जब किसी लड़की के लिए पेशाब करने में दर्द होता है तो इसका क्या मतलब है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द होना क्या होता है?

पेशाब करते समय दर्द या जलन महसूस होना डिसुरिया कहलाता है। महिलाओं में यह एक सामान्य लक्षण है, लेकिन यह पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है - चाहे आप कितने भी बूढ़े या युवा क्यों न हों।

पेशाब में दर्द अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) का संकेत होता है - आपके मूत्राशय और/या आपके मूत्राशय (मूत्रमार्ग) से पेशाब ले जाने वाली ट्यूब में संक्रमण। लेकिन अगर सेक्स करने के बाद पेशाब करने में दर्द होता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि सेक्स के दौरान आपके जननांगों के आसपास की त्वचा में जलन हुई हो। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपकी त्वचा ने आपके द्वारा उपयोग किए गए लुब्रिकंट या कंडोम पर प्रतिक्रिया की हो या आपकी योनि ने पर्याप्त प्राकृतिक लुब्रिकंट (तरल पदार्थ) नहीं बनाया हो, जिससे त्वचा में दर्द हो और सेक्स के बाद जलन हो।

लेकिन कभी-कभी, सेक्स के बाद दर्दनाक पेशाब होना एक अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है जिसके लिए चिकित्सा की आवश्यकता होगी, जैसे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई)।
सेक्स के बाद पेशाब करते समय जलन के सामान्य कारण

जब सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द होता है, तो इसका कारण बाहरी हो सकता है - आपके मूत्रमार्ग के द्वार के आसपास की त्वचा से संबंधित - या यह आंतरिक हो सकता है - आपके जननांगों, मूत्राशय, प्रोस्टेट (लिंग वाले लोगों के लिए) के अंदर परिवर्तन के कारण हो सकता है या आपकी प्यूबिक हड्डी के पीछे।
सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द के बाहरी कारण

सेक्स के दौरान चिकनाई की समस्या

यदि आपकी योनि स्वयं को लुब्रिकेट करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ का उत्पादन नहीं करती है, तो सेक्स में दर्द हो सकता है और बाद में आपको दर्द महसूस हो सकता है। यह दर्द तब और बढ़ जाता है जब पेशाब आपकी प्रभावित त्वचा के ऊपर से निकल जाता है।

योनि का शुष्क होना एक आम समस्या है जो निम्न कारणों से हो सकती है:

यौन उत्तेजित नहीं होना
सेक्स या अपने साथी के साथ अपने रिश्ते के बारे में चिंतित महसूस करना
हार्मोनल परिवर्तन - उदाहरण के लिए, रजोनिवृत्ति के कारण, जन्म देना, स्तनपान कराना या आपके गर्भ को हटा देना ( हिस्टेरेक्टॉमी)
गर्भनिरोधक गोलियां या ऐंटाई डेप्रेस्सेंट जैसी दवाएं लेना, या कैंसर का इलाज करना, जैसे कीमोथेरेपी, जो आपके हार्मोन के स्तर को भी प्रभावित करती है

रफ़ या लंबे समय तक चलने वाले सेक्स करने से आपके लिंग या योनि के आसपास की त्वचा को भी चोट लग सकती है, जिससे पेशाब करते समय दर्द होता है।

रासायनिक या दवा संवेदनशीलता

यदि आप लुब्रिकंट, लेटेक्स कंडोम, या गर्भनिरोधक फोम या स्पंज का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा इन उत्पादों में रसायनों पर प्रतिक्रिया कर सकती है और संवेदनशील हो सकती है - या यहां तक ​​कि एलर्जी की प्रतिक्रिया भी हो सकती है। फिर जब आप पेशाब करते हैं, तो यह सूजा हुआ ऊतक और भी अधिक जल सकता है।

कुछ दवाएं भी हैं, जिनमें कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी के लिए या गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं शामिल हैं, जो आपके मूत्राशय में सूजन पैदा कर सकती हैं, जिससे आपको पेशाब करते समय दर्द हो सकता है।



त्वचा की स्थिति या सूजन

आपकी योनि या लिंग को प्रभावित करने वाली कुछ त्वचा की स्थितियों के लक्षण सेक्स से शुरू हो सकते हैं, जिससे सेक्स के बाद पेशाब करते समय दर्द होता है। इसमे शामिल है:

एक्जिमा, त्वचा की स्थितियों का एक समूह जो आपकी त्वचा को पीड़ादायक और शुष्क कर देता है
लाइकेन प्लेनस, जो आमतौर पर आपकी त्वचा पर चमकदार, उभरे हुए लाल या बैंगनी रंग के दानों का कारण बनता है
बैलेनाइटिस - लिंग के आसपास इस दर्द या सूजन के कई कारण होते हैं, जिनमें सेक्स से घर्षण भी शामिल है
सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द के आंतरिक कारण

