गर्भावस्था में मिजाज का क्या मतलब है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

चाहे आप गर्भावस्था के बारे में कितना भी पढ़ें या अन्य माताओं से बात करें, मगर यह पता लगाना काफी मुश्किल है कि आप अपने नौ महीनों में जो महसूस कर रहीं हैं वह सामान्य है या नहीं।

यहां कुछ ऐसे खतरनाक लक्षणों की सूची दी गई है, जिन्हें लेकर आपको गर्भावस्था में विशेष साव​धानियां बरतनी चाहिए। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या महसूस हो, तो तुरंत अपनी डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवाई लेने से बचें।
गर्भावस्था के लक्षण जिन्हें न करें अनदेखा
उन लक्षणों के बारे में सुनें जिनपर आपको नजर रखनी चाहिए!
मुझे बेहोशी और चक्कर महसूस हो रहे हैं
बेहोशी या चक्कर आना इस बात का सूचक हो सकता है कि आपने उस दिन के लिए पर्याप्त भोजन नहीं खाया है। मगर, इसका कारण रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) का कम होना भी हो सकता है, जो गर्भावस्था की शुरुआत में आम है। यह इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था का हॉर्मोन प्रोजेस्टीरोन आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवार को शिथिल कर देता है।

बहुत सी महिलाएं गर्भावस्था में चक्कर महसूस करती हैं। मगर, यदि आप बेहोश होती हैं, तो अपनी डॉक्टर से मिलकर सुनिश्चित करें कि सब ठीक-ठाक है।
मुझे पेट के निचले हिस्से में दर्द है
पेट के एक या दोनों तरफ या फिर निचले हिस्से में तेज दर्द होने पर डॉक्टर को दिखाकर सुनिश्चित कर लेना बेहतर है कि कोई गंभीर बात नहीं है। हो सकता है आपके अस्थिबंध (लिगामेंट) में खिंचाव आ गया हो, जो गर्भावस्था में अक्सर हो जाता है या फिर यह नीचे दी गई समस्याओं का संकेत हो सकता हैः

अस्थानिक गर्भावस्था (एक्टोपिक प्रेग्नेंसी)
गर्भपात
समय से पहले प्रसव
फायब्रॉइड का विखंडित होना और उसमें खून बहना
अपरा का खंडन, जहां अपरा शिशु के जन्म से पहले ही गर्भाशय की दीवार से टूट कर अलग हो जाती है।

मुझे पेट के मध्य या ऊपरी हिस्से में दर्द है
मिचली या उल्टी के साथ या इसके बिना भी पेट के मध्य या ऊपरी हिस्से में तीखा या तेज दर्द कई बातों की तरफ इशारा करता है। हो सकता है आपको निम्नांकित कोई समस्या होः

गंभीर अपच
पेट में एसिडिटी या जलन
पेट के संक्रमण (उल्टी, दस्त)
दूषित, विषाक्त भोजन खाने से पेट के संक्रमण


हालांकि, यदि गर्भावस्था का आधा चरण पार करने के बाद यह दर्द हो रहा है, तो यह प्री-एक्लेमप्सिया की निशानी हो सकती है। यह एक गंभीर स्थिति है, जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरुरत है।
मुझे योनि से रक्तस्त्राव हो रहा है
गर्भावस्था की शुरुआत में खून के धब्बे या बिना दर्द के हल्का रक्तस्त्राव होना आम बात है। यह आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है और इससे शिशु को नुकसान पहुंचने की आशंका कम ही होती है।

फिर भी, गर्भावस्था के किसी भी चरण में रक्तस्त्राव होने पर अपनी डॉक्टर से बात करें। यह एक गंभीर समस्या हो सकती है, यदिः

