भावस्था के दौरान बैठते समय आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए! आपके कंधे पीछे की ओर झुके होने चाहिए। बैठते समय आपके कूल्हे कुर्सी के पिछले हिस्से को छूना चाहिए।
इस बात का ध्यान रखें कि जब आप इस पोजीशन में बैठें तो आपके पैर जमीन को छूएं। आपके घुटनों और कूल्हों का कोण 90 डिग्री में होना चाहिए। आपका पेल्विस थोड़ा आगे की ओर झुका होना चाहिए, आपके कान, कंधे और कूल्हे एक सीध में होने चाहिए।
ऑफिस में डेस्क पर बैठते समय अपनी कुर्सी की ऊंचाई टेबल के अनुसार ही रखें। हमेशा अपनी डेस्क के पास बैठें ताकि काम करते समय आप अपने हाथों और कोहनियों को आराम से टेबल पर रख सकें। इससे आपके कंधों को आराम मिलेगा।
जब भी कुर्सी पर बैठें तो उसे पूरी तरह से घेर लें और उसके पिछले किनारे पर बैठ जाएं। फिर अपने आप को ऊपर उठाएं और अपनी पीठ के निचले हिस्से को जितना हो सके सीधा करें। अंत में, अपने शरीर को लगभग 10 डिग्री पर आराम करने का ध्यान रखें। इस तरह बैठते समय शरीर का भार आपके दोनों कूल्हों पर बराबर होना चाहिए।
गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में बैठने के लिए बैलेंस बॉल का इस्तेमाल करें। अपनी हाइट के हिसाब से अपने लिए बैलेंस बॉल खरीदें। यह आपके पेल्विस को प्रसव के लिए तैयार करने के साथ-साथ बच्चे को सही स्थिति में रखने में मदद करता है।
इस दौरान अगर आप जमीन पर बैठते हैं तो बड़ कोणासन में बैठने की कोशिश करें। इस पोजीशन को बनाने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़कर सीधे बैठ जाएं और एड़ियों को आपस में मिला लें।
गर्भावस्था के दौरान कभी भी अपने पैरों को क्रॉस करके न बैठें। इससे रक्त संचार बिगड़ सकता है। आपकी एड़ियों या वेरीकोज वेन्स में सूजन आ सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info