यूटीआई

जब आप सेक्स के बाद पेशाब करते हैं तो यूटीआई जलन का सबसे आम कारण है। यह संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया आपके मूत्रमार्ग के माध्यम से आपके मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और आपके मूत्राशय में चले जाते हैं - यौन संबंध बनाने से इसकी संभावना बढ़ जाती है।

यूटीआई आपके मूत्राशय, गुर्दे और उनसे जुड़ी नलियों को प्रभावित कर सकता है। यदि आप पुरुष है, तो वे आपके प्रोस्टेट, टेस्टिकल्स (बॉल्स) या टेस्टिकल्स के पीछे ट्यूब((एपिडीडिमिस) को प्रभावित कर सकते हैं। महिलाओं को लिंग वाले लोगों की तुलना में मूत्राशय और गुर्दे में संक्रमण अधिक बार होता है।

एसटीआई

अगर आपको सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द हो रहा है, तो यह STI का लक्षण हो सकता है। ये ऐसे संक्रमण हैं जो आपको असुरक्षित यौन संबंध (बिना कंडोम के यौन संबंध) या जननांग संपर्क से हो सकते हैं या हो सकते हैं।

इन एसटीआई में शामिल हैं:

क्लैमाइडिया
जननांग हर्पीज़
सूजाक
ट्राइकोमोनिएसिस - कुछ मामलों में, आपको इस एसटीआई से कोई लक्षण नहीं मिलेगा, जो एक परजीवी के कारण होता है, लेकिन पुरुषों और महिलाओं को पेशाब करते समय जलन या दर्द हो सकता है, या उनके जननांगों से स्राव हो सकता है।

एसटीआई के लक्षण दिखने में कितना समय लगता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको एसटीआई किस प्रकार का है। कुछ एसटीआई स्पष्ट लक्षण पैदा करते हैं, जबकि अन्य किसी भी लक्षण का कारण नहीं बनते हैं।

जननांग संक्रमण या बीमारियाँ

सामान्य संक्रमण जो आपकी योनि या लिंग को प्रभावित कर सकते हैं, सेक्स के दौरान बढ़ सकते हैं, जिससे सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द होता है। इन जननांग की स्थितियों में शामिल हैं:

थ्रश (कैंडिडिआसिस) - आमतौर पर हानिरहित यीस्ट संक्रमण। महिलाओं में थ्रश और पुरुषों में थ्रश के बारे में और
योनिशोथ - आपकी योनि की सूजन जो कई चीजों के कारण होती है, जिसमें थ्रश, एसटीआई, रजोनिवृत्ति से हार्मोनल परिवर्तन, स्तनपान या कुछ प्रकार के गर्भनिरोधक शामिल हैं।

प्रोस्टेट संक्रमण या सूजन (प्रोस्टेटाइटिस)

प्रोस्टेटाइटिस प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन है (एक छोटी ग्रंथि जो वीर्य बनाने के लिए शुक्राणु के साथ मिश्रण करने के लिए तरल पदार्थ पैदा करती है)। यह सूजन आमतौर पर एक जीवाणु संक्रमण के कारण होती है, लेकिन कभी-कभी इसका कारण स्पष्ट नहीं होता है। यह आपके लिंग, अंडकोष, नीचे, पेट के निचले हिस्से और पीठ के निचले हिस्से में और पेशाब करते समय बहुत दर्द पैदा कर सकता है।
डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द आमतौर पर किसी गंभीर बात का लक्षण नहीं होता है। यदि यह एक बार होता है या यदि आप एक स्पष्ट कारण का पता लगाते हैं, जैसे कि कंडोम एलर्जी आपकी त्वचा को परेशान कर रही है, तो आप आमतौर पर स्वयं की देखभाल के साथ अपने लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी, जब आप पेशाब करते हैं तो दर्द यह संकेत दे सकता है कि आपको एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए चिकित्सा की आवश्यकता है, खासकर यदि आपको अन्य लक्षण भी हैं।

किसी आपातकालीन विभाग में जाएँ या पेशाब करने में दर्द होने पर एम्बुलेंस को कॉल करें, और:

बहुत अधिक या निम्न तापमान है, भ्रमित या नींद महसूस कर रहे हों या सेप्सिस के कोई अन्य लक्षण हैं
पूरे दिन पेशाब नहीं किया है, आपकी पीठ या पेट के निचले हिस्से में दर्द है, या आपके पेशाब में खून है

पेशाब करते समय जलन होने पर आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए, अगर साथ में निम्न लक्षण हों:

