डिलीवरी के बाद हेल्थ कैसे बनाएं?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 17:03

Pregnancy Tips: डिलीवरी के बाद स्लिम फिट फिगर पाने में काम आएंगे ये आसान टिप्‍स, आज से ही करें ट्राई
स्ट्रेस के कारण शरीर में हार्मोनल इंबैलेंसिस होते हैं जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ज्यादा फ्लूइड्स बनाता है जिसकी वजह से मोटापा या फिर पेट का साइज बढ़ता है।
Pregnancy Tips: डिलीवरी के बाद स्लिम फिट फिगर पाने में काम आएंगे ये आसान टिप्‍स, आज से ही करें ट्राई
प्रतीकात्मक तस्वीर (Pixabay)

आपकी अभी हाल ही में डिलीवरी हुई हैं बावजूद इसके आप प्रेग्‍नेंट दिखती है? गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है, लेकिन गर्भावस्‍था के बाद इस बढ़े हुए वजन को घटाना बहुत मुश्किल होता है। अक्सर महिलाएं डिलीवरी के बाद वजन कम न होने को लेकर परेशान हो जाती हैं।

महिलाएं गर्भावस्‍था से पहले जैसा ही फिगर पाना चाहती हैं, वह उसके लिए एक्सरसाइज भी करती हैं, खाना-पीना तक छोड़ देती हैं। लेकिन कुछ सही जानकारी के साथ आप अपना प्री प्रेग्‍नेंसी लुक वापस पा सकती हैं। तो जानते हैं कौन से हैं ऐसे टिप्स जो आपकी मदद कर सकते हैं आपको पहले की तरह स्लिम बनाने में-

ब्रेस्ट फीडिंग: गर्भावस्था से पहले आपका फिगर जैसा पहले था, यदि वैसा ही स्लिम फिट फिगर आप डिलीवरी के बाद भी चाहती हैं; तो इसके लिए अपने बच्चे को अपना दूध पिलाएं। दरअसल ब्रेस्‍टीफीडिंग न केवल आपके बच्चे की immunity के निर्माण में हेल्‍प करती है बल्कि बेबी फैट को कम करने और वापिस शेप में आने में हेल्‍प करता है। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है कि ब्रेस्ट फीड कराने से आपके ब्रेस्ट का शेप खराब होगा। चूंकि दूध पिलाने से शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलती है और शरीर की कैलोरी बर्न होती है।
डाइट पर कंट्रोल करें: डिलीवरी हो गयी है, अब टेंशन से मुक्त है तो कुछ भी खाओ। अरे नहीं, जरा रुकिए डिलीवरी के बाद थोड़ा सोच-समझकर ही खाएं। कुछ भी खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही ध्यान रखें की खाने में अधिक कैलोरी शामिल न हो। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा3 फैटी एसिड, कैल्शियम आदि से भरपूर हेल्दी और संतुलित डायट लें क्योंकि ऐसा करने से बच्चे को आपके दूध के जरिए संपूर्ण पोषण मिलेगा ही आप भी फिट रहेंगी।

थोड़ा टहलें: डिलीवरी के तुरंत बाद भारी एक्सरसाइज करने से बचें। यह सबसे अच्‍छी और आसान एक्‍सरसाइज है कि हर दिन आधा घंटा जरूर टहलें। टहलने से शरीर को आराम मिलने के साथ ही वजन भी घटता है। तनाव दूर होता है। टहलने से बॉडी और सिर में होने वाले दर्द और दुखन को दूर करने में विशेष रूप से लाभ मिलता है।

भरपूर पानी पियें: पानी तो हर किसी को भरपूर पीना चाहिए इसके लिए जरुरी नहीं है की कोई बहाना खोजा जाये। दरअसल पानी शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ- साथ शरीर में गर्मी भी पैदा करता है। जिससे की शरीर में कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है। शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को तेजी से घटाना चाहती हैं, तो आप सुबह-शाम गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर भी पी सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info