क्या स्पॉटिंग 10 दिनों तक चल सकती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:46

स्पॉटिंग के कारण। Causes of Spotting in Hindi

Causes of Spotting in Hindi

पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग या रक्तस्राव का अनुभव महिलाओं ने किया ही होगा और यह भी सोचा होगा की ऐसा क्यों होता है और क्या यह सामान्य प्रतिक्रिया है। जैसा की आपको पता महिलाओं में मासिकधर्म आना शरीर की प्राकृतिक क्रिया है। अक्सर महिलाओं के मासिकधर्म में स्पोटिंग या गर्भावस्था के शुरुवाती महीने में स्पॉटिंग होता है और यह सामान्य होता है। इसके अलावा कुछ महिलाओं में संभोग के बाद स्पोटिंग हो जाती है। शायद बहुत सी महिलाओं को स्पॉटिंग के बारे में विशेष जानकारी नहीं होती है, इसलिए महिलाओं के जानकारी के लिए आज के लेख में (Causes of Spotting in Hindi) स्पॉटिंग के कारण, लक्षण और मासिकधर्म और स्पॉटिंग के मध्य अंतर के बारे में बताने वाले हैं।

स्पॉटिंग क्या हैं ? (What is Spotting in Hindi)
स्पॉटिंग के कारण क्या हैं ? (What are the Causes of Spotting in Hindi)
स्पॉटिंग के लक्षण क्या हैं ? (What are the Symptoms of Spotting in Hindi)
मासिकधर्म और स्पॉटिंग में क्या अंतर् हैं ? (What are the Difference Between Spotting and Periods in Hindi)

स्पॉटिंग क्या हैं ? (What is Spotting in Hindi)

महिलाओं में स्पॉटिंग एक तरह की सामान्य समस्या है। आमतोर पर स्पॉटिंग किसी संक्रमण, चोट, अन्य समस्या के कारण रक्तस्राव होती है। महिला में स्पॉटिंग होना किसी बड़ी बीमारी का कारण नहीं होता है। लेकिन बहुत अधिक रक्तस्राव हो रहा है तो चिकिस्तक से बात करनी चाहिए। ऐसा इसलिए अधिक रक्तस्राव, रक्त का रंग लाल न होकर काला नजर आये तो किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा महिला के गर्भावस्था में यदि किसी तरह के लक्षण नजर आ रहे है तो चिकिस्तक आपको जांच करवाने की सलाह दे सकते है। कुछ महिलाओं में लक्षण सामान्य होते है और कुछ में गंभीर बीमारी का जोखिम पैदा कर सकते है। अगर आपको अधिक स्पॉटिंग हो रही है तो अपने चिकिस्तक से बात करें।

स्पॉटिंग के कारण क्या हैं ? (What are the Causes of Spotting in Hindi)