रक्तस्त्राव सामान्य महावारी में होने वाले रक्तस्त्राव से अलग और कम प्रवाह वाला या सामान्य से गहरे रंग का है। रक्तस्त्राव के साथ पेट के एक ही तरफ तेज और लगातार दर्द अस्थानिक गर्भावस्था का संकेत हो सकता है।
लगातार पीठ या पेट में दर्द के साथ अत्याधिक रक्तस्त्राव है। यह गर्भपात का संकेत हो सकता है।
अचानक, दर्दरहित रक्तस्त्राव है। यह अपरा के नीचे की तरफ (प्लेसेंटा प्रीविया) होने के कारण हो सकता है। अपरा के नीचे होने का पता 18 से 20 हफ्तों के बीच होने वाले एनॉमली स्कैन (अल्ट्रासाउंड लेवल II) में चल जाता है।
गर्भावस्था के अंतिम चरण में खून के धक्कों के साथ या इसके बिना ताजा या गहरा रक्तस्त्राव अपरा के खंडित होने का संकेत हो सकता है। यह तब होता है, जब अपरा गर्भाशय की दीवार से अलग हो जाती है। अपरा की स्थिति और यह कितनी अलग हुई है, इसे देखते हुए थोड़ी मात्रा में रक्तस्त्राव या अचानक तेज बहाव हो सकता है। साथ में दर्द और संवेदनशीलता भी हो सकती है।
अगर आपकी गर्भावस्था 37 सप्ताह से कम की है, तो अत्याधिक रक्तस्त्राव समय से पहले प्रसव शुरु होने की निशानी भी हो सकता है।

आप आश्वस्त रहें, गर्भावस्था के बाद के चरणों में भारी रक्तस्त्राव कम ही होता है।
मुझे लगातार उल्टी हो रही है
अगर आप दिन में दो या तीन बार से अधिक उल्टी कर रही हैं, तो आप निर्जलीकृत या कमजोरी महसूस कर सकती है। हालांकि, हालांकि, इससे शिशु को नुकसान पहुंचने की आशंका कम ही होती है। फिर भी, यदि बहुत ज्यादा और लगातार उल्टी हो (हाइपरेमेसिस ग्रेविडेरम) तो आपको डॉक्टर से बात करने की जरुरत है, खासकर यदि आप कुछ खाना-पीना अंदर न रख पा रही हों। हो सकता है आपको अस्पताल में दाखिल होने की जरुरत हो।

अगर गर्भावस्था के आधे चरण के बाद आपको उल्टी हो रही है, तो इससे पसलियों के ठीक नीचे तेज दर्द और चेहरे, हाथों या पैरों में अचानक भारी सूजन हो सकती है। ये सभी प्री-एक्लेमप्सिया के लक्षण हो सकते हैं।

उल्टी के साथ दस्त (डायरिया) होना दूषित भोजन खाने या पेट में संक्रमण होने का संकेत हो सकता है।
यदि आपको उल्टी हो रही हो, बुखार सा लग रहा हो और साइड में, पीठ में नीचे की तरफ या जननांगों के आसपास दर्द हो तो हो सकता है ये गुर्दों के इनफेक्शन का संकेत हो। अगर आपको ऐसे कोई भी लक्षण महसूस हों, तो अपनी डॉक्टर से बात करें।
मुझे बुखार है
अगर आपके शरीर का तापमान 99.5 डिग्री फेहरनहाइट से अधिक है, लेकिन सर्दी और फ्लू के कोई लक्षण नहीं हैं, तो अपनी डॉक्टर को उसी दिन दिखाएं।

102.2 डिग्री फेहरनहाइट से अधिक बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हो सकता है आपको कोई इनफेक्शन हो गया हो। डॉक्टर आपको कुछ एंटीबायोटिक दवाइयां और आराम करने की सलाह दे सकती हैं। अगर आपका बुखार ज्यादा समय तक 102.2 डिग्री फेहरनहाइट से अधिक रहता है, तो यह आपके शिशु के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
मुझे धुंधला और चमकती तेज रोशनी दिख रही है
अगर आपको गर्भावस्था के आधे चरण के बाद से आंखों में निम्नांकित लक्षणों में से कुछ भी अनुभव हो, तो अपनी डॉक्टर से संपर्क करें:

