डिलीवरी के लिए अपने बच्चे की पोजीशन सुधारने के टिप्स?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:20

डिलीवरी के दौरान इन पोजीशन से कम होगा लेबर पेन, आप भी जरूर आजमाएं

डिलीवरी के दौरान महिलाओं को बहुत तेज दर्द सहना पड़ता है। हालांकि, इस समय कुछ खास लेबर पोजीशन की मदद से महिलाएं अपने लेबर पेन को कुछ कम कर सकती हैं।

डिलीवरी के दौरान इन पोजीशन से कम होगा लेबर पेन, आप भी जरूर आजमाएं
अपनी प्रेगनेंसी के दौरान औरतें नार्मल डिलीवरी तो चाहती हैं, लेकिन डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द और तकलीफ से कतराती हैं। नार्मल डिलीवरी का प्रोसेस दर्दनाक होने के साथ-साथ काफी समय भी लेता है। इसलिए अक्सर औरतें C-सेक्शन करवा लेती हैं। लेकिन कैसा हो अगर कुछ चीजों को फॉलो करने से आपको डिलीवरी के दौरान आराम और कम्फर्ट फील हो।

जी हां, डिलीवरी के वक्त कुछ पोजीशन को स्विच कर आप अपनी डिलीवरी को आरामदायक बना सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसे लेबर पोजीशन बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपको आपकी डिलीवरी में दर्द कम महसूस होगा।
रॉकिंग

रॉकिंग चेयर पर बैठकर हिलना या किसी भी सामान्य कुर्सी पर बैठकर झूलना आपके श्रोणि (pelvis) को हिलाता है। ऐसा करने से आपके गर्भ में मौजूद बच्चा नीचे की तरफ आसानी से सरक जाता है। लेबर के दौरान थोड़ा-सा भी हिलना-डुलना आपको विचलित कर देता है। इस पोजीशन को ट्राई करने से लेबर के दौरान आपके निचले हिस्से को आराम मिलेगा।

​स्क्वैटिंग

स्क्वैटिंग लेबर के वक्त आपके बच्चे को हिलने में और उसे अधिक जगह देने में आपकी मदद कर सकता है। स्क्वैटिंग करने से आपके पेल्विस मसल को न केवल आराम मिलेगा, बल्कि डिलीवरी के वक्त होने वाले खिंचाव के दर्द से भी आपको राहत मिलेगी।

ऐसा करने से आपके गर्भ में मौजूद शिशु बेहतर तरीके से नीचे की ओर जाएगा। आप इसे करने के लिए स्क्वाटिंग बार या बॉल का उपयोग कर सकती हैं, जो आपके पैरों को पर्याप्त आराम देगा और स्क्वाट करते समय उन्हें थकने से रोकेगा।


​आगे की तरफ झुकना (लीनिंग फॉरवर्ड)

इस पोजीशन को करने के लिए आप अपने बिस्तर पर कुछ तकिए रखकर, उसका सहारा लेते हुए अपने घुटनों के बल आगे की तरफ झुकें। इस पोजीशन से आपको बैक लेबर के दौरान राहत तुरंत मिल जाएगी। बैक लेबर तब होता है, जब शिशु का सिर आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालता है, जिससे अत्यधिक असुविधा होती है।

यदि आपके पास लेबर बॉल है, तो इस पोजीशन को करने के लिए आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पोजीशन आपकी पीठ से दबाव हटाकर, आपके बच्चे को आगे की ओर बढ़ता है।
​एक तरफ पीठ के बल लेटना

अपने लेबर पोजीशन को बदलने के लिए और खुद को आराम देने के लिए, आप करवट लेकर लेट सकते हैं। यह पोजीशन डिलीवरी के दौरान होनेवाले संकुचन (contraction) को कम करता है। एक तरफ लेटने से आपके शरीर की प्रमुख नसों में संपीड़न (compression) नहीं होगा, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह आसानी से बना रहेगा।


​घुटनों और हाथों के बल बैठना या लेटना

प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर औरतें पीठ दर्द से पीड़ित होती हैं। ऐसे में अपने घुटनों और हाथों को एक तरफ करने से आपको दर्द में मदद मिल सकती है। अपने हाथों और घुटनों पर दबाव बनाए रखने से आपकी श्रोणि खुल जाती है, और उसका गुरुत्वाकर्षण बच्चे को और नीचे उतारने में मदद करता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info