गर्भावस्था में रक्त में किस तत्व की कमी हो जाती है?pregnancytips.in

Posted on Wed 9th Jan 2019 : 01:57


प्रेग्‍नेंसी में खून की कमी हो गई है तो इन घरेलू नुस्‍खों से करें दूर

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं के शरीर को दोगुना काम करना पड़ता है और इस समय उनके शरीर को खून की आवश्‍यकता भी अधिक होती है। यदि ऐसे में खून की आपूर्ति न हो तो प्रेगनेंसी में एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है।

anemia in pregnancy
प्रेग्‍नेंसी में आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है। प्रेग्‍नेंसी में प्‍लाज्‍मा (खून में मौजूद तरल भाग) की मात्रा बढ़ने पर खून का वॉल्‍यूम भी बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं में एनीमिया यानी खून की कमी का खतरा रहता है। हालांकि, आपकाे बता दें कि प्रेगनेंसी में खून की कमी की वजह से शिशु के विकास में रुकावट आ सकती है और कोई गंभीर विकार या समस्‍या भी पैदा हो सकती है। इसलिए अगर आप प्रेगनेंट हैं और आपको एनीमिया हो गया है तो यहां बताए गए तरीकों से आप अपने शरीर में खून की कमी को दूर कर सकती हैं।

गर्भस्‍थ शिशु तक पोषण और ऑक्‍सीजन पहुंचाने के लिए ऐसा जरूरी होता है। अगर आपने डिलीवरी के बाद बहुत जल्‍दी दूसरी बार गर्भधारण कर लिया हो या मासिक धर्म में अधिक रक्‍तस्राव होता हो, तो इस वजह से प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया हो सकता है।

प्रेग्‍नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस ज्‍यादा गंभीर हो तो भी महिलाओं को भोजन से पोषण नहीं मिल पाता है। यदि किसी गर्भवती महिला को एनीमिया हो गया है या गर्भावस्‍था में एनीमिया होने से रोकना चाहती हैं, तो यहां बताए गए घरेलू तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

प्रेग्‍नेंसी में खून की कमी
गर्भावस्‍था के दौरान शिशु के विकास के लिए शरीर को खून का अधिक उत्‍पादन करने की जरूरत होती है। यदि गर्भवती महिला पर्याप्‍त मात्रा में आयरन या अन्‍य पोषक तत्‍व न ले तो शरीर में आवश्‍यक लाल रक्‍त कोशिकाएं नहीं बन पाती हैं। इस वजह से शरीर में जरूरी खून नहीं बन पाता है।
प्रेग्‍नेंसी में खून की कमी हो जाए तो बहुत ज्‍यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है। कुछ महिलाओं को हल्‍का डिप्रेशन भी हो सकता है।

Sugarcane Juice : रोज पिएं गन्ने का जूस, कैंसर और एनीमिया जैसी कई बीमारियां रहेंगी दूर

-

गन्ने के जूस में एंटी कैंसर गुण पाया जाता है। एंटी कैंसर गुण होने के कारण जब आप गन्ने के जूस का सेवन करते हैं तो यह कैंसर के लिए विकसित हो रही कोशिकाओं को बढ़ने से रोक देता है और आप कैंसर के खतरे से बच जाते हैं। इसके अलावा अगर आप इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो यह इससे होने वाले जोखिम से भी आप को बचाने में काफी मदद करता है।
-

गन्ने का जूस किडनी स्टोन को दूर करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं डॉक्टरों के द्वारा भी किडनी स्टोन की स्थिति में गन्ने का जूस पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल गन्ने के जूस में ऐसी अम्लीय क्षमता होती है जिसके कारण या किडनी स्टोन को धीरे-धीरे गला देता है और उसे छोटा बनाकर यूरिनल के रास्ते बाहर भी कर देता है। इसलिए अगर आप इस किडनी स्टोन से परेशान हैं या फिर इस खतरे से बचे रहना चाहते हैं तो गन्ने के जूस को पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
-