हर चीज़ दोहरी दिखना
धुंधला दिखना
कम रोशनीदार दिखना
चमकती-बुझती तेज रोशनी दिखना


दृष्टि में इस तरह की गड़बड़ी प्री-एक्लेमप्सिया का संकेत हो सकती है।
मेरे हाथों और पैरों में सूजन है
गर्भावस्था के अंतिम चरण में हाथों, चेहरे या आंखों पर सूजन या फुलाव (इडिमा) सामान्य है और अक्सर इसमें कोई चिंता की बात नहीं होती।

मगर, यदि आपको सूजन काफी ज्यादा और अचानक हुई है और साथ में सिरदर्द या देखने में भी तकलीफ है, तो आपको प्री-एक्लेमप्सिया हो सकता है। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
मुझे तेज सिरदर्द है जो ठीक नहीं हो रहा
अगर तेज सिरदर्द दो या तीन घंटों से अधिक रहे और साथ में पूरे शरीर पर सूजन और दृष्टि में परिवर्तन महसूस हो, तो आपको प्री-एक्लेमप्सिया हो सकता है।

यदि प्री-एक्लेमप्सिया हो, तो ऐसा आमतौर पर गर्भावस्था का आधा चरण पार करने के बाद या फिर शिशु के जन्म के तुरंत बाद ही होता है।
मुझे पेशाब करते समय जलन या दर्द हो रहा है
मूत्रमार्ग का संक्रमण (यूटीआई) हो सकता है, यदि:

पेशाब करते समय अत्याधिक दर्द या जलन महसूस होना
बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना, फिर चाहे आपने अभी पेशाब किया हो। हो सकता है पेशाब की इच्छा इतनी तीव्र हो कि बाथरूम में जाने से पहले ही यह निकल जाए
धुंधला, दुर्गंध वाला पेशाब या फिर पेशाब में खून आना
मिचली, थकान और पसीना आना
पेट के निचले हिस्से में दर्द, या पूरे शरीर में दर्द


अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हों, तो डॉक्टर से मिलें। वह इस इनफेक्शन के इलाज के लिए आपको एंटीबायोटिक दवाइयां दे सकती हैं।
मुझे अचानक बहुत प्यास लग रही है
अगर, आपको अचानक अत्याधिक प्यास लग रही है और आपका मूत्र भी गहरे पीले रंग का है, तो यह निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) की निशानी हो सकता है। गर्भावस्था में आपको ज्यादा तरल पदार्थ पीने की जरुरत होती है।

अगर आपको प्यास ज्यादा लगे और हमेशा की तुलना में अधिक बार पेशाब जाना पड़ रहा हो, तो यह गर्भावधि मधुमेह (जैस्टेशनल डायबिटीज) का संकेत हो सकता है। हालांकि, अक्सर इसके कोई लक्षण सामने नहीं आते।

गर्भावधि मधुमेह आपके और गर्भस्थ शिशु के लिए जटिलताओं का खतरा बढ़ा देती है, इसलिए तुरंत इस बारे में डॉक्टर को बताएं।
मुझे पूरे शरीर में खुजली हो रही है
अगर आपको पूरे शरीर में तेज खुजली हो रही है, विशेषकर रात में, तो आपको ऑब्स्टेट्रिक कोलेस्टासिस (ओसी) हो सकता है। ओसी यकृत की एक स्थिति है, जिसमें मूत्र का रंग अधिक गहरा व मल सामान्य से अधिक हल्के रंग का हो सकता है।

हल्की खुजली होना चिंता की बात नहीं है। आपके गर्भ में बढ रहे शिशु को जगह देने के लिए त्वचा अधिक फैलती है, तो ऐसे में थोड़ी खुजली होना सामान्य है।

