क्या सी सेक्शन के बाद टमाटर खा सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 11:16

सी सेक्शन के बाद क्या खाएं :

1. साबुत अनाज खाएं :
साबुत अनाज में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जैसे कार्बोहायड्रेट, विटामिन, फोलिक एसिड, लौह और फाइबर आदि। इसलिए ब्राउन राइस, गेहूँ, ओट्स आदि का सेवन करें। यह न केवल आपके बल्कि आपके शिशु के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन हैं।

2. दालें खाएं :
दालों से हमें प्रोटीन, विटामिन, फ़ाइबर जैसे तत्व प्राप्त होते हैं जो सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद बेहद आवश्यक है। अपने आहार में ऐसी दालों को शामिल करें जो आसानी से पच जाएं जैसे मूंग और मसूर की दाल। ये डालें ना केवल आपके सेहत के लिए बेहतर हैं बल्कि इससे आपको फेट और मोटापा जैसी समस्याओं से भी ग्रसित नहीं होंगे.

3. फल और सब्जियां :
फल और सब्जियां भी शरीर को स्वस्थ और चुस्त बनाये रखने में सहायक है। अपने आहार में अधिक से अधिक सब्जियां और फल लें ताकि आपको कब्ज या पाचन सम्बन्धी समस्याएं न हो। फल और सब्जियां जैसे तरबूज, नींबू, ब्रोकली, पालक, परवल, टिंडा, सेम, मेथी आदि शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो सी सेक्शन प्रसव के बाद होने वाले इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

4. मेवे जरूर खाएं :
ड्राई फ्रूट जैसे अखरोट और बादाम आपको फोलिक एसिड, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम और मैगनीज़ के अच्छे स्रोत हैं, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इनको खाने से शरीर को एक नई ताकत मिलती है

5. मसाले जो खा सकते हैं :
मसाले जैसे जीरा, अजवायन, हल्दी, हींग आदि भी सी-सेक्शन प्रसव के बाद स्वास्थ्यवर्धक हैं। जैसे जीरा स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। मेथी में कैल्शियम, लौह, खनिजों और विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं जिनका प्रसव के बाद सेवन करना उपयोगी होता है। हींग पाचन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है जो प्रसव के बाद बहुत ही सामान्य होती हैं। हल्दी में विटामिन बी 6, सी, फ़ाइबर, पोटेशियम, मैगनीज़ और मैग्नीशियम होता है जो प्रसव के बाद घावों को भरने में मददगार है। हल्दी टांकों की सूजन को भी दूर करने में भी प्रभावी है।

6. फैट रहित डेयरी प्रोड्क्ट्स लें :
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद कम फैट वाले डेयरी प्रोड्क्ट्स जैसे स्किम्ड मिल्क, दही, सोया पनीर आदि खाना बेहतर है। बच्चों को मां के दूध से कैल्शियम मिलता है जिससे उसकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसलिए कम से कम दिन में दो से तीन गिलास दूध या अन्य डेयरी प्रोड्क्ट्स अवश्य अपने आहार में शामिल करें।

7. खूब पानी पिएं :
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद क्या खाएं यह तो सब सोचते हैं लेकिन पी क्या-क्या सकते है इसपर कोई ध्यान नहीं देता। सी सेक्शन या ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद आपको कम से कम दिन में आठ या दस गिलास पानी अवश्य पिलाएं। पानी स्तनों में दूध की आपूर्ति को सुनिश्चित करता है। शुरुआत में हल्का गुनगुना पानी पिएं। आप इस दौरान अजवाइन का पानी भी पी सकती हैं। सी सेक्शन डिलीवरी के बाद नारियल पानी, संतरे का जूस, छाछ आदि

8. अजवाइन का पानी पिएं :
सी सेक्शन डिलीवरी हो या नॉर्मल डिलीवरी अजवाइन का पानी हमेशा महिलाओं के लिए बेहतर होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके अलावा यह मां का दूध बढ़ाने में भी सहायक होता है।


9. रागी, दलिया और ओट्स खाएं :
सी सेक्शन डिलीवरी के बाद आपको फाइबर युक्त चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए। फाइबर युक्त आहार प्रसव के बाद होने वाली कब्ज से राहत दिलाने व पेट साफ कराने के लिए बहुत जरूरी होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info