गर्भावस्था के बाद त्वचा को हल्का कैसे करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

डिलीवरी के बाद त्‍वचा और बालों में कई तरह के बदलाव आते हैं। कुछ महिलाओं को एक्‍ने, पिगमेंटेंशन, स्‍ट्रेच मार्क्‍स, पफी आईज, डार्क सर्कल और बाल झड़ने की दिक्‍कत होती है जबकि कुछ महिलाओं का डिलीवरी के बाद भी प्रेगनेंसी ग्‍लो बरकरार रहता है।

बच्‍चे के जन्‍म के बाद महिलाओं को अपने लिए मुश्किल से ही वक्‍त मिल पाता है, लेकिन अगर आप दिन में 10 मिनट भी निकाल लें तो आपकी स्किन और बाल सुंदर दिख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि डिलीवरी के बाद मांओं को अपनी स्किन केयर कैसे करनी चाहिए।

धूप स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है, इसलिए आपको सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करना नहीं भूलना है। घर से बाहर निकलते समय एक अच्‍छी सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें और स्‍कार्फ से बालों और स्किन को ढंककर रखें। आप Amazon Great Indian Festival से भी Neutrogena Ultra Sheer Liquid Daily Facial Sunscreen खरीद सकते हैं। इसे आप रोज इस्‍तेमाल कर सकती हैं और स्किन से आसानी से सोख लेती है।

एक इवेंट पर पहुंची नेहा धूपिया ने बताया कि उन्‍होंने गर्भावस्‍था के दिनों में डायट से जुडे सभी नियमों को परे रखकर खूब खाया। नेहा कहती हैं कि उनका प्रोफेशन ऐसा है कि फिट रहने के लिए खाने की कई चीजों से दूरी बनाकर रखनी पड़ती है, लेकिन प्रेनगेंसी में उन्‍होंने ऐसा कुछ नहीं किया।
-

अपनी प्रेगनेंसी की फूड क्रेविंग के बारे में बात करते हुए नेहा कहती हैं कि उन्‍होंने अपनी हर क्रेविंग को पूरा किया। पिछले पंद्रह साल से वो डायट ही फॉलो करती थीं, इसलिए गर्भावस्‍था में उन्‍होंने डायट को किनारे पर रखकर अपनी पसंद की हर एक चीज खाई।
प्रेगनेंसी की वजह से अपनी जिंदगी में कुछ बदलने की जरूरत नहीं है। आप वैसे ही जिएं, जैसे जीना आपको पसंद मॉइस्‍चराइजर क्रीम
डिलीवरी के बाद चेहरे पर पिगमेंटेशन आ जाती है जिसे कम करने के लिए आप मॉइस्‍चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। कोई ऐसा मॉइस्‍चराइजर चुनें जो खासतौर पर पिगमेंटेशन को कम करने के लिए बना हो। आप Aveeno Positively Radiant Skin Brightening Exfoliating Daily Facial Scrub इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे पिगमेंटेशन तो कम होगी ही और साथ ही आपके चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा।

हेयर फॉल शैंपू
जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ही नहीं, बल्कि डिलीवरी के बाद भी बाल झड़ने की शिकायत रहती है। इस वजह से सिर के काफी बाल झड़ जाते हैं और बाल रूखे या बेजान भी लगने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने बालों के लिए एक अच्‍छे शैंपू की जरूरत है। आप Amazon Sale का फायदा उठाते हुए अपने लिए अच्‍छी क्‍व‍ालिटी का हेयर फॉल शैंपू कम दाम में खरीद सकती हैं। Buy TRESemme Pro Solutions Thickening Shampoo

एक इवेंट पर पहुंची नेहा धूपिया ने बताया कि उन्‍होंने गर्भावस्‍था के दिनों में डायट से जुडे सभी नियमों को परे रखकर खूब खाया। नेहा कहती हैं कि उनका प्रोफेशन ऐसा है कि फिट रहने के लिए खाने की कई चीजों से दूरी बनाकर रखनी पड़ती है, लेकिन प्रेनगेंसी में उन्‍होंने ऐसा कुछ नहीं किया।
-

अपनी प्रेगनेंसी की फूड क्रेविंग के बारे में बात करते हुए नेहा कहती हैं कि उन्‍होंने अपनी हर क्रेविंग को पूरा किया। पिछले पंद्रह साल से वो डायट ही फॉलो करती थीं, इसलिए गर्भावस्‍था में उन्‍होंने डायट को किनारे पर रखकर अपनी पसंद की हर एक चीज
आप डिलीवरी के बाद अपनी स्किन और बालों को हेल्‍दी रखने के लिए नीचे बताए गए टिप्‍स फॉलो कर सकती हैं :

खूब पानी पिएं, क्‍योंकि इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं। इससे हार्मोंस भी संतुलित रहते हैं।
डिलीवरी में स्किन की क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग बहुत जरूरी है। चेहरे से अतिरिक्‍त तेल को हटाने के लिए चेहरे को पानी से दिन में दो से तीन बार धोएं। Buy Neutrogena Oil- and Alcohol-Free Facial Toner
नींद की कमी का असर भी स्किन पर पड़ता है। अगर आप बच्‍चे की देखभाल की वजह से कम नींद लेती हैं तो आपकी स्किन में बदलाव आने लगता है, इसलिए अपनी स्किन और बालों को हेल्‍दी रखने के लिए पर्याप्‍त नींद लें।

बालों की देखभाल
बालों को सप्‍ताह में दो या तीन बार हेयर फॉल शैंपू से धोएं और बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं। आप Amazon Great Indian Festival से भारी डिस्‍काउंट पर TRESemme Pro Solutions Deep Conditioner खरीद सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info