डिलीवरी के बाद गर्म पानी पीने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:44

डिलीवरी के बाद कैसा पानी पीना चाहिए, ठंडा या गर्म?

प्रसव के पहले दिन से ही महिलाओं को गर्म (गुनगुना) पानी व अन्य पेय पीने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के बाद महिला को गर्म पानी पीने देना, सेहत के नजरिये से ठीक होता है। इस समय महिलाओं को करीब 10 से 12 गिलास तक गुनगुना पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, पानी को गर्म करने पर उसमें मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। इससे प्रसूता को संक्रमण के जोखिमों से भी बचाया जा सकता है। साथ ही गुनगुना गर्म पानी पीने के फायदे अनेक हैं, जिनका जिक्र हम नीचे करेंगे।
डिलीवरी के बाद गर्म पानी पीने के फायदे

डिलीवरी के बाद गुनगुना/गर्म पानी पीने के फायदे अनेक हैं। इन्ही फायदों की वजह से प्रसव के बाद गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेख में आगे बढ़ते हुए जानिए डिलीवरी के बाद गर्म पानी पीने के फायदे क्या हैं।

कब्ज से राहत – प्रसव के शुरुआती दिनों में कब्ज की समस्या होना काफी आम है। इस शिकायत को दूर करने में गर्म पानी सहायक साबित हो सकता है। इस बात को प्रमाणित करने के लिए किए गए अध्ययन के मुताबिक, गर्म पानी खाने को जल्दी पचाकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और मल त्यागने की प्रक्रिया भी आसान हो जाती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है – प्रसव के बाद गर्म पानी पीने के लाभ रक्त संचार पर भी देखे जा सकते हैं। दरअसल, गर्म पानी के सेवन से शरीर की रक्त वाहिकाएं (Blood vessels) फैलती हैं, जिससे पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है। साथ ही गर्म पानी पीने के बाद शरीर से पसीना निकलता है। माना जाता है कि इससे बॉडी डिटॉक्सिफाई भी होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है – डिलीवरी के बाद कई महिलाएं जल्दी बीमार हो जाती हैं, क्योंकि इस समय उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। इस प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में गुनगुना पानी सहायता कर सकता है। एक रिसर्च की मानें, तो गुनगुना पानी कई समस्याओं को दूर कर इम्युनिटी को मजबूत कर सकता है। इस समय गुनगुना पानी के सेवन के साथ ही इससे नहाना भी अच्छा माना गया है।

दर्द से राहत – प्रसव के कुछ दिनों तक महिला को दर्द रहता है। इस दर्द को कम करने में भी गर्म पानी पीने के फायदे देखे जाते हैं। इस पानी के जरिए शरीर में प्रवेश होने वाली गर्मी दर्द से राहत दिला सकती है। साथ ही दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी से सिकाई करने की भी सलाह दी जाती है।

वजन कम करने में सहायक – डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपना वजन कम करना और पुरानी बॉडी शेप में आना चुनौती लगता है। इस चुनौती को आसान बनाने में गर्म पानी मदद कर सकता है। एक शोध में बताया गया है कि गुनगुने पानी पीने से शरीर में थर्मोजेनिक यानी गर्मी उत्पादन करने वाली प्रतिक्रिया होती है। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info