गर्भावस्था के दौरान पेट के दाहिने हिस्से में दर्द?pregnancytips.in

Posted on Thu 4th Nov 2021 : 11:48


Pregnancy Me Pet Dard In Hindi - गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द
Dr.Sanjeev Kumar Singh | Lybrate.com
Written and reviewed by
Dr.Sanjeev Kumar Singh
92% (193ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri • 13years experience
Pregnancy Me Pet Dard In Hindi - गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कई तरह के शारीरिक बदलाव से गुजरती हैं. कई परिवर्तन काफी कष्टप्रद होते हैं. इस दौरान 18 से 24 सप्ताह के बीच पेट में दर्द गर्भाशय की अस्थियों में खिंचाव के कारण होता है. ये अस्थियां मूल रूप से दो ऊतकों के रूप में होती हैं जो आपके गर्भाशय को स्थिर रखती हैं.

वे गर्भाशय और भ्रूण के बढ़ने के साथ खिंचते हैं. ये अधिकतर पेट के एक तरफ होता है और कभी कभी दोनों तरफ भी होता है. यह किसी ऐसी गतिविधि के फलस्वरूप हो सकता है जो जिनमें ये खिंचती हैं. जैसे खांसना, छींकना, हंसना या अचानक खड़े होने आदि पर यह हो सकता है. जब आप पहली बार दर्द महसूस करते हैं तो यह थोड़ा चिंताजनक हो सकता है. लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है और आमतौर पर इसके बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि अगर दर्द कुछ सेकंड से अधिक समय तक रहता है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आइए इस लेख में इसे ठीक से समझें.
बाईं ओर पेट के निचले हिस्से (पेड़ू) में दर्द - Pet Ke Nichle Hisse Mein Dard in Hindi

गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द आपके गर्भाशय और उसे स्थिरता प्रदान करने वाली अस्थियों के खिंचने के कारण होता है. भ्रूण के बढ़ने के साथ गर्भाशय की आंतरिक दीवार पर तनाव पड़ता है. आम तौर पर दूसरी तिमाही के दौरान पेट में दोनों तरफ दर्द हो सकता है. यदि दर्द बायीं तरफ हो रहा है तो ऐसा आपके गर्भाशय के थोड़ा सा दायीं ओर झुकने के कारण होता है. कभी कभी दायीं तरफ की अस्थियों को आराम देने के लिए बायीं ओर की अस्थियों में खिंचाव होता है. इस दर्द के सम्बन्ध में चिकित्सक से बात करें. इससे छुटकारा पाने के लिए वो आपको पेल्विक व्यायाम या कोई अन्य इलाज बता सकते हैं.

दुर्लभ मामलों में, गर्भावस्था के दौरान गंभीर समस्या के कारण भी पेट में बायीं तरफ दर्द हो सकता है.

उदाहरण के लिए, यदि भ्रूण बाएं फेलोपियन ट्यूब में असामान्य रूप से आरोपित हुआ है जिसे एक्टोपिक गर्भावस्था कहते हैं तो इस कारण भी बायीं तरफ दर्द हो सकता है. हालांकि कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के प्रारंभिक सप्ताह में कोई लक्षण अनुभव नहीं होते. एक्टोपिक गर्भधारण में यदि फैलोपियन ट्यूब फट जाये तो यह मां और बच्चे दोनों के जीवन को खतरे में डालने वाली स्थिति हो सकती है. हालांकि गर्भावस्था के प्रारम्भ में ही इसका अल्ट्रासाउंड परीक्षण द्वारा निदान हो जाता है और सर्जरी द्वारा इसका इलाज होता है. अन्य संभावित गंभीर स्थितियां जो बायीं तरफ पेट के दर्द का कारण हो सकती हैं, उनमें प्रारंभिक या समय से पूर्व प्रसव, मिस्कैरेज, किडनी में पथरी और कुछ संक्रमण प्रमुख हैं.

यदि आप गर्भावस्था के दौरान बाएं तरफा पेट के दर्द से ग्रस्त हैं तो संभावित कारण और उपचार जानने के लिए डॉक्टर से अवश्य बात करें. हालांकि हल्के दर्द का अनुभव होना अच्छा होता है क्योंकि इसका मतलब है कि आपकी गर्भावस्था सामान्य तरीके से बढ़ रही है. अगर दर्द गंभीर है या बुखार, रक्तस्राव या अन्य लक्षण महसूस हो रहे हैं तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.
पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द - Pregnancy Me Pet ke Upari Hisse Me Dard in Hindi

यह ज़रूरी नहीं कि गर्भावस्था के दौरान दर्द महसूस होना हमेशा गंभीर रोग का ही संकेत हो, कभी कभी दर्द सामान्य गर्भावस्था का संकेत भी होता है. हालांकि पेट में दर्द गर्भाशय की अस्थियों के खिंचाव के कारण ही होता है लेकिन कभी कभी यह दर्द कुछ अन्य कारणों जैसे - पेट में सूजन पेट में गैस, डायरिया, कब्ज वास्तव में गर्भवती महिलाओं को अपनी समस्याओं का समाधान स्वयं करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. साथ ही गर्भावस्था के दौरान उचित समयांतराल पर डॉक्टर से चेकअप कराते रहना चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान ऊपरी पेट दर्द हमेशा, पेट में सूजन या वृद्धि होने के कारण नहीं होता है. कभी कभी यह निम्नलिखित गंभीर रोगों का भी संकेत हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान इनमें से प्रत्येक रोग गंभीर होता है और यदि इनका इलाज नहीं किया गया तो परिणाम जानलेवा हो सकते हैं. प्री-एक्लेमप्सिया - महिला का ब्लड प्रैशर घातक रूप से बढ़ जाता है.

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info