गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षण महिलाओं की कहानियों?pregnancytips.in

Posted on Sun 25th Oct 2020 : 08:23

गर्भाशय कैंसर: लक्षण, संकेत और इलाज

गर्भाशय, या गर्भ, वह स्थान है जहाँ एक महिला के गर्भवती होने पर बच्चा बढ़ता है। गर्भाशय कैंसर 60 साल की उम्र की महिलाओं में होता है। गर्भाशय के कैंसर के विभिन्न प्रकार होते हैं। सबसे आम प्रकार एंडोमेट्रियम में शुरू होता है, जो गर्भाशय की परत होती है। यह तब होता है जबएंडोमेट्रियम की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। इस प्रकार को एंडोमेट्रियल कैंसर भी कहा जाता है।

गर्भाशय के कैंसर दो प्रकार के हो सकते हैंः एंडोमेट्रियल कैंसर (सामान्य) और गर्भाशय सारकोमा (दुर्लभ)। एंडोमेट्रियल कैंसर को ठीक किया जा सकता है। गर्भाशय कैंसर को बच्चेदानी का कैंसर भी कहा जाता है।

गर्भाशय सारकोमा अक्सर अधिक आक्रामक और इलाज में कठिन होते हैं।

गर्भाशय सारकोमा मायोमेट्रियम में विकसित होता है, गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार। गर्भाशय सार्कोमा बहुत दुर्लभ हैं।

Table of Contents

क्या एंडोमेट्रियल कैंसर और गर्भाशय कैंसर समान हैं?
गर्भाशय कैंसर का जोखिम किन्हें ज्यादा होता है?
इसके जोखिम कारकों में शामिल हैंः
गर्भाशय कैंसर के लक्षण
एंडोमेट्रियल कैंसर या गर्भाशय सारकोमा के लक्षणों में शामिल हैंः
गर्भाशय के कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?
गर्भाशय सारकोमा का इलाज कैसे किया जाता है?

क्या एंडोमेट्रियल कैंसर और गर्भाशय कैंसर समान हैं?

गर्भाशय कैंसर या एंडोमेट्रियल कैंसर, गर्भाशय सारकोमा या कैंसर के अन्य दुर्लभ रूपों को संदर्भित कर सकता है जो गर्भाशय में उत्पन्न होता है। लेकिन लोग अक्सर एंडोमेट्रियल कैंसर और गर्भाशय कैंसर शब्दों को एक समान मानते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भाशय में उत्पन्न होने वाले अन्य कैंसर की तुलना में एंडोमेट्रियल कैंसर बहुत अधिक आम हैं।
गर्भाशय कैंसर का जोखिम किन्हें ज्यादा होता है?

एंडोमेट्रियल कैंसर के लिए कई जोखिम कारक हैं। उनमें से कई एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के बीच संतुलन से संबंधित हैं। इनमें मोटापा, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम नामक एक स्थिति या निर्विरोध एस्ट्रोजन लेना शामिल है। लिंच सिंड्रोम के रूप में जाना जाने वाला एक आनुवंशिक विकार हार्मोन से असंबंधित एक अन्य जोखिम कारक है।
इसके जोखिम कारकों में शामिल हैंः

उम्रः जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती हैं, उनमें गर्भाशय के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। अधिकांश गर्भाशय कैंसर 60 वर्ष की आयु के बाद होते हैं।

हाई फैट: ज्यादा वज़न वाले आहार से गर्भाशय के कैंसर सहित कई कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। वसायुक्त खाद्य पदार्थों में कैलोरी भी अधिक होती है, जिससे मोटापा हो सकता है। अतिरिक्त वजन एक गर्भाशय कैंसर का जोखिम कारक है।

आनुवांशिक या परिवार में हिस्ट्रीः कैंसर के पारिवारिक इतिहास का मतलब यह नहीं है कि आप इस बीमारी के विकास के लिए उच्च जोखिम में हैं। लगभग 5 प्रतिशत गर्भाशय के कैंसर वंशानुगत कारकों से जुड़े होते हैं।

डायबिटीज: यह रोग मोटापे से संबंधित होता है, जो कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है। लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि डायबिटीज और गर्भाशय के कैंसर के बीच भी सीधा संबंध है।

