डिलीवरी के बाद पीरियड क्यों नहीं आते?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 17:21

डिलीवरी के बाद भी कई महीनों तक महिलाओं में नियमित पीरियड नहीं आता है। लेकिन बच्चे के जन्म के एक से छह महीने के बाद ये नियमित हो जाता है। हालांकि कई बार देखा गया है कि महिलाओं में डिलीवरी के कुछ महीनों बाद पीरियड नियमित हो जाता है। लेकिन फिर एक ही दो महीने बाद अनियमित होने लगता है। ऐसे में अधिकांश महिलाओं को फिर से प्रेग्नेंसी की आशंका हो जाती है। हालांकि कई बार पीरियड अनियमित होने के ये कारण भी जिम्मेदार होते हैं।
अगर डिलीवरी के बाद भी पीरियड्स सामान्य नहीं हो रहे तो अपनी डॉक्टर से जरूर मिल लें। क्योंकि सामान्यत बच्चे के जन्म के बाद पीरियड्स शुरू हो जाते हैं। लेकिन अगर इनके नियमित होने या खुलकर न होने की शिकायत हो तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह जरूर करें।
कई बार बच्चे के जन्म के बाद रेगुलर पीरियड्स न होने की समस्या ब्रेस्ट फीडिंग से जुड़ी होती है। क्योंकि ब्रेस्ट फीडिंग और पीरियड्स का सीधा कनेक्शन हार्मोंस से जुड़ा होता है।
बच्चा जिस मात्रा में फीडिंग कर रहा होता है, इसका असर पीरियड्स पर पड़ता है। उदाहरण के लिए बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद पीरियड्स शुरू होकर फिर अचानक से ब्लड का फ्लो कम हो जाता है या अधिक होता है तो आपको ध्यान देना होगा कि कहीं बच्चे के फीडिंग के टाइम या समय अंतराल में परिवर्तन हुआ है क्या।
क्योंकि बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता है उसकी फीडिंग की मात्रा बढ़ती जाती है। ऐसे में महिलाओं के हार्मोंस पर असर पड़ता है। जिसकी वजह से कुछ महिलाओं में पीरियड्स की अनियमितता दिखने लगती है। अक्सर बच्चे के जन्म के बाद पीरियड्स नॉर्मल हो जाते हैं। लेकिन कुछ महीनों बाद पीरीयड्स अनियमित हो जाते हैं और प्रेग्नेंसी टेस्ट भी निगेटिव आता है तो यह जान लें कि ऐसा ब्रेस्ट फीडिंग के कारण हो रहा है। लेकिन फिर भी जरूरी है कि एक बार अपने डॉक्टर से संपंर्क कर लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info