गर्भवती महिला को क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 09:23

Pregnancy के पहले महीने में रखें ये सावधानियां :

प्रेग्‍नेंसी का पहला महीना गर्भवती और पेट में पल रहे भ्रूण दोनों के लिए बहुत अहम होता है। गर्भवती महिला के शरीर में ढेरों ऐसे बदलाव हो रहे होते हैं जो पूरी दिनचर्या को प्रभावित करते हैं। वहीं भ्रूण का विकास शुरुआती दौर में है ऐसे में अगर जरा सभी लापरवाही की तो समस्‍या हो सकती है। प्रेग्‍नेंसी के पहले तीन महीने तो वैसे भी जोखिम भरे कहे जाते हैं। इसलिए पहले महीने से ही सावधानी रखनी शुरू कर देनी चाहिए।

तनाव से दूर रहें
बच्‍चे का जन्‍म खुशियां लेकर आता है पर साथ ही उसके जन्‍म तक माता-पिता खासकर मां तमाम आशंकाओं और चिंताओं से जूझती रहती है। इसलिए पहली सावधानी यह है कि तनाव से दूर रहें। इससे आपकी परेशानियां बढ़ेंगी ही। तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन, योग और संगीत का सहारा लिया जा सकता है।

नशीले पदार्थों से दूरी
शराब, सिगरेट से दूर रहें तो बेहतर। इसका अजन्‍मे बच्‍चे पर दूरगामी प्रभाव पड़ता है। चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थों का भी ज्‍यादा या न के बराबर सेवन करें। इन्‍हें ज्‍यादा पीने से सीने में जलन, एसिडिटी जैसी समस्‍या हो सकती है।

तला-भुना न खाएं
प्रेग्‍नेंसी के शुरू में पौष्टिक खाने की आदत डालें। ज्‍यादा तला-भुना न खाएं, यह आपका बीपी बढ़ा सकता है, पाचन खराब कर सकता है, एसिडिटी बढ़ा सकता है। बाजार की चीजों और फास्‍ट फूड खाने से बचें। ऐसा करने से आप इन्‍फेक्‍शन से दूर रहेंगे।

लंबी दूरी की यात्रा से बचें
प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही में भ्रूण अस्थिर होता है और गर्भपात का खतरा ज्‍यादा होता है। इसलिए ज्‍यादा देर तक एक ही स्थिति में बैठने, लगातार खड़े रहने और लंबी यात्रा से बचें। झटकों या सफर की थकान हानिकारक साबित हो सकती है।

ज्‍यादा गर्म पानी से न नहाएं
सॉना बाथ या ज्‍यादा गर्म पानी से नहाने से बचें। ऐसा करना भ्रूण के विकास पर गलत असर डालत है।

भारी चीजें न उठाएं
झुकने और भारी चीजों को उठाने से बचें। घर के कामकाज में भी इसका ध्‍यान रखें। गर्भावस्‍था बढ़ने के साथ-साथ यह सावधानी ध्‍यान में रखनी होगी।

ये चीजें खाने से बचें
प्रेग्‍नेंसी में सी फूड, अनानास, पपीता, सहजन की फलियां, कलेजी, कच्‍चे अंडे, कच्‍ची सब्जियां, ऐलोवेरा वगैरह नहीं खाना चाहिए। इनमें मौजूद तत्‍व गर्भपता की वजह बन सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info