​​डिम्बग्रंथि रोगः जिन महिलाओं में कुछ डिम्बग्रंथि ट्यूमर होते हैं उनमें उच्च एस्ट्रोजन का स्तर और कम प्रोजेस्टेरोन का स्तर होता है। ये हार्मोन परिवर्तन गर्भाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

जल्दी माहवारीः यदि मासिक धर्म 12 वर्ष की आयु से पहले शुरू होता है, तो गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भाशय अधिक वर्षों तक एस्ट्रोजन के संपर्क में रहता है।

लेट मेनोपॉजः इसी तरह अगर मेनोपॉज 50 साल की उम्र के बाद होता है तो इसका खतरा भी बढ़ जाता है। गर्भाशय लंबे समय तक एस्ट्रोजन के संपर्क में रहता है।

गर्भधारण न करनाः जो महिलाएं गर्भवती नहीं हुई हैं, उनमें एस्ट्रोजन के बढ़ते जोखिम के कारण जोखिम अधिक होता है।

श्रोणि की पहले विकिरण चिकित्साः अन्य कैंसर के इलाज के लिए विकिरण चिकित्सा कोशिका डीएनए को नुकसान पहुंचा सकती है। यह क्षति दूसरे प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है।

एस्ट्रोजन रिप्लेसमेंट थेरेपीः कुछ लोग मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए एस्ट्रोजन थेरेपी प्राप्त करते हैं। जो महिलाएं प्रोजेस्टेरोन के बिना एस्ट्रोजन रिप्लेसमेंट थेरेपी कराती है, उन्हें गर्भाशय के कैंसर का खतरा अधिक होता है।

टैमोक्सीफेन का उपयोगः लोग इस दवा को स्तन कैंसर के इलाज के लिए लेते हैं। यह गर्भाशय में एस्ट्रोजन की तरह काम करता है और गर्भाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।
गर्भाशय कैंसर के लक्षण
एंडोमेट्रियल कैंसर या गर्भाशय सारकोमा के लक्षणों में शामिल हैंः

पीरियड्स के अलावा अन्य दिनों में ब्लीडिंग होना।
शारीरिक संबंध बनाते हुए बहुत ज्यादा दर्द महसूस होना।
बार-बार पेशाब आना।
मेनोपॉज से पहले महिलाओं में मासिक धर्म के बीच योनि से रक्तस्राव।
पेट के नीचे दर्द या श्रोणि में ऐंठन।
मेनोपॉज उपरांत महिलाओं में पतला सफेद या स्पष्ट योनि स्राव।
40 से अधिक उम्र की महिलाओं में बहुत लंबा, भारी या बार-बार योनि से रक्तस्राव होना।
बिना किसी कारण वज़न घटना।
योनी से बदबूदार लिक्विड आना।

गर्भाशय के कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

एंडोमेट्रियल कैंसर वाले अधिकांश लोगों को सर्जरी की आवश्यकता होती है। आपकी विशेष उपचार योजना कैंसर के प्रकार और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। आपके पास अन्य उपचार शामिल हो सकते हैंः

कीमोथेरेपी- जिसमें कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है।

रेडिएशन थेरेपी– इसमें कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए लक्षित विकिरण किरणें भेजती है।

हार्मोन थेरेपी- जो कैंसर के इलाज के लिए हार्मोन देती है या उन्हें ब्लॉक करती है।

इम्यूनोथेरेपी– यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर से लड़ने में मदद करती है।

टारगेट थेरेपी- जो विशिष्ट कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकने के लिए दवाओं का उपयोग करती है।
गर्भाशय सारकोमा का इलाज कैसे किया जाता है?

अक्सर, सर्जन निदान, स्टेज और गर्भाशय सारकोमा का इलाज करने के लिए एक ही प्रक्रिया का उपयोग करते हैं। उपचार के विकल्प एंडोमेट्रियल कैंसर के समान हैं। अधिकांश महिलाओं में अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब को हटाने के लिए एक हिस्टेरेक्टॉमी के साथ-साथ एक फैलोपियन ट्यूब या ओवरी को निकाला जाता है।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info