आपके लक्षण बदतर हो जाते हैं, 2 दिनों के भीतर ठीक नहीं होते हैं, या वापस आ जाते हैं या उपचार के बाद बेहतर नहीं होते हैं
आपको पहली बार थ्रश के लक्षण हैं
आपको पहली बार यूटीआई के लक्षण हैं, जिसमें सामान्य से अधिक बार पेशाब करना और धुँधला पेशाब शामिल हैं
आपने एक नए साथी के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं, या आप या आपके साथी में एसटीआई के लक्षण हैं
जब आप सेक्स करते हैं तो आप अपने अंदर दर्द महसूस करते हैं
आप गर्भवती हैं
यदि आपको प्रोस्टेटाइटिस के लक्षण हैं, जिसमें पैल्विक दर्द या दर्दनाक स्खलन शामिल है
आप एक दवा ले रहे हैं और इसके दुष्प्रभावों के बारे में चिंतित हैं

सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द होने का इलाज

घर पर सरल स्व-देखभाल के उपाय सेक्स के बाद आपके लिंग और योनि पर त्वचा की जलन को कम करने और रोकने में मदद कर सकते हैं। इसमें अच्छी स्वच्छता रखना शामिल है - अपनी योनि को साफ करने के सर्वोत्तम तरीके और अपने लिंग को साफ रखने के तरीके के बारे में और पढ़ें।

लेकिन कभी-कभी, कारण अधिक गंभीर हो सकता है और आपको अधिक विशिष्ट उपचार के लिए डॉक्टर को देखने की आवश्यकता हो सकती है।
सेक्स के दौरान चिकनाई की समस्या

सेक्स से पहले अधिक फोरप्ले करने से आपकी योनि पर्याप्त चिकनाई पैदा करने के लिए प्रोत्साहित हो सकती है, जिससे सेक्स अधिक आरामदायक हो जाता है और आपके जननांगों में जलन की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, पानी आधारित लुब्रिकंट (अपनी योनि और लिंग के अंदर और आसपास) या योनि मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने का प्रयास करें। सेक्स के लिए सबसे अच्छे लुब्रिकेंट्स के बारे में और पढ़ें।

यदि घरेलू उपचार काम नहीं कर रहे हैं या आपकी योनि का सूखापन आपके हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण है, तो डॉक्टर से बात करें। यदि आप रजोनिवृत्ति से गुजर रही हैं तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) एक सामान्य उपचार विकल्प है।

Using lube can help stop painful urination after sex
रासायनिक या दवा संवेदनशीलता

यदि आपको लगता है कि आप लुब्रिकंट, गर्भनिरोधक फोम या स्पंज, या लेटेक्स कंडोम के प्रति संवेदनशील या आपको एलर्जी हैं, तो एक अलग प्रकार का चयन करें या वैकल्पिक विकल्पों के बारे में फार्मासिस्ट से बात करें।

और अगर आपको लगता है कि आप जो दवा ले रहे हैं वह आपके लक्षणों का कारण है, तो अपनी दवा लेना बंद न करें। इसके बजाय, एक डॉक्टर से बात करें जो यह जांचने में सक्षम होंगे कि क्या यह कारण है और यह तय कर सकते हैं कि क्या आपके लिए दवा लेना बंद करना या किसी अन्य प्रकार पर स्विच करना सुरक्षित है।
त्वचा की स्थिति या सूजन

जब बैलेनाइटिस के इलाज की बात आती है, तो संक्रमण को रोकने के लिए अपने लिंग और चमड़ी को साफ और सूखा रखना महत्वपूर्ण है। यदि दर्द और सूजन दूर नहीं होती है, तो डॉक्टर से मिलें - उपचार में एंटिफंगल दवाएं, स्टेरॉयड क्रीम या एंटीबायोटिक्स शामिल हो सकते हैं। घर पर लिंग में सूजन का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में जानें।

एक्जिमा के लिए उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि यह हल्का है या गंभीर है, और डॉक्टर मॉइस्चराइजिंग या स्टेरॉयड क्रीम, एंटीहिस्टामाइन और एंटीबायोटिक्स की सिफारिश कर सकता है। एक्जिमा के सर्वोत्तम उपचार के बारे में और जानें।

अगर आपको लगता है कि आपको लाइकेन प्लेनस है तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है। कभी-कभी आपको इसका इलाज करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है यदि यह हल्का है, लेकिन जब यह अधिक गंभीर होता है, तो उपचार में स्टेरॉयड क्रीम और टैबलेट और एंटीहिस्टामाइन शामिल हो सकते हैं। लाइकेन प्लेनस के लिए अपने उपचार विकल्पों के बारे में और पढ़ें।
यूटीआई

हल्के यूटीआई आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको यह संक्रमण है, तो यह अभी भी एक डॉक्टर को देखने लायक है, क्योंकि जरूरत पड़ने पर वे आपको स्व-देखभाल सलाह या एंटीबायोटिक्स दे सकते हैं। यदि आपके लक्षणों में सुधार नहीं होता है, बदतर हो जाते हैं या उपचार के बाद वापस आ जाते हैं, तो डॉक्टर के पास वापस जाएँ।

