गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना?pregnancytips.in

Posted on Sun 18th Oct 2020 : 22:50

Pregnancy glow : प्रेगनेंसी में क्‍यों चांद की तरह चमकती है स्किन

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को स्किन ग्‍लो करने की वजह से खूब तारीफें मिलती हैं। अक्‍सर प्रेगनेंट महिला को अपने चेहरे पर एक अलग ही ग्‍लो दिखाई देता है।
pregnancy glow means in hindi
Pregnancy glow : प्रेगनेंसी में क्‍यों चांद की तरह चमकती है स्किन
आप मानें या ना मानें, लेकिन ये प्रेगनेंसी का एक हिस्‍सा है और इस प्रेगनेंसी ग्‍लो के कई कारण हो सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मेडिकल क्षेत्र में भी प्रेगनेंसी ग्‍लो के बारे में बात की गई है। तो चलिए जानते हैं कि प्रेगनेंसी ग्‍लो क्‍या होता है और इसके क्‍या कारण हैं?
​कब शुरू होता है प्रेगनेंसी ग्‍लो

ऐसा कोई एक निर्धारित समय नहीं है जब प्रेगनेंसी ग्‍लो आता है। हालांकि, जब शरीर में सबसे ज्‍यादा बदलाव आते हैं, तब इसके शुरू होने की संभावना अधिक हो सकती है। ऐसा खासतौर पर गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही में होता है। डिलीवरी के बाद प्रेगनेंसी ग्लो चला जाता है।

वैसे तो गर्भावस्‍था में हर महिला के शरीर में हार्मोंस में उतार चढ़ाव आते हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि हर महिला की स्किन गर्भावस्‍था में चमकेगी। अगर आपके चेहरे पर प्रेगनेंसी ग्‍लो नहीं दिख रहा है तो यह किसी गलत बात का संकेत नहीं है।
​प्रेगनेंसी ग्‍लो के कारण

माना जाता है कि प्रेगनेंसी में खुश रहने की वजह से चेहरा ग्‍लो करता है। कुछ लोगों का तो यहां तक मानना है कि इससे शिशु के सेक्‍स का भी पता चल सकता है।

गर्भावस्‍था में खुश रहने के अलावा और भी कई मेडिकल कारण हैं जो स्किन को ग्‍लोइंग बनाते हैं। इनमें सबसे प्रमुख हार्मोंस में उतार चढ़ाव और खून का प्रवाह है, लेकिन प्रेगनेंसी ग्‍लो के और भी कारण हो सकते हैं।

प्रेग्‍नेंसी में हंसने से मां और बच्‍चे दोनों को मिलते हैं इतने फायदे
​स्किन में ऑयल बढ़ना

कुछ महिलाओं की सीबम ग्लैंड्स ज्‍यादा तेल बनाने लगती हैं। इसका कारण हार्मोनल बदलाव है। वहीं, तेल ज्‍यादा बनने पर ब्‍लड वॉल्‍यूम भी बढ़ सकता है। अगर आपकी पहले से ही ऑयली या कॉम्‍बिनेशन स्किन है तो इसका खतरा और बढ़ जाता है।

इसकी वजह से एक्‍ने भी हो सकते हैं। एक्‍ने के साथ अधिक ऑयल बनने के कारण भी स्किन ग्‍लोइंग हो सकती है।
स्किन स्‍ट्रेचिंग

रक्‍त प्रवाह बढ़ने और हार्मोनल बदलाव के साथ स्किन स्‍ट्रेच होने यानी त्‍वचा में खिंचाव आने की वजह से भी प्रेगनेंसी में स्किन ग्‍लो करने लगती है।
हीट रैशेज

प्रेगनेंसी में गर्मी लगना सामान्‍य बात है। हार्मोंस ही नहीं, बल्कि अधिक वजन के कारण भी गर्भावस्‍था में शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इसकी वजह से हीट रैशेज या हॉट फलैशेज हो सकते हैं। ये दोनों ही स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं।
पहले से ही त्‍वचा संबंधी समस्‍या होना

अगर आपको पहले से ही कोई स्किन प्रॉब्‍लम है तो तो गर्भावस्‍था के दौरान लक्षण और गंभीर हो सकते हैं। इसमें एक्जिमा, रोसेसिया और सोरायसिस शामिल है।

रक्‍त प्रवाह बढ़ने और हार्मोंस के कारण त्‍वचा प्रभावित हो सकती है। कई बार चेहरे की चमक को प्रेगनेंसी ग्‍लो भी समझ लिया जाता है।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info