जन्म नियंत्रण की एक विधि है?pregnancytips.in

Posted on Wed 2nd Feb 2022 : 05:02


जन्म नियंत्रण के लिए 6 निश्चित तरीकें
PLAN YOUR SURGERY...Book Free Consultation with Highly Qualified and Experienced Doctors.
Dr.Mohan Krishna Raut | Lybrate.com
Written and reviewed by
Dr.Mohan Krishna Raut
MD - Obstetrtics & Gynaecology, MBBS, DGO
Gynaecologist, Mumbai • 34years experience
जन्म नियंत्रण के लिए 6 निश्चित तरीकें

बर्थ कंट्रोल एक तरीका है, जिसके द्वारा अवांछित गर्भावस्था को रोका जाता है. साझेदार जन्म नियंत्रण के बारे में जागरूकता के बढ़ते स्तरों का उपयोग करके बेहतर तरीके से अपने बच्चों की देखभाल करने की योजना बना सकते हैं.

जन्म नियंत्रण के तरीके:

इंट्रायूटरिन डिवाइस (आईडीयू): यह जन्म नियंत्रण के सबसे प्रभावी तरीके हैं. इंट्रायूटरिन डिवाइस (आईयूडी) महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक का एक लंबे समय से अभिनय और प्रतिवर्ती रूप है. यह दो प्रकार का है: कॉपर आईयूडी (तांबा होता है) और हार्मोन-रिलीजिंग आईयूडी (प्रोजेस्टिन हार्मोन गर्भ में धीरे-धीरे जारी होता है). यह एक छोटा सा उपकरण है, जो गर्भ के अंदर लगाया जाता है और यह अंडे के निषेचन को रोकने से गर्भनिरोधक प्रदान करता है.

स्टेरलाइजेशन: यह जन्म नियंत्रण की प्रक्रिया है, जो महिला को अवधारणा में असमर्थता या स्पर्म डिलवरी में असमर्थ व्यक्ति प्रदान को करती है. प्रक्रिया व्यक्ति की सहमति से आयोजित की जाती है. सर्जिकल या नाॅन सर्जिकल चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग करके किया जा सकता है. दोनों मामलों में, स्पर्म(पुरूष में) और फैलोपियन ट्यूब (महिला) ले जाने वाली ट्यूब या तो कट या अवरुद्ध होती हैं.

कंडोम: ये जन्म नियंत्रण के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपाय हैं. पुरूष और महिला कंडोम बाधाओं के रूप में कार्य करते हैं और शुक्राणु को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकते हैं.

मौखिक गर्भ निरोधक गोलियां: ये गोलियाँ दुनिया भर में महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले जन्म नियंत्रण के सबसे लोकप्रिय उपाय हैं. गर्भावस्था को स्थगित करने का यह सबसे सुविधाजनक तरीका है. हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि गर्भ निरोधक गोलियों के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखा जाए. दुष्प्रभाव शरीर में परिवर्तन का कारण बनते हैं, जैसे अनियमित रक्तस्राव, स्तन के आकार में वृद्धि रक्तचाप के स्तर के साथ-साथ अंतिम बांझपन के स्तर में वृद्धि हुई है.

गर्भनिरोधक इंजेक्शन: इस विधि में, हार्मोन इंजेक्शन प्रशासित होता है, जिसके प्रभाव शरीर के अंदर 8 से 12 सप्ताह की अवधि के लिए अंतिम होते हैं यानी 2-3 महीने में. गर्भनिरोधक इंजेक्शन के जन्म नियंत्रण पर गर्भ निरोधक गोलियों के समान प्रभाव पड़ते हैं. जाहिर है, शॉट अपरिवर्तनीय है, जो महिला को तीन महीने की अवधि के लिए बांझपन बनाता है. हालांकि, गोली के समान, गर्भनिरोधक इंजेक्शन द्वारा एसटीडी से सुरक्षा की पेशकश नहीं की जाती है. लेकिन इन इंजेक्शन का इस्तेमाल होने पर 99% सुरक्षा और गारंटी देती है.

प्राकृतिक परिवार नियोजन: भले ही यह कोई बाहरी गोली या उपकरण न हो, प्राकृतिक परिवार योजना भी जन्म नियंत्रण का एक तरीका है. यह मासिक धर्म चक्र (अवधि) के समय के ज्ञान पर निर्भर करता है, ताकि जोड़े समय के दौरान सेक्स से बच सकें, जब महिला उपजाऊ होती है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info