गर्भनिरोधक गोली खाने के बाद भी प्रेगनेंसी ठहरने के कारण?pregnancytips.in

Posted on Tue 9th Feb 2021 : 10:49

गर्भनिरोधक गोली खाने के बाद भी प्रैग्नेंसी ठहरने के कारण
क्या गर्भनिरोधक गोलियां खाने के बाद भी आप प्रेग्नेंट हो गई है? अगर आपका जवाब हां है तो इसमें हैरान होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि ऐसा होना आम सी बात है लेकिन ऐसा होता क्यों हैं

क्या गर्भनिरोधक गोलियां खाने के बाद भी आप प्रेग्नेंट हो गई है? अगर आपका जवाब हां है तो इसमें हैरान होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि ऐसा होना आम सी बात है लेकिन ऐसा होता क्यों हैं शायद आपको इसके बारे में कभी किसी ने बताया ही न हो। दरअसल, हमारी अपनी गलतियों की वजह से ऐसी परेशान पैदा होती है न कि गर्भनिरोधक की वजह से।

जरा जान लें, पिल खाने के बाद प्रेगनेंट होने का कारण-

1.क्‍या आप गोली खाना भूल गईं?

अनचाही प्रेग्नेंसी की यह वजह तो बहुत ही आम सी है कि आप समय पर गोली लेना भूल गई। अगर आप सोचती हैं कि एक दिन गोली न खाने से क्या फर्क पड़ता है तो ऐसा करना गलत है क्‍योंकि इससे आपके शरीर में पूरे हार्मोन परिदृश्य पर असर पड़ेता है।
और ये भी पढ़े

बेटे की शादी के बाद खत्म हुई नीतू कपूर की टेंशन, बोली- अब आलिया आ गई है वो ही...

बेटे की शादी के बाद खत्म हुई नीतू कपूर की टेंशन, बोली- अब आलिया आ गई है वो ही...
Weekend Special recipe: बच्चों को खिलाएं आलू पालक की स्वादिष्ट सब्जी

Weekend Special recipe: बच्चों को खिलाएं आलू पालक की स्वादिष्ट सब्जी
Heritage Fashion: लग्जरी बैग्स में भी ओल्ड इज गोल्ड का बढ़ रहा है ट्रेंड

Heritage Fashion: लग्जरी बैग्स में भी ओल्ड इज गोल्ड का बढ़ रहा है ट्रेंड

2.जब याद आता है तब गोली खाती हैं?

यह गोली कोई विटामिन की टेबलेट नहीं है कि जब मन करे तब खाएं। इसको खाने का एक नियमित समय होता है और इसे हमेशा ऐसे ही खानी चाहिए। अपने मोबाइल में हमेशा इसे खाने के लिए एक समय का अलार्म लगा लें और उसी समय पर इस गोली को खाएं वरना यह असर नहीं करेगी।

3.क्‍या आपके पास सही ब्रांड है?

हर ब्रांड की गोली में हमेशा प्रोजेस्टेरोन की एकाग्रता एक जैसी नहीं होती। यहां तक की 10-15 एमजी की छोटी सी विविधता भी आपको प्रेग्नेंट बना सकती है। यह गोलियां डॉ दा्रा आपके वजन को देख कर निर्धारित की जाती हैं इसलिए किसी भी ब्रांड की गोली खाना बेकार है।

4. क्‍या गोली लेने के पहले या बाद में शराब का सेवन क‍िया था?

अगर आपने गोली के तुरंत बाद या पहले शराब का सेवन किया है तो यह प्रभावशाली गर्भनिरोधक का असर नकारात्‍मक बना सकता है। गोली को शरीर में घुलने के लिए आधे घंटे का समय चाहिए होता है इसलिए कोशिश करें कि इस समय शराब न पिएं।

5.क्‍या आप ऐन्टिबाइआटिक ले रहीं हैं?

कभी-कभी ऐन्टिबाइआटिक और ऐन्टिफंगल गोलियां गर्भनिरोधक के असर को कम करके उनके कार्य को बधित कर देती हैं इसलिए अगर आप यह दवाएं खा रही हों तो कोशिश करें कि उस महीने कोई दूसरा गर्भ निरोध अपनाएं।

6. क्‍या आपको दस्‍त हो रहे हैं?

यदि गोली खाते समय आपको उल्टी या फिर दस्त हो रहे हैं तो गोली असर नहीं करेंगी क्योंकि ऐसा होने पर गोली असर करने से पहले ही निकल जाएगी। अगर आप फैमिली प्‍लैनिंग के लिए गोलियां ले रहीं हैं और ऊपर दी गई खटनाएं हो जाती हैं तो आपके लिए यही अच्‍छा होगा कि आप कंडोम या डाइफ्रैम का इेस्‍तमाल करें और अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाएं।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info