जन्म देने के बाद डाइट कब करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

गर्भावस्था के दौरान शिशु के विकास और प्रसव के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए महिलाओं को संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को अपनी डाइट का बहुत ख्‍याल रखना होता है क्‍योंकि इस समय उनके बच्‍चे के पोषण और विकास का एकमात्र साधन ब्रेस्‍ट मिल्‍क है।

आज हम इस आर्टिकल के जरिए गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्‍टर शीतल सचदेवा से जानेंगे कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को क्‍या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।
डिलीवरी के बाद का कैसी हो डाइट, जानें क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

​कैलोरी भी है जरूरी

सबसे पहले तो आपके लिए यह समझना जरूरी है कि जितनी कैलोरी आपको प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही में चाहिए थी, उतनी ही कैलोरी डिलीवरी के बाद भी चाहिए। डिलीवरी के बाद ये न सोचें कि अब शिशु पैदा हो गया है तो आपको हेल्‍दी डाइट की जरूरत नहीं है और अब पतला होने पर काम शुरू करना है।

डिलीवरी के बाद शिशु के लिए पोषण का आधार मां का दूध ही होता है और आप जो भी खाएंगी उसका सारा पोषण के दूध के जरिए शिशु को मिलेगा। डॉक्‍टर शीतल सचदेवा ने डाइट से दूध पर पड़ने वाले असर के बारे में बताया है।


​डिलीवरी के बाद की डाइट

डॉक्‍टर कहती हैं कि हो सकता है कि आपको डिलीवरी के तुरंत बाद दूध न आए, ऐसे में घबराएं नहीं। डिलीवरी के बाद 24 से 48 घंटे के अंदर दूध आना शुरू हो जाएगा। तब तक हेल्‍दी और संतुलित डाइट लें और कैलोरी भी लें। अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और हेल्‍दी फैट्स का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी है।

खाने में कार्बोहाइड्रेट 50 पर्सेंट, प्रोटीन और हेल्‍दी फैट्स 20 से 30 पर्सेंट की मात्रा में होने चाहिए।


​दूध बढ़ाने का नुस्‍खा

इसके अलावा सौंफ, जीरा और अजवायन से ब्रेस्‍ट में दूध बनने में मदद मिलेगी। डॉक्‍टर शीतल अपने पेशेंट्स को भी सलाह देती हैं कि वो डिलीवरी के बाद सौंफ, जीरे और अजवाइन को एक समान मात्रा में लेकर हल्‍का भून लें और गुड़ में मिलाकर इसका पाउडर तैयार कर लें।

एक गिलास दूध में इस पाउडर की एक चम्‍मच डालकर एक बार सुबह और एक बार शाम को पिएं। इससे ब्रेस्‍ट में नैचुरली मिल्‍क बनने लगेगा। इस पाउडर को चाय या रोटी में डाल सकती हैं।
​डिलीवरी के बाद क्‍या खाना चाहिए

डॉक्‍टर शीतल सचदेवा बताती हैं कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया जरूर खाना चाहिए। इससे भी ब्रेस्‍ट मिल्‍क ज्‍यादा बनने में सहायता मिलती है।

आप दिन में एक बार हरी पत्तेदार सब्‍जी और एक बार दलिया खाएं। इसके अलावा गाजर, ब्राउन राइस, तिल और तुलसी भी लें और हल्‍का भोजन करें। गरिष्‍ठ भोजन करने से बचें और दूध, दही और सब्जियां सही मात्रा में लें।


​डिलीवरी के बाद क्‍या नहीं खाना चाहिए

सी-सेक्‍शन हुआ है, तो डॉक्‍टर आपको शुरुआती दिनों में हल्‍का भोजन करने की सलाह दे सकती हैं। आप इस समय कब्‍ज और खांसी करने वाली चीजें न खाएं। ऐसा कोई काम न करें जिससे आंखों पर प्रेशर पड़ता हो। अगर आपको सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब्‍ज है या आपको अक्‍सर कब्‍ज रहती है, तो पपीता और दूध लें। खट्टी चीजें न खाएं और हेल्‍दी चीजों को भी सीमित मात्रा में ही खाएं। कोई भी चीज न तो बहुत ज्‍यादा खाएं और न ही बहुत कम।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info