छोटे बच्चे को गोरा करने के लिए क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Nov 2022 : 09:51

शिशु का रंग साफ करने के लिये बेसन का पेस्‍ट बनाइये। इसके लिये हल्‍दी, कच्‍चा दूध, हल्‍दी, ताजी मलाई और बेसन को मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार कीजिये। इसे बेबी की स्‍किन पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दीजिये। फिर इसे इसे मुलायम कपड़े या फिर कॉटन से साफ कर दीजिये। इस पेस्‍ट से शिशु की स्‍किन में चमक आएगी और उसकी रंगत निखरेगी।

​बॉडी पैक का करें प्रयोग

घर पर एक बॉडी पैक बनाएं जिसमें चंदन पावडर, कच्‍चा दूध, हल्‍दी और केसर मिलाएं। इसे शिशु के शरीर पर लगा कर सूखने के लिये छोड़ दें और फिर मुलायम कपड़े से पोछ दें। यह सामग्रियां स्‍किन के लिये काफी अच्‍छी होती है और दबे रंग को साफ करती हैं।

​न करें साबुन का उपयोग

एक हल्का साबुन, जो विशेष रूप से बच्चे की संवेदनशील त्वचा के लिए बनाया गया है, आपके शिशु के लिये बेहद फायदेमंद हो सकता है। आप कच्चे दूध और गुलाब जल के साथ घर का बना पैक भी बना सकती हैं। अपने बच्चे की स्‍किन पर इस घोल को लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। माइल्‍ड सोप बच्चे के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि, हार्श सोप उनकी त्वचा छील सकते हैं और ड्रायनेस पैदा कर सकते हैं।
​मॉइस्‍चराइजर लगाएं

शिशुओं की नाजुक त्वचा होती है। दिन में दो से तीन बार एक हल्के मॉइस्चराइजर के साथ एक सौम्य मालिश देने पर उनकी स्‍किन पर चमक आएगी। मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और ड्रायनेस को रोकता है। यह बच्चे की त्वचा को निखारता है लेकिन त्वचा का रंग नहीं बदलता है।
​तेल से मसाज

तेल की मसाज से बेबी की स्‍किन स्‍मूथ और हाइड्रेट होती है। आप चाहें तो नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑइल का प्रयोग कर सकती हैं। तेल को हल्‍का गुनगुना करें और फिर उससे मसाज करें। मालिश के लिये हाथों का प्रेशर धीमा रखें। कई दिनों तक मालिश करने पर आप देखेंगी कि शिशु की स्‍किन का रंग साफ हो गया है।
​सन-बाथ कराएं

अपने शिशु को सुबह सूरज की धूप जरूर दिखाएं। इससे उसके शरीर में ऊर्जा पैदा होगी और विटामिन डी मिलेगी। इसकी वजह से उसे कभी कोई बीमारी नहीं घेरेगी। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि उसे कभी कड़क धूम में न ले जाएं, नहीं तो उसका रंग सांवला हो जाएगा। बच्‍चे को धूप सिकाने के बाद उसे गुनगुने पानी से जरूर नहलाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info