डिलीवरी के वक्त औरत को कितना दर्द होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:31

डॉक्टर्स और साइंटिस्ट के अनुसार एक बच्चे को जन्म देते समय महिला को बीस हड्डियों के एक साथ टूटने जितना दर्द होता है। महिलाओं को 57 डेल (दर्द नापने की इकाई) होने वाले इस दर्द की तुलना में पुरुषों की सिर्फ 45 डेल तक दर्द सहने की क्षमता है। इससे ज्यादा दर्द होने पर पुरुष की मौत संभव है।

माँ बनना एक औरत के जीवन का सबसे खूबसूरत एहसास है। हालांकि, जन्म देना कोई आसान काम नहीं हैं। गर्भधारणा से ठीक जन्म देने तक का मार्ग थोडा कठिन होता हैं और औरत को खुद की अच्छी तरह से देखभाल करने की आवश्यकता होती हैं। प्रसव के समय महिला को अत्‍यधिक पीड़ा का एहसास होता है।

प्रसव पीड़ा अलग अलग महिलाओं के लिए अलग अलग होती हैं। कुछ महिलाओं को प्रसव पीड़ा मासिक धर्म में होने वाले दर्द जैसी महसूस हो सकती हैं, तो कुछ के लिए यह अधिक तीव्र हो सकती है। हालांकि, प्रसव पीड़ा हर गर्भावस्था में अलग होती हैं और आपकी सहेली ने जो दर्द सहन किया वो ही दर्द आपको होगा ऐसा सोचना मूर्खता हैं।

कुछ डॉक्टरों का कहना है कि प्रसव पीड़ा ज्यादातर मानसिक होती हैं। यह सच है कि एक औरत को प्रसव के दौरान दर्द का अनुभव होता है, लेकिन अगर उसके दिमाग में बच्चे के जन्म के दौरान बहुत दर्द होता है यह बात घर कर चुकी होती हैं, तो उसे ज्यादा दर्द महसूस हो सकता हैं। इन विचारों के साथ, एक मां को दर्द के अलावा किसी भी अन्य बात पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है और इसलिए उसको प्रसव और जन्म दर्दनाक महसूस होता हैं।


प्रसव के दर्द को कम करने के टिप्‍स:

सांस लेने के व्यायाम सिखें।
प्रसव वेदना के दौरान दर्द को कम करने के लिए खिंचाव के लिए व्यायाम सीखें।
गर्भावस्था के दौरान प्रसव के दर्द को कम करने के कुछ व्यायाम नियमित करने की कोशिश कीजिए।
प्रसव पीड़ा को कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करें। आपके डायट चार्ट में सभी जरूरी पोषक तत्‍व होने चाहिए।
प्रसव में कितना दर्द होता हैं, इसकी चिंता करने के बजाय प्रसव वेदना और जन्म पर पढ़ें और अच्छे सूझावों का पालन करने की कोशिश करे।
संकुचन के बीच प्रतीक्षा करने के दौरान अपना ध्यान बटाने के लिए वे अपने पति, माता से बात कर सकती हैं, या अपनी पसंदीदा फिल्म देख सकती हैं।
एक गर्म स्नान लेने से भी प्रसव के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।
बच्चे को जन्म देते वक्त आपके दर्द को कम करने के लिए सम्मोहन की भी सिफारिश की जाती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info