गर्भावस्था का अंतिम चरण?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Aug 2020 : 08:34

क्या यह सच है कि गर्भावस्था के अंतिम चरण में गर्भस्थ शिशु की हलचल कम हो जाती है?

गर्भावस्था के अंतिम कुछ महीनों में शिशु की हलचल कुछ अलग सी महसूस हो सकती है, मगर यह हलचल पहले से कम नहीं होनी चाहिए।

20 से 30 सप्ताह की गर्भावस्था के बीच शिशु की हलचल बढ़ेगी। शिशु की हलचल को पहचानना अब ज्यादा आसान होगा क्योंकि अब उसका सोने व जागने का कुछ तय समय सा दिखने लगेगा।

आपका शिशु अक्सर 20 से 40 मिनट के लिए सोएगा मगर वह एक से डेढ़ घंटे तक भी सो सकता है। इन झपकियों के बीच, वह शायद ज्यादा हिलेगा-डुलेगा नहीं। शिशु अक्सर दोपहर और शाम के समय सक्रिय व क्रियाशील रहते हैं, खासकर कि भोजन के समय।

32 सप्ताह की गर्भावस्था के आसपास शिशु की गतिविधियां चरम पर होंगी। इस चरण पर आपको दिन में शिशु की इतनी ही हलचल महसूस होनी चाहिए, अब इससे कम हलचल नहीं होनी चाहिए। प्रसव की अनुमानित तिथि नजदीक आने पर भी आपका शिशु अपने सामान्य ढंग से हिलना-डुलना चाहिए। वह प्रसव के दौरान भी डिलना-डुलना जारी रखेगा।

आप शायद पाएंगी कि गर्भावस्था के अंतिम चरण में शिशु की हलचल कुछ अलग सी हो गई हैं, क्योंकि अब शिशु के पास हिलने-डुलने के लिए ज्यादा जगह नहीं है। वह अब आसनी से पलटी लेने या उलट-पुलट नहीं कर सकेगा। उसके पैरों की मार भी अलग महसूस होगी क्योंकि अब वह अपने नन्हें पैरों को पूरा फैला नहीं पा रहा होगा। उसकी हलचल अब प्रबल महसूस होगी और शायद असहज भी लगेंगी। आप शायद शिशु की इन हलचलों को अपने पेट पर उभरते हुए देख सकेंगी!

हर घंटे या दिन में शिशु की हलचल को गिनने के बारे में चिंता न करें। हर शिशु अलग होता है, इसलिए ऐसा कोई तय नियम नहीं है कि इतनी बार शिशु की हलचल महसूस होनी चाहिए। शिशु के हलचल के तरीके पर ध्यान देना ज्यादा जरुरी है और समझें कि उसके लिए क्या समान्य है।

यदि आप निश्चित नहीं हैं कि शिशु की हलचल कम हुई है या नहीं, तो निम्न उपाय आजमाएं:

एक गिलास बहुत ठंडा पानी पीएं और फिर बाईं तरफ ले जाएं। आपका शिशु शायद तापमान में बदलाव महसूस करेगा और दूर हटने का प्रयास करेगा।

कुछ स्नैक्स लें, बैठ जाएं और आराम करें। कई बार आपके हिलने-डुलने पर शिशु सो जाते हैं। ऐसे में जब आप रुक जाती हैं और कुछ खाती हैं तो शायद शिशु उठ जाए।

तेज संगीत बजाकर देखें। बहुत से शिशु संगीत पर प्रतिक्रिया देते हैं इसलिए आप उसके पसंदीदा गाने या गर्भ संस्कार संगीत चला सकती हैं।

आप कुछ शोर मचाकर देख सकती हैं कि क्या शिशु कोई प्रतिक्रिया करता है। दरवाजा जोर से बंद करें या बजते हुए फोन के पास खड़ी हो जाएं।


कुछ घंटों तक अपने शिशु की गतिविधि पर नजर रखें। यदि फिर भी आपको लगे कि वह सामान्य से कम हलचल कर रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। उसकी हलचल के तरीकों में बदलाव इस बात का संकेत हो सकता है कि वह परेशानी में है।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info