क्या हींग खाने से गर्भ गिर सकता है?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 19:24

हींग खाने से उनका ब्‍लड प्रेशर लेवल बिगड़ सकता है। यह स्थिति गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही नहीं है। हींग में गर्भनिरोधक गुण हैं। इसलिए इसका अतिरिक्त सेवन गर्भ में पल रहे भ्रूण को बढ़ने से न सिर्फ रोक सकता है बल्कि उसको नष्ट भी कर सकता है।
यह सच है कि हल्के पेट दर्द, पेट का फूलना आदि समस्या में हींग कारगर है। लेकिन यदि ज्यादा मात्रा में प्रेग्‍नेंसी में हींग खा ली जाए, तो इससे गर्भपात भी हो सकता है।

बच्चे को देना चाहती हैं लंबी जिंदगी तो भूलकर भी प्रेग्नेंसी में इस तरह ना खाएं हींग
तलाभुना खाना है, पकौड़े खाने हैं या लजीज व्यंजन खाने हैं। हमारे यहां लगभग हर सब्जी में चुटकीभर हींग डाली जाती है ताकि पेट खराब न हो। यह नुस्खा सब पर काम करता है। गर्भवती महिलाओं को भी हींग का सेवन करने से कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन फिर भी गर्भावस्था के दौरान हींग का सेवन करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। गर्भावस्‍था में हींग का सेवन करने से पहले इसकी जटिलताओं के बारे में जरूर जान लें।

​गर्भवती महिलाओं के लिए हींग का दुष्प्रभाव

गर्भवती महिला को अगर ब्‍लड प्रेशर की समस्या है, तो उन्हें हींग नहीं खाना चाहिए। हींग खाने से उनका ब्‍लड प्रेशर लेवल बिगड़ सकता है। यह स्थिति गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सही नहीं है।

हींग में गर्भनिरोधक गुण हैं। इसलिए इसका अतिरिक्त सेवन गर्भ में पल रहे भ्रूण को बढ़ने से न सिर्फ रोक सकता है बल्कि उसको नष्ट भी कर सकता है।
​शिशु के लिए सही नहीं है हींग

हींग में कुछ रसायन मौजूद होते हैं, जो छोटे बच्चों के लिए हानिकारक हैं। यदि कोई गर्भवती महिला स्तनपान करवाती है, तो हींग के रसायन दूध के साथ मिलकर शिशु तक पहुंच सकते हैं।

मां के दूध के जरिए यह रसायन नवजात शिशु तक पहुंच सकते हैं। यह रसायन इतने हानिकारक हैं कि शिशु में कोई विकार पैदा कर सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसर गर्भवती महिला द्वारा हींग का सेवन करने से उसके शरीर में वात का संतुलन बिगड़ सकता है। यह बच्चे के नर्वस टिश्‍यू के विकास को बाधित करता है।

गर्भवती महिला को बहुत ज्यादा हींग के सेवन से डकार, गैस, डायरिया, होंठों में सूजन, गले में संक्रमण जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कच्ची हींग खाना और भी ज्‍यादा हानिकारक है। इससे उल्टी, जी मितलाने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसकी गंध के कारण होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इससे दूर रहना चाहिए।

विशेषज्ञों की मानें तो गर्भवती महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही में हींग बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही और प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही में हींग खाई जा सकती है, लेकिन बहुत कम मात्रा में। हींग का सेवन करने से पहले अपने डाॅक्टर से इस संबंध में पूरी जानकरी लें।

​गर्भावस्था में कैसे करें हींग का सेवन

प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही खत्म होने पर आप हींग को कम मात्रा में लेना शुरू कर सकती हैं। यह तरीका सुरक्षित है। आप दाल, राजमा, छोले आदि में सिर्फ चुटकी भर हींग का इस्तेमाल करें। जिन सब्जियों में हींग की जरूरत न हो, उनमें हींग न डालें। किसी भी स्थिति में कच्चे हींग का सेवन न करें।

यह मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है। सब्जी आदि में हींग का उपयोग सही तरह से करें। ध्यान रखें कि हींग पूरी तरह पकी हुई हो और सब्जी में अच्छी तरह घुल चुकी हो। इसके अलावा रोजाना ऐसी सब्जियां न खाएं, जिसमें हींग डालने की जरूरत हो।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info