डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग कैसे रोके?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

डिलीवरी के बाद इतने दिनों से ज्‍यादा हो गई ब्‍लीडिंग, तो तुरंत डॉक्‍टर को लगाएं कॉल

डिलीवरी के बाद ब्‍लीडिंग होना नॉर्मल बात है लेकिन अगर ब्‍लीडिंग कम न हो और हैवी बनी रहे तो यह किसी समस्‍या का संकेत हो सकता है।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान शरीर के अंदर कई तरह के बदलाव आते हैं और ऐसा जरूरी नहीं है कि डिलीवरी के तुरंत बाद ये बदलाव खतम हो जाएं। रिकवर करने के लिए आपके शरीर को थोड़ा समय लगता है। इसका मतलब है कि डिलीवरी के कुछ दिन या हफ्ते बाद भी आपको कुछ लक्षण झेलने पड़ सकते हैं और इन लक्षणों में से एक है ब्‍लीडिंग होना।

नॉर्मल या सिजेरियन डिलीवरी के बाद ब्‍लीडिंग होना नॉर्मल बात है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ये ब्‍लीडिंग कब तक होती है और किस स्‍टेज पर आपको डॉक्‍टर से बात करने की जरूरत है।
​नॉर्मल डिलीवरी के बाद ब्‍लीडिंग

डिलीवरी के बाद पहले से तीन दिन तक चमकीले से गहरे लाल रंग का खून आ सकता है। ये खून पीरियड्स की ब्‍लीडिंग की तरह ही होता है। आपको खून के थक्‍के भी आ सकते हैं।

चौथे और सातवें दिन के बीच में खून का रंग गुलाबी से भूरा हो जाता है और थक्‍के भी छोटे आते हैं या नहीं आते हैं। इस हफ्ते के खत्‍म होने तक डिस्‍चसर्ज सफेद से पीले रंग का हो जाता है। तीन से छह हफ्तों के अंदर ब्‍लीडिंग रूक जाती है।
​सिजेरियन ऑपरेशन के बाद ब्‍लीडिंग

नॉर्मल डिलीवरी के मुकाबले सी-सेक्‍शन के बाद ब्‍लीडिंग कम हो सकती है। फिर भी आपको कुछ हफ्तों तक योनि से खून आ सकता है। खून का रंग लाल से भूरा हो सकता है। इसके बाद वजाइनल डिस्‍चार्ज शुरू हो जाता है।

ऑपरेशन के बाद पहले कुछ दिनों में ब्‍लीडिंग हैवी रहती है और रिकवरी के साथ यह कम होती जाती है। वहीं हर महिला को अलग तरह से ब्‍लीडिंग हो सकती है। यह ब्‍लीडिंग चार से छह हफ्ते तक हो सकती है।
​कब ज्‍यादा हो सकती है ब्‍लीडिंग

डिलीवरी के कुछ हफ्तों के अंदर ब्‍लीडिंग धीमी और फिर बंद हो जानी चाहिए लेकिन कुछ चीजें ब्‍लीडिंग को कुछ समय के लिए बढ़ा सकती हैं, जैसे कि :

सुबह बिसतर से उठने पर
स्‍तनपान करवाते समय
एक्‍सरसाइज करने पर
पेशाब या मल त्‍याग करने पर
​छह हफ्ते से ज्‍यादा ब्‍लीडिंग हो तो
कुछ महिलाओं को नॉर्मल से ज्‍यादा दिनों तक ब्‍लीडिंग हो सकती है। लेकिन अगर आपको प्रसव के 6 हफ्ते बाद भी ब्‍लीडिंग हो रही है तो यह नॉर्मल बात नहीं है। इस बारे में आपको डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए।

ब्‍लीडिंग को कंट्रोल करने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी के सैनिटरी पैड पहनें। थोड़ी-थोड़ी देर में पैड चेंज करती रहें।
​डॉक्‍टर से कब करें बात
अगर एक घंटे से भी कम समय में सैनिटरी पैड गीला हो गया है या डिलीवरी के कुछ दिन बाद भी ब्‍लीडिंग कम नहीं हो रही है तो आपको डॉक्‍टर से बात करनी चाहिए। इंफेक्‍शन के संकेत मिलने जैसे कि डिस्‍चार्ज से बदबू आने, 100.4 डिग्री फारेनहाइट से ज्‍यादा बुखार होने या ठंड लगने, खून का रंग लाल बने रहने और दूसरे हफ्ते में भी हैवी ब्‍लीडिंग होने, पेट के एक या दोनों तरफ छूने पर दर्द होना, चक्‍कर आना या दिल की धड़कन तेज चलने पर आपको डॉक्‍टर से कंसल्‍ट करना चाहिए।

वहीं यदि आपको खून के थक्‍के भी ज्‍यादा आ रहे हैं तो इस बारे में भी डॉक्‍टर को जरूर बताएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info