गर्भावस्था के दौरान कौन सी कैल्शियम की गोली सबसे अच्छी है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 14:18

Calcium During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान एक दिन में कितना लेना चाहिए कैल्शियम, जानें जरूरी बातें
शिशु के विकास में कैल्शियम अहम रोल निभाता है.

Calcium During Pregnancy: हमारा शरीर बच्चे के लिए विकास के लिए मां की हड्डियों से ही कैल्शियम लेकर बच्चे को देता है. इसलिए यदि आप चाहती हैं कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें, तो आपको अतिरिक्त कैल्शियम प्राप्त करने की आवश्यकता है
Calcium During Pregnancy: हम सभी के शरीर के लिए स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम एक बेहद जरूरी आवश्यक तत्व है. लेकिन, जब एक गर्भवती महिला की बात आती है तो यह और भी अधिक आवश्यक हो जाता है. गर्भवती महिला को अपने साथ साथ पेट में पल रहे बच्चे के विकास का भी ध्यान रखना होता है. शिशु के विकास के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इनमें से ही एक है कैल्शियम. कैल्शियम शिशु के दांत और हड्डियों के विकास के लिए बहुत अधिक जरूरी होता है.

वेबएमडी की खबर के अनुसार हमारा शरीर बच्चे के लिए विकास के लिए मां की हड्डियों से ही कैल्शियम लेकर बच्चे को देता है. इसलिए यदि आप चाहती हैं कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें, तो आपको अतिरिक्त कैल्शियम प्राप्त करने की आवश्यकता है, जबकि आपका शिशु आपके अंदर विकसित हो रहा है।

सप्लीमेंट कैल्शियम की क्यों होती है जरूरत
आपका शरीर खुद से कैल्शियम का निर्माण नहीं कर सकता. इसलिए आपको इसे आपको संतुलित आहार और कुछ सप्लीमेंट से इसकी पूर्ति करनी होती है. जब आप गर्भवती हों, तो हर दिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम लेने की आवश्यकता होती है. यदि आप 18 वर्ष या उससे कम उम्र की हैं, तो प्रतिदिन कम से कम 1300 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है.

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ
दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ कैल्शियम के कुछ बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं. इसके साथ ही गहरे रंग की पत्तेदार हरी सब्जियों में भी कैल्शियम होता होता है. यदि आप गर्भवती महिला हैं तो आपको गर्भावस्था के दौरान इनका भरपूर सेवन करना चाहिए. कुछ खाद्य पदार्थों में कैल्शियम मिलाया जाता है जिसमें कैल्शियम-फोर्टिफाइड अनाज, ब्रेड, संतरे का रस और सोया पेय शामिल हैं.

Tips For Depression: बच्चे से लेकर वयस्क तक, सभी के लिए घातक है डिप्रेशन, बचाव के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

1000 मिलीग्राम के लक्ष्य को ऐसे करें पूरा
1,000 मिलीग्राम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको कुछ नियम बनानें होंगे जैसे- 3 कप दूध या कैल्शियम-फोर्टिफाइड संतरे का रस पिएं. या फिक ऐसा अनाज का चुनाव करें जिसमें 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम हो. यदि आपको दूध से एलर्जी है या फिर पूरी तरह से शाकाहारी हैं, तो भोजन से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्राप्त करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. यदि आपको भोजन से पर्याप्त नहीं मिलता है, तो आपका डॉक्टर कैल्शियम सप्लीमेंट के बारे में जानकारी ले सकती हैं.

Breast Cancer in Men: पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

कैल्शियम की खुराक दो रूपों में आती है
कैल्शियम कार्बोनेट और साइट्रेट दो प्रकार में आता है. आप अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें ले सकते हैं. कैल्शियम कार्बोनेट आपको कम खर्चीला होगा और आप इसे बड़ी आसानी से भोजन के साथ ले सकती हैं. कैल्शियम साइट्रेट भोजन के साथ या खाली पेट भी अच्छी तरह से लाभ पहुंचाता है. बता दें कि कई तरह के कैल्शियम सप्लीमेंट में विटामिन डी भी होता है, जो हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा को अवशोषित करने में मदद करता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info