स्पॉटिंग के निम्न सामान्य कारण हो सकते है। चलिए आगे विस्तार से बताते हैं।

ओव्यूलेशन और हार्मोनल समस्याएं – ओव्यूलेशन के समय के आसपास स्पॉटिंग भी हो सकती है। किंतु यह स्पष्ट नहीं है कि कुछ लोगों को ओवुलेशन रक्तस्राव का अनुभव क्यों होता है, जबकि कुछ लोगों को पता नहीं है। कुछ शोध के अनुसार यह उन लोगों में होता है जिनके कुछ हार्मोनों का स्तर अधिक रहता है। मासिकधर्म शुरू होने से कुछ दिन पहले लटिली असामन्य अवस्था में कम प्रोजेस्टेरोन का सुझाव दे सकते है। हालांकि इसपर और शोध चल रहे है।
गर्भावस्था – स्पॉटिंग गर्भावस्था का एक प्रारंभिक सामान्य लक्षण है। स्पॉटिंग का अनुभव लगभग 1 से 4 लोग करते है, आमतौर पर गर्भावधि सप्ताह 5 और 8 की अवधि हो सकती है। स्पॉटिंग के बारे में आमतौर पर चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि कुछ शोध के अनुसार स्पॉटिंग वाले लोगों को उन लोगों की तुलना में गर्भपात होने की अधिक संभावना है जो स्पॉटिंग नहीं करते हैं। हालांकि, भारी धब्बा या रक्तस्राव एक चिंता का विषय हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं और रक्तस्राव हो रहा है, तो अपने चिकिस्तक से बात करे ताकि आपकी जांच कर पता कर सके। स्पॉटिंग एक असामान्य गर्भावस्था का लक्षण हो सकता है। यह एक गर्भावस्था है जो गर्भाशय के अलावा कहीं और बढ़ रही है, जैसे आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब।एक्टोपिक गर्भावस्था के रक्तस्राव को एक तरफ पेट दर्द, कंधे में दर्द, या चक्कर आना सहित अन्य लक्षणों के साथ जोड़ा जा सकता है। यदि आपको स्पॉटिंग और संदेह के लक्षण अनुभव होते हैं, तो आपको अस्थानिक गर्भावस्था हो सकती है, ऐसे में तुरंत चिकिस्तक से संपर्क करना चाहिए।
हार्मोनल गर्भनिरोधक – हार्मोनल गर्भनिरोधक का स्पॉटिंग एक आम दुष्प्रभाव है, यह खासतौर पर सुरु होने के पहले कुछ महीनो के दौरान में होता है। यदि आप मौखिक गर्भ निरोधकों ले रहे हैं, तो आपको कुछ महीने के बाद धब्बे स्पॉट हो सकते हैं। यदि रक्तस्राव के बीच रक्तस्राव जारी है, तो आपकी गोली का सेवन आपके लिए सही नहीं हो सकती है। यदि आप गोलियां लेना भूल जाती हैं और आपके शरीर में गोली के हार्मोन का स्तर कम हो जाता है तो ऐसे में स्पॉटिंग भी हो सकती है।
शारीरिक स्थिति और संक्रमण –
स्पॉटिंग संक्रमण और प्रजनन पथ में शारीरिक बदलाव या हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है। शारीरिक स्थितियां जो एपिसोडिंग का कारण बन सकती हैं, उनमें फाइब्रॉएड गर्भाशय (Uterine Fibroids )या गर्भाशय ग्रीवा पॉलीप्स या एंडोमेट्रियोसिस शामिल हैं।
मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) से मूत्रमार्ग से रक्तस्राव हो सकता है। पेशाब करते समय दर्द, टॉयलेट पेपर पर थोड़ी मात्रा में खून के साथ जोड़ा जाना, यूटीआई के लक्षण हो सकते हैं।
संभोग के बाद लगातार योनि में स्पॉटिंग सामान्य नहीं माना जाता है। सेक्स के बाद रक्तस्राव (पोस्टकोटल स्पोटिंग) अक्सर गर्भाशय ग्रीवा या पॉलीप्स के साथ समस्या के कारण होता है। कुछ लोग अपने पहले संभोग के अनुभव के बाद स्पॉटिंग का अनुभव कर सकते हैं, जो सामान्य है। यदि आप सेक्स के बाद स्पॉटिंग नहीं कर रहे हैं, तो अपने चिकिस्तक से संपर्क करें।
स्पॉटिंग के लक्षण क्या हैं ? (What are the Symptoms of Spotting in Hindi)

मासिकधर्म के दौरान अधिक रक्त प्रवाह हो रहा है उस वजह से बड़ा पैड व टैम्पोन का उपयोग करना पड़ता है। स्पॉटिंग मासिकधर्म के मुकाबले कम रक्तस्राव होता है। कुछ लोगो में स्पॉटिंग सामान्य होता है किंतु मासिकधर्म के रक्तस्राव व स्पॉटिंग के रक्त का रंग से हल्का हो सकता है।

मासिकधर्म के दौरान स्पोटिंग के निम्न लक्षण हो सकते है।

मूड में बदलाव आना।
सूजन आना।
थकान महसुस होना।
स्तनों में दर्द।
ऐंठन होना।
जी मिचलाना।

मासिकधर्म के साथ कुछ लोगो में स्पॉटिंग के लक्षण नजर आते है।

पेट में दर्द होना।
वजन बढ़ने लगना।
पेशाब करते समय जलन होना।
अनियमित मासिकधर्म होना। (और पढ़े – अनियमित मासिकधर्म की समस्या)
योनि में खुजली होना।

मासिकधर्म और स्पॉटिंग में क्या अंतर् हैं ? (What are the Difference Between Spotting and Periods in Hindi)

मासिकधर्म अपने समय पर आता है, किंतु स्पॉटिंग का कोई समय नहीं होता है कभी भी हो सकता है।
मासिकधर्म और स्पॉटिंग के रंग में अंतर होता है। स्पॉटिंग का रंग हल्का भूरा है तो मासिकधर्म का रंग लाल होता है।
स्पॉटिंग (Causes of Spotting in Hindi) शरीर में असमान्य क्रिया है, लेकिन बीमारी का कारण नहीं होता है। मासिकधर्म शरीर के स्वस्थ होने की क्रिया होती है।
मासिकधर्म में अधिक रक्तस्राव होता है जिसके लिए पैड की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा स्पॉटिंग में स्राव कम होता है जिसमे पैड की जरूर नहीं पड़ती है। (और पढ़े – मासिकधर्म में अधिक रक्तस्राव होना)

अगर आपको मासिकधर्म से जुडी किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो स्त्री विशेषज्ञ (Gynecologist) से संपर्क कर सकते हैं।

हमारा उद्देश्य केवल आपको लेख के माध्यम से जानकारी देना है। हम आपको किसी तरह दवा, उपचार की सलाह नहीं देते है। आपको अच्छी सलाह केवल एक चिकिस्तक ही दे सकता है। क्योंकि उनसे अच्छा दूसरा कोई नहीं होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info