डिलीवरी डेट निकल जाये तो क्या करे?pregnancytips.in

Posted on Mon 9th Nov 2020 : 10:41

निकल गई है डिलीवरी की डेट, इस घरेलू नुस्‍खे से मिनटों में शुरू हो जाएगा लेबर पेन

ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से ड्यू डेट निकलने के बाद लेबर पेन शुरू किया जा सकता है।

नौ महीने की गर्भावस्‍था के बाद शिशु के जन्‍म का समय आता है। हर महिला बड़ी बेसब्री से इस पल का इंतजार करती है। गर्भावस्‍था के दौरान ही जांच कर के डॉक्‍टर बता देते हैं कि आपकी डिलीवरी डेट क्‍या होगी। इस ड्यू डेट के कुछ दिन पहले या बाद में आपकी डिलीवरी सुनिश्चित होती है। हालांकि, कुछ मामलों में ड्यू डेट निकलने के कई दिनों बाद भी महिलाओं को प्रसव पीड़ा शुरू नहीं होती है।

ऐसे में लेबर पेन शुरू करने के लिए डॉक्‍टर कुछ तरीके अपना सकते हैं जिसमें से एक निप्‍पल स्टिमुलेशन भी है। अगर आप भी प्रेगनेंट हैं या आपकी ड्यू डेट निकल गई है, तो जानिए किस तरह निप्‍पल स्टिमुलेशन से लेबर पेन शुरू कर सकते हैं।
​घर पर कर सकती हैं निप्‍पल स्टिमुलेशन

डिलीवरी डेट आने पर ही आप निप्‍पल स्टिमुलेशन कर सकती हैं, बस तभी ये तरीका सुरक्षित होता है। इसे ट्राई करने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर से जरूर पूछ लें। इस टेक्निक के रिजल्‍ट आपकी मेडिकल हिस्‍ट्री पर निर्भर करते हैं। घर पर यह स्टिमुलेशन करना ठीक नहीं होता है क्‍योंकि इसके कुछ जोखिम कारक भी होते हैं।

यह भी पढ़े : लेबर पेन के समय की गई ये गलतियां, बच्‍चे पर पड़ सकती हैं भारी, दर्द भी हो सकता है दोगुना
​क्‍या लेबर शुरू हो सकता है

यदि प्रेग्‍नेंसी में कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं है, तो निप्‍ल स्टिमुलेशन से लेबर पेन शुरू करने में मदद मिल सकती है। यूट्राइन कॉन्‍ट्रैक्‍शन को ट्रिगर कर लेबर शुरू करने में ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन अहम भूमिका निभाता है। निप्‍पल स्टिमुलेशन से यह हार्मोन रिलीज होता है और बेबी की मूवमेंट नीचे जन्‍म नलिका की ओर आने में मदद मिलती है।

साल 2015 में तुर्की के एक अस्‍पताल में एक एक्‍सपेरिमेंट किया गया था। इसमें पता चला कि निप्‍पल स्टिमुलेशन से लेबर पेन कम देर तक चला। इसमें डिलीवरी का समय पहले फेज में 3.8 घंटे, दूसरे फेज में 16 मिनट और तीसरे फेज में 5 मिनट था। यह दूसरे ग्रुप से काफी कम था जिसमें 6.8 घंटे, 27 मिनट और 6 मिनट का समय लगा। इसके अलावा इस टेक्निक से नॉर्मल डिलीवरी में भी मदद मिलती है।


​कैसे की जाती है निप्‍पल स्टिमुलेशन

निप्‍पल स्टिमुलेशन सिर्फ नॉर्मल, फुलटर्म और लो रिस्‍क प्रेग्‍नेंसी में ही की जानी चाहिए। अगर गायनेकोलॉजिस्‍ट कहती हैं कि आपके लिए निप्‍पल स्टिमुलेशन ठीक है, तभी आप इसे कर सकती हैं।

निप्‍पल स्टिमुलेशन करने का तरीका :

आप अपनी उंगलियों या ब्रेस्‍ट पंप से ब्रेस्‍ट की निप्‍पल को स्टिमुलेट यानि उत्तेजित कर सकती हैं। आपका पार्टनर भी मुंह से निप्‍पल काे उत्तेजित कर सकते हैं।


आगे का तरीका

निप्‍पल को पकड़ें और एरोला (निप्‍पल के आसपास वाला हिस्‍सा) की अंगूठे और तर्जनी अंगुली से मसाज करें। निप्‍पल में नसों की एंडिंग होती है जिसे उत्तेजित करने पर हार्मोन रिलीज होते हैं।

अब दो से चार मिनट रूकें और फिर दूसरी ब्रेस्‍ट की मालिश करें। एक ब्रेस्‍ट पर 15 मिनट लगाएं। दिन में तीन बार निप्‍पल स्टिमुलेशन कर सकती हैं।

अगर आपको बहुत तेज कॉन्‍ट्रैक्‍शन हो रही है तो मालिश न करें और इसके बंद होने का इंतजार करें। यदि निप्‍पल में सूजन या दर्द हो रहा है तो इस पर नारियल तेल या मक्‍खन लगा लें।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info