हालांकि, अगर खुजली ज्यादा है, तो डॉक्टर को दिखाना बेहतर है। विशेषकर यदि खुजली रात में ज्यादा बढ़ जाए और पैर के तलवे के बीच व हथेलियों में हो तो।
मुझे योनि से तरल का रिसाव हो रहा है
37 सप्ताह की गर्भावस्था से पहले योनि से तरल रिसाव इस बात का संकेत हो सकता है की आपकी पानी की थैली समय से पहले फट गई है। ऐसे में अपनी डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि वे गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य की जांच कर सकें। यदि इनफेक्शन के संकेत दिखाई दें तो आपको उपचार की जरुरत हो सकती है।

एक बार पानी की थैली फटने के बाद,तो शिशु की संक्रमण के प्रति सुरक्षा कम हो जाती है। या फिर हो सकता है कि आपको पहले से इनफेक्शन हो जिसकी वजह से पानी की थैली फटी हो। आपको समय पूर्व प्रसव और जन्म के लिए भी तैयार होना पड़ सकता है। अस्पताल में विशेषज्ञों की टीम आपकी और आपके शिशु की उचित देखभाल सुनिश्चित करेंगे।

37 सप्ताह के बाद पानी की थैली फटने के बाद शायद अगले दिन या एक-दो दिन में आपको प्रसव शुरु हो जाए। अपनी डॉक्टर को बताएं कि क्या हुआ है। वे आपको अस्पताल में आकर जांच करवाने के लिए कहेंगी और चर्चा करेंगी कि यदि अगले 24 घंटों में आपका प्रसव शुरु नहीं हुआ तो क्या करना सही रहेगा।
मेरे शिशु की हलचल कम हो गई है
अपनी डॉक्टर को बताएं कि क्या हुआ है। वे आपको अस्पताल में आकर जांच करवाने के लिए कहेंगी और चर्चा करेंगी कि यदि अगले 24 घंटों में आपका प्रसव शुरु नहीं हुआ तो क्या करना सही रहेगा। अपने शिशु की हलचल के बारे में और पढ़ें और जानें कि डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए।
मैं गिर गई और पेट पर चोट लगी है
गिरना या चोट लगना हर बार खतरनाक नहीं होता, मगर उसी दिन अपने डॉक्टर को फोन करके सारी बात बताएं।

सीढ़ियों पर फिसल कर गिरने से यदि आपकी रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से (टेल बोन/पूँछ-अस्थि) में चोट लगी हो, तो आपको शायद इतना घबराने की जरुरत नहीं है। आपका शिशु गर्भाशय और एमनियोटिक द्रव के बीच पूरी तरह सुरक्षित है।

हालांकि, पेट पर चोट लगने के मामलों में जटिलताएं पैदा हो सकती है। साथ ही, आपकी हड्डियों, पट्ठे 00टेंडन या अस्थिबंधों पर चोट लगना भी खतरनाक हो सकता है।

यदि आपको संकुचन, तरल का रिसाव या कोई रक्तस्त्राव हो तो तुरंत डॉक्टर से बात करें या फिर नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएं।
मेरी सेहत ठीक-ठाक नहीं लग रही है
अगर आप किसी लक्षण के प्रति निश्चित नहीं हैं, आपको कुछ अच्छा नहीं लग रहा या कुछ बेचैनी लगे, तो अपने फैसले पर विश्वास रखें और डॉक्टर से संपर्क करें। आपके शरीर में इतनी तेजी से बदलाव आ रहे हैं कि कई बार यह समझ पाना मुश्किल होता है कि जो आप महसूस कर रही हैं, वह सामान्य है या फिर कोई चिंता की बात है।

यदि आप गहन उदासी या निराश महसूस करें, डर लगे, रोजमर्रा की जिम्मेदारियां पूरी न कर पा रही हों या खुद को नुकसान प​हुंचाने के ख्याल मन में आएं, तो तुरंत मदद लें।

डॉक्टर को इस तरह के फोन आते रहते हैं और आपको सलाह और सहयोग देने में वे खुश ही होंगे। अगर कोई समस्या होगी, तो आपको उसका समाधान मिल जाएगा। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा है, तो आप निश्चिंत होकर घर जा सकेंगी।


solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info