क्या मैं 1 साल के बच्चे को बोर्नविटा दे सकती हूं?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Nov 2022 : 09:57

क्‍या जानते हैं इन्‍हें लेने की सही उम्र, डॉक्‍टर से जानें
मार्केट में बच्‍चों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए हॉर्लिक्‍स, कॉम्‍प्‍लैन और बॉर्नविटा जैसे हेल्‍थ ड्रिंक दिए जाते हैं लेकिन पेरेंट्स को यह जानकारी नहीं होती है कि बच्‍चों को किस उम्र से इस तरह के ड्रिंक दिए जाने चाहिए।
अगर आप भी अपने बच्‍चे की ग्रोथ के लिए इस तरह के न्‍यूट्रिशनियल ड्रिंक पिला रही हैं या पिलाना चाहती हैं, तो पहले यह जान लें कि बच्‍चों के लिए इसकी सही उम्र क्‍या है।

​किस उम्र में पिलाने चाहिए ये हेल्‍थ ड्रिंक

एक्‍सपर्ट्स की मानें तो बच्‍चों के दो साल के होने से पहले, उन्‍हें दूध में बॉर्नविटा, हॉर्लिक्‍स और कॉम्‍प्‍लैन जैसे ड्रिंक नहीं पिलाने चाहिए। इनमें कई तरह के विटामिन और अन्‍य चीजें होती हैं जो बच्‍चे के लिए सुरक्षित हो सकती हैं।

दो साल से कम उम्र के बच्‍चों की किडनी और लिवर इन ड्रिंक्‍स को पचाने के लिए तैयार नहीं होते हैं इसलिए इन्‍हें यह ड्रिंक नहीं पिलाने चाहिए।


​क्‍यों जरूरी हैं ये ड्रिंक्‍स

इनमें अलग-अलग मात्रा में कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं और बढ़ते हुए बच्‍चे को विकास के लिए सही मात्रा में इनकी जरूरत होती है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की पोषण को लेकर जारी किए गए निर्देशों के अनुसार बेबी को हेल्‍दी ग्रोथ के लिए कई तरह के प्रोटीन और माइक्रोन्‍यूट्रिएंट्स चाहिए होते हैं जिनमें आयरन, जिंक, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12 शामिल हैं।

दूध में बॉर्नविटा, कॉम्‍प्‍लैन या हॉर्लिक्‍स मिलाकर पीने से इस तरह के पोषक तत्‍व आसानी से मिल जाते हैं और दूध को भी फ्लेवर मिलता है जो बच्‍चे को पसंद आता है।
​क्‍या हैं फायदे

बॉर्नविटा, कॉम्‍प्‍लैन या हॉर्लिक्‍स को दूध में लेने से बच्‍चों को इसका स्‍वाद पसंद आता है और वो आसानी से दूध पी लेते हैं।

इससे आप बच्‍चे को जरूरी पोषक तत्‍व और कैलोरी दे सकते हैं और आपको उसे जबरदस्‍ती ठोस आहार देने की भी जरूरत नहीं है।

चूंकि, इनमें विटामिन सी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसलिए ये हेल्‍थ ड्रिंक्‍स बच्‍चे के दांतों को बनाने में सहायता देते हैं और उसकी इम्‍यूनिटी को मजबूत कर उसे बीमारियों से बचाते हैं।


क्‍या हैं लाभ

इनमें प्रीबायोटिक फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और बच्‍चों को कब्‍ज से बचाते हैं।

इसमें जरूरी विटामिन जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी2, बी9, बी12, विटामिन डी और आयरन, जिंक, मैग्‍नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थ होते हैं जो बच्‍चों की ग्रोथ के लिए आवश्‍यक होते हैं।
​क्‍या कहते हैं पीडियाट्रिशियन

वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्‍पताल के सीनियर कंसल्‍टेंट पीडियाट्रिशियन डॉक्‍टर पवन कुमार का कहना है कि बच्‍चों को 3 साल की उम्र से पहले बॉर्नविटा, हॉर्लिक्‍स और कॉम्‍प्‍लैन जैसे ड्रिंक्‍स नहीं पिलाने चाहिए।

इसके साथ ही डॉक्‍टर पवन के अनुसार बच्‍चों को कम उम्र में ही ये ड्रिंक पिलाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए हो सके तो बच्‍चों के लिए घर पर ही ड्राई फ्रूट पाउडर बनाकर रखें और इसे ही दूध में मिलाकर पिलाएं

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info