डिलीवरी के बाद पेट कम करना?pregnancytips.in

Posted on Wed 22nd Jul 2020 : 00:45

डिलीवरी के बाद फूले पेट को देखकर हो जाती है चिड़, जानें कितने दिनों में पेट होता है कम

डिलीवरी के बाद महिलाओं का पेट काफी फूल जाता है जिसे देखकर बार-बार उन्‍हें चिड़ या दुख महसूस होने लगता है।

डिलीवरी के बाद फूले पेट को देखकर हो जाती है चिड़, जानें कितने दिनों में पेट होता है कम
एक महिला मां बनने के बाद भले कितनी ही खुश क्यों न हो। उसके मन में एक ही मलाल रहता है कि आखिर पुरानी फिगर कैसे हासिल करे?
कोई महिला खुद को बेडौल देखना नहीं चाहती है। लेकिन परेशानी की बात ये है कि न चाहते हुए भी डिलीवरी के बाद पेट फूल जाता है। पेट का फूलापन आसानी से कम नहीं होता है। क्या आप इसे कम करना चाहती हैं? जानिए इसके तरीके।
​रातों-रात नहीं होगा बदलाव

डिलीवरी के बाद कई सप्ताह तक पेट नर्म और फूला ही रहता है। दिखने में ऐसा लगता है कि जैसे अब भी आप पांच-छह माह की गर्भवती महिला हैं। अच्छी बात ये है कि ऐसा होना सामान्य है।

खैर, आपका पेट कितने दिनों में और कैसे कम होगा, इसके पीछे कई सारे कारक जिम्मेदार हैं। इसमें आनुवंशिक वजहें भी शामिल हैं।

आपने प्रेग्नेंसी में कितना वजन बढ़ाया और डिलीवरी के बाद आपकी लाइफस्टाइल क्या है, आप बच्चे को दूध पिला रही हैं या नहीं। ये सब बातें मायने रखती हैं।

आप इस बात को समझें कि गर्भाशय के बढ़ने के साथ-साथ आपकी त्वचा भी फैलती है। यही वजह है कि डिलीवरी के बाद फूले पेट को कम करना काफी मुश्किल होता है। गर्भाशय को सिकुड़कर सामान्य होने में 8 सप्ताह का समय लगता है।
धैर्य रखें

डिलीवरी के तुरंत बाद महिला लगभग 6 किलोग्राम कम कर लेती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चा जन्म ले चुका होता है और शरीर के अंदर से सभी द्रव बाहर निकल आते हैं। इसके बाद वजन कम होने की एक प्रक्रिया होती है।

प्रेग्नेंसी के बाद पहले सप्ताह में महिला के शरीर से काफी द्रव निकलता है। इसलिए इस दौरान महिला के शरीर में तरह-तरह के हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं।

इस बीच वजन कम करने के बारे में सोचना सही नहीं है। एक्सपर्ट इसकी सलाह भी नहीं देते हैं। डिलीवरी के बाद पुरानी फिगर पाने के लिए मां को धैर्य बनाए रखना चाहिए। यदि फूले पेट को कम करने की जल्दबाजी करेंगी तो इसका बुरा असर आपके बच्चे पर पड़ सकता है।
​प्रेग्नेंसी के बाद फूले पेट को कम करने के टिप्स

अगर आपका सी-सेक्शन नहीं हुआ है तो पेट को सूती के कपड़े से बांध लें। यह पेट को कम करने का प्राकृतिक तरीका है। इससे आपकी पीठ को सपोर्ट मिलेगा और लटकी स्किन अंदर चली जाएगी। फूला पेट कम होगा।

सक्रिय रहें। आप जितना हिलना-डुलना करेंगी, उतना ही आपके शरीर के लिए अच्छा होगा। ज्यादा सक्रिय रहने से शरीर कैलोरी बर्न करता है।

हालांकि, डिलीवरी के तुरंत बाद किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं करनी है। इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसके बजाय वाॅकिंग कर सकती हैं या फिर हल्की-फुल्की ट्रेनर के अंडर एक्सरसाइज कर सकती हैं।


​कैलोरी बर्न करना है जरूरी

कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने बच्चे को दूध पिलाना। ब्रेस्ट फीडिंग जरूर कराएं।

कई महिलाएं डिलीवरी के तुरंत बाद डाइटिग करने का प्लान करती हैं। यकीन मानिए यह सही नहीं है। शुरुआती 6 सप्ताह के लिए महिला को हाई कैलोरी युक्त डाइट लेनी चाहिए, क्योंकि वह बच्चे को दूध पिला रही है।

इसके बाद धीरे-धीरे करके डाइटिंग शुरू करें। शुरुआती चरण में सिर्फ 300 से 500 कैलारी कम करें और एक्सरसाइज करती रहें।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info