गर्भावस्था की गणना कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Nov 2022 : 09:59

डॉक्टर प्रेगनेंसी की गणना आपकी आखिरी माहवारी के पहले दिन (एलएमपी) से करते हैं, हालांकि, बेशक आप उस समय गर्भवती नहीं थी।

आपकी आखिरी माहवारी का पहला दिन वास्तव में आपके डिंबोत्सर्जन (ओव्यूलेशन) और गर्भधारण से करीब दो हफ्ते पहले का समय होता है। गर्भावस्था की गणना वहां से इसलिए की जाती है क्योंकि अधिकांश महिलाओं को यह पता नहीं होता कि वास्तव में उन्होंने कब डिंबोत्सर्जन किया। मगर,अधिकतर महिलाएं यह तो जानती हैं कि पिछले महीने उनके पीरियड्स कब शुरु हुए थे।
अगर पिछली माहवारी की तिथि याद न हो या फिर माहवारी अनियमित रहती हो तो क्या होगा?
प्रसव की अनुमानित तिथि का बेहतर अंदाजा तब लग सकता है जब मासिक चक्र नियमित हो और आपकी माहवारी हर 28 दिन बाद शुरु हो जाती हो।

यदि आपका मासिक चक्र अनियमित हो, तो शायद आपको अपनी एलएमपी के बारे पता नहीं होगा। और यदि आपके चक्र की अवधि में भी अंतर रहता हो, तो आखिरी माहवारी के पहले दिन की गणना से भी शायद विश्वसनीय ड्यू डेट का पता नहीं चल सकता।

आपके पहले अल्ट्रासाउंड स्कैन से प्रसव की ज्यादा सटीक अनुमानित तिथि का पता चल सकेगा। यह स्कैन आमतौर पर गर्भावस्था के छह से नौ हफ्तों के बीच कराया जाता है और इसे डेटिंग और वायबिलिटी स्कैन भी कहा जाता है।

स्कैन करने वाले अल्ट्रासाउंड डॉक्टर शिशु को सिर से नितंब तक मापेंगे। इसे अंग्रेजी में क्राउन रंप लेंथ - सीआरएल कहा जाता है और इससे काफी सही अंदाजा मिल जाता है कि आप गर्भावस्था में किस स्तर पर हैं।
ड्यू डेट की गणना कैसे की जाती है?
डॉक्टर आपकी आखिरी माहवारी के पहले दिन से 282 दिन तक की गणना करके आपकी ड्यू डेट तय करते हैं। ये वास्तव में 40 हफ्ते होते हैं। हालांकि आपकी ड्यू डेट केवल एक अनुमान होती है।

हमारे ड्यू डेट कैलकुलेटर से अपने शिशु के जन्म की अनुमानित तिथि का पता लगाएं।

हालांकि, ध्यान रखें कि बहुत सी महिलओं के मासिक चक्रों की अवधि कम-ज्यादा हो सकती है। इसलिए एलएमपी के पहले दिन से गणना करने पर हो सकता है आपको विश्वसनीय ड्यू डेट न मिल सके।

आपके पहले अल्ट्रासाउंड स्कैन से आपको शिशु के जन्म की ज्यादा सही ड्यू डेट पता चल सकती है। शिशु के विकास को जांचने के लिए डॉक्टर इसी अनुमानित तिथि का प्रयोग करेंगे।
ड्यू डेट कितनी सटीक होती है?
ड्यू डेट केवल एक अनुमान है कि आपके शिशु का जन्म कब होगा। केवल पांच प्रतिशत शिशु ही अपनी ड्यू डेट पर पैदा होते हैं। अधिकांश शिशु 37 से 42 हफ्ते की गर्भावस्था के बीच पैदा होते हैं, आमतौर पर अपनी ड्यू डेट से एक हफ्ता पहले या फिर बाद में।

इसलिए आपका अपनी वास्तविक ड्यू डेट पर जन्म देने की संभावना कम ही होती है।
मैं अपने गर्भावस्था के महीनों की हफ्तों में गणना कैसे करुं?





solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info