खूबसूरत बच्चा होने के लिए क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 12:59

सिर्फ सेब ही नहीं प्रेग्नेंसी में ये 8 फूड बच्चों को बनाते है गोरा, इतने महीने बाद से रोजाना खाना कर दें शुरू

नारियल
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, ये ना सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है बल्कि कहा जाता है कि इससे बच्चे का रंग गोरा होता है। नारियल पानी के अलावा सूखा नारियल खाने से भी बच्चा गोरा पैदा होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
प्रेगनेंसी के दौरान ब्रोकली, पत्ता गोभी और हरी पत्तेदार सब्जी जैसे- पालक, मेथी, बथुआ इन सारी चीजों को खाना चाहिए, क्योंकि इसमें फाइबर विटामिन ए, विटामिन के, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इससे बच्चे का रंग भी साफ होता है।

संतरा
प्रेगनेंसी के दौरान ऑरेंज या संतरा खाने से बच्चे का कलर साफ होता है, क्योंकि इसमें विटामिन C, A, B, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को एसिडिटी, कब्ज की समस्या हो जाती है ऐसे में ऑरेंज खाने से पेट संबंधी परेशानियां नहीं होती हैं। साथ ही ये पेट में पानी की कमी भी नहीं होने देता है।
अंडा
प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना अपनी डाइट में एक या दो अंडा शामिल करने से आपको सभी पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही यह बच्चे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि अंडे का सेवन करने से बच्चे के रंग में निखार आता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन डी और अन्य जरूरी पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन सोडियम और प्रोटीन पाया जाता है।

दूध-दलिया
दूध-दलिया आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह एक हलका आहार होता है, जो आपको कब्ज आदि समस्या नहीं होने देता। साथ ही इसका सेवन करने से शिशु का रंग भी गोरा होता है। इसमें फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और आयरन मौजूद होते हैं।

बादाम
बादाम सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि बच्चे का रंग निखारने के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान इसे खाने से बच्चा हष्ट पुष्ट और गोरा पैदा होता है, इसलिए महिलाओं भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। यह बच्चे की हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।
केसर वाला दूध
अगर महिलाएं चाहती हैं कि उनका बच्चा एकदम कश्मीरी लोगों जैसा लाल और गोरा पैदा हो, तो उन्हें केसर वाला दूध नियमित रूप से पीना चाहिए। इसके लिए एक गिलास दूध में चार से पांच केसर के धागे डालें और इसे उबालकर इसका सेवन रोज रात को करें। इससे बच्चे के साथ साथ आपकी स्किन भी गोरी और चमकदार होती है।

टमाटर
टमाटर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन, जो विशेष रूप से टमाटर की त्वचा में पाया जाता है। रिसर्च से पता चला है कि लाइकोपीन त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करने में सक्षम है। बच्चों की हेल्दी स्किन के लिए भी ये काफी मददगार है। गर्भावस्था में इसका सेवन करने से बच्चे का रंग साफ होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info