गन्ने के जूस को पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की समस्या में भी आराम मिलता है। दरअसल गन्ने के जूस में ड्युरेटिक गुण पाया जाता है। यह गुण यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से जुड़ी हुई कई समस्याओं को ठीक करने का गुण रखता है। इसलिए जो लोग ऐसे किसी भी संक्रमण या जलन से परेशान हैं तो गन्ने के जूस को पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जो लोग अक्सर बीमार हो जाते हैं उनकी बीमारी का कारण यह है कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। यही वजह है कि ऐसे लोग अक्सर सर्दी जुकाम या बुखार से परेशान रहते हैं। जबकि गन्ने का जूस पीना, ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि एक रिसर्च के मुताबिक गन्ने के जूस में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का प्रबल गुण पाया जाता है। इससे न केवल आपको बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलेगी बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी मजबूत बन जाएगी।

खून की कमी को एनीमिया के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मेडिकल कंडीशन होती है। इस स्थिति में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। हालांकि इसे आयरन की पूर्ति के जरिए दूर किया जा सकता है, जो गन्ने के जूस में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए गन्ने के जूस को पीकर आप एनीमिया के खतरे से बचे रहेंगे।

गन्ने के जूस में कैल्शियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं और आप एक एथलीट हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसलिए रोजाना जॉगिंग करने के बाद आप एक गिलास गन्ने के जूस को पीने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी हड्डियों का विकास भी होगा और उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया दूर करने के घरेलू तरीके

आयरन युक्‍त आहार लें जैसे कि अंडा, मछली, रेड मीट, साबुत अनाज, दालें, बींस, , चीज, लिवर, सोयाबीन और शहद। इन चीजों को डायट में शामिल करने से शरीर में आयरन की पूर्ति तेजी से बढ़ जाती है।
प्रेग्‍नेंसी में खून की कमी से बचाने में विटामिन सी भी जरूरी होता है, इसलिए प्रेग्‍नेंसी में विटामिन सी से युक्‍त खाद्य पदार्थ जैसे कि खट्टे फलों को भी शामिल करना चाहिए।
चुकंदर और पालक में प्रचुरता में आयरन पाया जाता है। आप इन दोनों चीजों को प्रेग्‍नेंसी में खूब खाएं।
कैफीन शरीर की भोजन से आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देती है, इसलिए प्रेग्‍नेंसी में कैफीन युक्‍त पेय पदार्थ न पिएं।
खाना पकाने के लिए लोहे की कढ़ाई और बर्तनों का इस्‍तेमाल करें। इससे भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है।

डैं‍डलिओन ग्रीन आयरन का उत्तम स्रोत है। आप इसकी जड़ या पत्तियों की चाय बनाकर पी सकती हैं।
अंजीर जैसे सूखे मेवे आयरन से युक्‍त होते हैं। गर्भावस्‍था में सूखे मेवे जरूर खाएं। इससे आपको अन्‍य पोषक तत्‍व भी मिल जाएंगे।
खून की कमी को दूर करने में समय लगता है इसलिए ज्‍यादा जल्‍दबाजी न दिखाएं। हो सके तो गर्भधारण करने से पहले ही खून की कमी से बचने की कोशिश करें। गर्भवती महिलाएं खून की कमी से बचने के लिए आयरन और फोलिक एसिड के सप्‍लीमेंट भी ले सकती हैं।

गर्भावस्‍था का समय बहुत नाजुक होता है और इस दौरान आपको बहुत एहतियात बरतने की जरूरत होती है। बेहतर होगा कि आप कंसीव करने से पहले ही डॉक्‍टर की सलाह पर जरूरी सप्‍लीमेंट लेना शुरू कर दें जिससे प्रेग्‍नेंसी में खून की कमी न हो। गर्भावस्‍था में एनीमिया होने की वजह से मां और गर्भस्‍थ शिशु को कई तरह की समस्‍याएं आ सकती हैं इसलिए बेहतर होगा कि प्रेगनेंट महिला एनीमिया से बचने की कोशिश करे।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info