क्या साबुन प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव बना सकता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 12:30

खुशखबरी सुनने का नहीं हो रहा है इंतजार, घर पर ही साबुन से करें प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट, जानें तरीका
आप घर पर भी साबुन की मदद से होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट कर के यह जान सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं।
पीरियड मिस हो जाने पर सबसे पहला ख्‍याल यही आता है कि कहीं मैं प्रेगनेंट तो नहीं हूं। जब आप कंसीव करने की कोशिश कर रही होती हैं और तब पीरियड मिस हो जाएं, तो यह खुशी का एक संकेत होता है। लेकिन अगर आप प्रेगनेंट नहीं होना चाहती थीं और आपके पीरियड मिस हो जाएं तो आपके माथे पर चिंता की रेखाएं दौड़ पड़ती हैं।इन दोनों ही स्थितियों में आपके मन में सबसे पहला ख्‍याल आता है प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट का लेकिन हर बार डॉक्‍टर के पास जाकर टेस्‍ट करवाने का समय नहीं होता है। ऐसे में आप घर पर ही साबुन से होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट कर जान सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं।
​साबुन से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट का क्‍या मतलब है

साबुन से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट में पेशाब में साबुन के झागदार पानी को मिलाना होता है। आप घर पर आसानी से इस टेस्‍ट को कर सकती हैं और जितनी बार चाहें, उतनी बार कर सकती हैं।

इस बात का ध्‍यान रखें कि यह टेस्‍ट मेडिकल रूप से प्रमाणित नहीं है। इस टेस्‍ट को करने के बाद आप बाहर से प्रेग्‍नेंसी किट से भी टेस्‍ट करें या गायनेकोलोजिस्‍ट को दिखाएं।
​साबुन से कैसे करें प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट

इस टेस्‍ट को करने के लिए आपको चाहिए साबुन का एक छोटा टुकड़ा, पानी, सुबह का पेशाब - दो चम्‍मच और एक प्‍लास्टिक का कप।

ये टेस्‍ट करना बहुत आसान है। साबुन का एक टुकड़ा लें और उसे पानी में तब तक घोलकर रखें जब तक कि झाग ना बन जाए। इसमें अपना सुबह का पहला यूरिन डालें क्‍योंकि पहले यूरिन में ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन का लेवल सबसे ज्‍यादा होता है।

साबुन और पेशान की मात्रा 1:3 के अनुपात में होनी चाहिए ताकि बेहतर रिजल्‍ट आ सके। इसके बाद 5 से 10 मिनट इंतजार करें।
​प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट का रिजल्‍ट कैसे देखें

अगर आप प्रेगनेंट हैं, तो इस सॉल्‍यूशन में झाग आने शुरू हो जाएंगे और इसका रंग भी हरे से नीले रंग का हो सकता है।

यदि 10 मिनट तक सॉल्‍युशन का रंग नहीं बदलता है तो इसका मतलब है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं।
​प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के अन्‍य तरीके

ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ साबुन से ही होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं। घर पर आप नमक, टूथपेस्‍ट, चीनी और विनेगर से भी टेस्‍ट कर सकती हैं। हालांकि, होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के बाद आपको प्रेग्‍नेंसी किट से एक बार टेस्‍ट जरूर करवाना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि साबुन से टेस्‍ट करने पर सोप जो है वो ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन के साथ रिएक्‍ट करता है। इसे प्रेग्‍नेंसी हार्मोन भी कहा जाता है।

कंसीव करने और इंप्‍लांटेशन होने के 6 से 12 दिन के बाद आपका शरीर एचसीजी हार्मोन बनाने लगता है। प्रेग्‍नेंसी में यूरिन में एचसीजी की मौजूदगी का ही पता लगाकर प्रेग्‍नेंसी का पता लगता है।

होम प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करना बहुत आसान होता है और आप घर पर ही बिना कुछ खर्च किए इस टेस्‍ट को कर सकती हैं और अगर इसका रिजल्‍ट पॉजीटिव आए तो एक बार गायनेकोलोजिस्‍ट को दिखाएं। कई बार फर्टिलिटी से जुड़ी परेशानियों जैसे कि पीसीओडी आदि की वजह से भी पीरियड्स मिस हो जाते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info