कुछ स्व-देखभाल उपायों में शामिल हैं:

साधारण दर्द निवारक दवाएं लेना - इन दवाओं को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने और उपयोग करने के तरीके के बारे में सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें
बहुत सारे तरल पदार्थ पीना - लेकिन कॉफी, शराब और फलों के रस जैसे अम्लीय पेय से बचें, क्योंकि वे आपके लक्षणों को और खराब कर सकते हैं
जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक सेक्स से परहेज करें

यूटीआई को रोकने के तरीके के बारे में और पढ़ें।
एसटीआई

यदि आप चिंतित हैं कि आपको एसटीआई है, तो जल्द से जल्द किसी यौन स्वास्थ्य क्लिनिक या डॉक्टर के पास जाएँ। कई एसटीआई का एंटीबायोटिक दवाओं के साथ सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है, लेकिन आपको किसी भी लक्षण की जांच करवानी चाहिए।

आपको ओरल सेक्स सहित सेक्स करने से बचना होगा, जब तक कि डॉक्टर यह न कहे कि ऐसा करना सुरक्षित है - यह एसटीआई को किसी और को देने से बचने के लिए है।

जननांग दाद एक एसटीआई है जिसका कोई इलाज नहीं है। इसके लक्षण आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन छाले वापस आ सकते हैं और इसका इलाज दवाओं से किया जाना चाहिए। जब भी आप योनि, गुदा या मुख मैथुन करते हैं तो कंडोम का उपयोग करें, लेकिन ध्यान रखें कि यदि यह संक्रमित क्षेत्र को कवर नहीं करता है, तब भी दाद फैल सकता है।

एसटीआई को रोकने के तरीके के बारे में और पढ़ें।
जननांग संक्रमण या बीमारियाँ

एंटिफंगल दवाएं, जैसे क्रीम और टैबलेट, आमतौर पर थ्रश से छुटकारा दिलाती हैं। यदि आपने पहले थ्रश किया है और लक्षणों को जानते हैं, तो सर्वोत्तम एंटिफंगल उपचार के बारे में फार्मासिस्ट से बात करें। लेकिन, अगर आपको पहली बार थ्रश हुआ है, या लक्षण उपचार के बाद भी दूर नहीं होते हैं या वापस आते रहते हैं, या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है क्योंकि आपको मधुमेह है, उदाहरण के लिए, एक डॉक्टर को एक लंबे कोर्स की दवा या विभिन्न उपचार दवा की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपको पहली बार योनिशोथ हुआ है, या यह बार-बार आता है या खराब हो जाता है, तो कारण की तह तक जाने के लिए डॉक्टर से मिलें। उपचार में शामिल हो सकते हैं:

एंटीबायोटिक्स, एंटिफंगल दवा या स्टेरॉयड क्रीम जैसी दवाएं
यदि आप रजोनिवृत्ति से गुजर रही हैं तो योनि मॉइस्चराइज़र, लुब्रिकेंट या एचआरटी
प्रोस्टेटाइटिस

यदि आपको प्रोस्टेटाइटिस के लक्षण हैं, तो डॉक्टर को दिखाएँ। आपके उपचार के विकल्प इस बात पर निर्भर करेंगे कि आपको अक्यूट (अचानक और नया) या क्रॉनिक प्रोस्टेटाइटिस है या नहीं। अक्यूट प्रोस्टेटाइटिस के लिए, यदि आप बहुत बीमार हैं, तो उपचार में दर्द निवारक, एंटीबायोटिक्स और अस्पताल में उपचार शामिल हो सकते हैं।

क्रोनिक प्रोस्टेटाइटिस के लिए, उपचार में शामिल हो सकते हैं:

दर्दनिवारक
आपके प्रोस्टेट ग्रंथि और मूत्राशय में मांसपेशियों को आराम देने के लिए दवा
जुलाब, अगर आपको मल त्याग करते समय दर्द होता है

सेक्स के बाद पेशाब करने में दर्द ठीक होने में कितना समय लगता है?

अक्सर, सेक्स के बाद पेशाब करने पर दर्द साधारण बदलावों से ठीक हो जाता है, जैसे कि आप जिस तरह के कंडोम या लुब्रिकेंट का उपयोग करते हैं, या अच्छी स्वच्छता के साथ जननांगों की देखभाल करना।

लेकिन अगर आपके दर्द की जड़ में कोई मेडिकल कंडीशन है, तो आपको किसी भी दर्द से राहत पाने के लिए आमतौर पर इलाज करवाना होगा या स्थिति को मैनेज करना होगा। इसमें कितना समय लगेगा आम तौर पर आपकी समस्या के कारण पर निर्भर करता है और यदि डॉक्टर आपको उपचार देता है या नहीं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info