गाजर के बीज फॉर पीरियड्स?pregnancytips.in

Posted on Sat 13th Jun 2020 : 02:18

महिलाओं की इतनी सारी दिक्कतों को दूर करने में माहिर है गाजर के बीज का तेल

गाजर (Carrots) तो आपने खूब खाई होगी और इसके सेवन से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में भी आप अच्छी तरह जानते होंगे.
क्या आप गाजर के बीज के तेल (Carrot Seed Oil) के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो चलिए हम बताते हैं. गाजर के बीज के तेल में विटामिन ए, कैंपेन, केरोटीन, अल्फ़ा पिनिन, लिमोनिन, कैरोटोल और बीटा बिसाबोलिन जैसे कई यौगिक (Derivative) होते हैं, जो महिलाओं की कई दिक्कतों को दूर करने में सहायता करते हैं. गाजर के बीज के तेल को किन दिक्कतों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, यहां बता रहे हैं.

मासिक धर्म की दिक्कतों को कम करता है
विज्ञापन

गाजर के बीज का तेल पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. ये पीरियड्स की साइकिलिंग को सही रखता है. इस तेल के इस्तेमाल से पेट के निचले हिस्से और कमर में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव की दिक्कत से भी निजात मिलती है.

महिलाओं को कई तरह के इन्फेक्शन होते रहते हैं. गाजर के बीज का तेल किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करने में सहायता करता है. इस तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो विशेष रूप से यूरिन, पेट, आंतों, गले और मुंह के संक्रमण को दूर करने में सहायता करते हैं. साथ ही ये तेल खांसी, फ़्लू, सर्दी और जुकाम जैसे वायरल इन्फेक्शन से भी शरीर को बचाने में मदद करता है.

त्वचा के लिए है फायदेमंद

गाजर के बीज का तेल एक एंटी एजिंग तेल है, जो समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस को रोकने में मदद करता है. यह तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जिसके इस्तेमाल से सनबर्न की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. इस तेल को ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

बालों की सेहत भी संवारता है

बालों को लंबा-घना करने और बालों की चमक बढ़ाने के लिए भी गाजर के बीज का तेल काफी सहायता करता है. इसके इस्तेमाल से रूखे और बेजान बालों में नमी और चमक बढ़ती है. साथ ही बालों का झड़ना और टूटना भी कम होता है.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info