छोटे बच्चोंका वजन क्यों बढ़ता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 8th Nov 2022 : 11:36

Weight Gain: बच्चों में इस कारण बढ़ने लगता है वजन, बाद में कंट्रोल करना हो जाता है नामुमकिन!

Weight Gain Reasons: बच्चों में वजन बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जो कि बाद में वेट कंट्रोल करने में दिक्कत पैदा कर सकते हैं.

Weight Gain: बच्चों में इस कारण बढ़ने लगता है वजन, बाद में कंट्रोल करना हो जाता है नामुमकिन!

बचपन में अत्यधिक वजन बढ़ना (Weight Gain) एक गंभीर समस्या है, जो कि मोटापे में विकसित हो सकती है. बचपन में मोटापे से ग्रसित होने के कारण ना सिर्फ खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि बड़े होकर मोटापा कंट्रोल करने (Control Weight Gain) की संभावनाएं भी कम होने लगती हैं. अगर बचपन में ही अपनी आदतों या वजन बढ़ाने वाले कारणों को कंट्रोल नहीं किया गया, तो बड़े होकर कंट्रोल करना नामुमकिन-सा हो जाता है.

बच्चों का वजन बढ़ने के कारण (Weight gain causes) उनमें आत्मविश्वास की कमी, विकास में बाधा, शारीरिक दर्द आदि दिक्कतें भी होने लगती हैं. आइए जानते हैं कि किन कारणों से बच्चों का अत्यधिक वजन बढ़ने लगता है.

Weight Gain in Children: बच्चों में वजन बढ़ने के कारण
मायोक्लिनिक के मुताबिक, निम्नलिखित कारणों से बच्चों में मोटापे की समस्या (childhood obesity) हो सकती है. जैसे-

डायट (Weight gain causing diet): स्नैक्स, चाट, फास्ट फूड, स्ट्रीट फूड और हाई कैलोरी फूड का सेवन बच्चों में मोटापे (obesity in kids) का मुख्य कारण होता है. इसके अलावा, टॉफी, मिठाई व सॉफ्ट ड्रिंक्स के कारण भी बच्चों का वजन अत्यधिक होने लगता है. इसलिए, बच्चों की डायट पर काफी ध्यान देना चाहिए.

एक्सरसाइज की कमी: जो बच्चे खेलकूद में कम दिलचस्पी रखते हैं या फिर एक्सरसाइज नहीं करते हैं, वो पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं घटा पाते हैं. दिनभर बेड या सोफे पर पड़े रहकर मोबाइल चलाते रहना, टीवी देखना और खाना-पीना बच्चों में मोटापे का कारण बनता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info