गर्भवती होने पर आपके पास कौन से इंजेक्शन हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 09:35

आपको और आपके अजन्मे शिशु को टेटनस इनफेक्शन से बचाने के लिए गर्भावस्था के दौरान टेटनस टॉक्साइड (टी.टी.) का टीका लगाया जाता है। टेटनस एक जानलेवा बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। मगर टीटी के टीके के जरिये इससे आसानी से बचा जा सकता है। टेटनस जीवाणु (बैक्टीरिया) से संक्रमित होने पर यह बीमारी हो सकती है। यह बैक्टीरिया आमतौर पर मिट्टी और धूल में पाया जाता है और खुले घाव के जरिये शरीर में प्रवेश कर लेता है।

टीटी का इंजेक्शन लगवाने पर आपका शरीर रोग प्रतिकारक (एंटीबॉडीज) का उत्पादन करता है, जो कि टेटनस बैक्टीरिया से लड़ती हैं और इस बीमारी को होने से बचाती हैं। गर्भावस्था में यह इंजेक्शन लगवाने पर आपकी एंटीबॉडीज गर्भ में पल रहे शिशु तक भी पहुंच जाती हैं। जन्म के बाद शिशु को जब तक पहला टीटी का टीका नहीं लगता, तब तक वह आपकी एंटीबॉडीज के जरिये शुरुआती कुछ महीनों तक इस बीमारी से बचा रह सकता है। शिशु को टीटी का टीका आमतौर पर जन्म के छह से आठ हफ्तों के बीच डीटीपी टीके के तहत दिया जाता है।

आपको गर्भावस्था में टीटी का इंजेक्शन कब लगेगा और कितने इंजेक्शन लगेंगे, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या आपने हाल ही में टीटी का टीका लगवाया है, आप कितनी बार गर्भवती हो चुकी हैं और आपकी गर्भावस्थाओं में कितना अंतर रहा है।

यदि यह आपकी पहली गर्भावस्था है और बचपन व वयस्कता में आपने सभी नियमित टीके लगवाएं हैं, तो शायद आपको टीटी के दो टीके लगवाने होंगे। इन टीकों की हर खुराक में कम से कम चार हफ्तों का अंतर होना चाहिए। आपकी डॉक्टर यह निर्णय लेंगी कि आपको गर्भावस्था के किस महीने में ये टीके लगाए जाएं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह है कि जिन महिलाओं ने कभी टीके नहीं लगवाएं हैं या टीकाकरण का कोई रिकॉर्ड नहीं है, उन्हें गर्भावस्था में टीटी के इंजेक्शन की पहली खुराक जल्द से जल्द लगवा लेनी चाहिए। पहली खुराक के चार हफ्तों बाद दूसरी खुराक लगवानी चाहिए। दूसरी खुराक के छह महीने बाद तीसरी खुराक लगनी चाहिए।

इसलिए हो सकता है डॉक्टर के साथ पहले प्रसवपूर्व अप्वाइंटमेंट के दौरान ही आपको टीटी के टीके की पहली खुराक दे दी जाए और शिशु का जन्म होने तक तीन खुराकें तक दी जा सकती हैं।

पहली गर्भावस्था में यदि टीटी के टीकों की दो खुराकें लगी हैं, तो आप अगले तीन साल तक टेटनस से प्रतिरक्षित रह सकती हैं। यदि आपको तीन खुराकें लगी हैं, तो पांच सालों तक आपका टेटनस से बचाव रहेगा। इसलिए यदि आप इस समय सीमा के अंदर दोबारा गर्भवती हो जाती हैं, तो आपको शायद केवल एक बूस्टर खुराक लेने की जरुरत होगी। यदि आपकी पहली और दूसरी गर्भावस्था के बीच ज्यादा अंतर है, तो आपको शायद टीके की दो खुराक लेनी होंगी।

टीटी का इंजेक्शन लगने के बाद उस जगह काफी दर्द महसूस हो सकता है। डॉक्टर इंजेक्शन उस जगह लगाएंगी, जहां उन्हें लगे कि आपको सबसे कम दर्द होगा - शायद आपके नितंब पर। मगर आपको इंजेक्शन लगे स्थान पर कुछ दिनों तक दर्द रह सकता है।

दर्द से राहत पाने और सूजन कम करने के लिए आप उस जगह आइस पैक लगा सकती हैं। दर्द कम करने के लिए आईबूप्रोफेन न लें, क्योंकि इसे गर्भावस्था में सुरक्षित नहीं माना जाता। यदि आपको दर्दनिवारक दवा लेने की जरुरत हो, तो इसकी बजाय पैरासिटामोल लें। मगर, जहां तक संभव हो दर्दनिवारक दवा का सेवन न करें और बर्फ से उस जगह को सुन्न करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info