गर्भाशय के कितने परत होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 16:53

गर्भाशय में कितने परत होते हैं?
मायोमेट्रियम में तीन परतें होती हैं: एक बाहरी अनुदैर्ध्य चिकनी पेशी परत, एक मध्य क्रॉसिंग पेशी परत और एक आंतरिक गोलाकार पेशी परत। मध्य से क्रिस्क्रॉसिंग मांसपेशी फाइबर गर्भाशय के शामिल होने के दौरान जीवित संयुक्ताक्षर के रूप में कार्य करते हैं और रक्त की हानि को रोकते हैं।

गर्भाशय स्त्री जननांग है। यह 7.5 सेमी लम्बी, 5 सेमी चौड़ी तथा इसकी दीवार 2.5 सेमी मोटी होती है। इसका वजन लगभग 35 ग्राम तथा इसकी आकृति नाशपाती के आकार के जैसी होती है। जिसका चौड़ा भाग ऊपर फंडस तथा पतला भाग नीचे इस्थमस कहलाता है। महिलाओं में यह मूत्र की थैली और मलाशय के बीच में होती है तथा गर्भाशय का झुकाव आगे की ओर होने पर उसे एन्टीवर्टेड कहते है अथवा पीछे की तरफ होने पर रीट्रोवर्टेड कहते है। गर्भाशय के झुकाव से बच्चे के जन्म पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

गर्भाशय का ऊपरी चौड़ा भाग बाडी तथा निचला भाग तंग भाग गर्दन या इस्थमस कहलाता है। इस्थमस नीचे योनि में जाकर खुलता है। इस क्षेत्र को औस कहते है। यह 1.5 से 2.5 सेमी बड़ा तथा ठोस मांसपेशियों से बना होता है। गर्भावस्था के विकास गर्भाशय का आकार बढ़कर स्त्री की पसलियों तक पहुंच जाता है। साथ ही गर्भाशय की दीवारे पतली हो जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info