डिलीवरी डेट से कितने दिन पहले डिलीवरी हो सकती है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 14:05

डिलीवरी की संभावित तारीख का पता किस प्रकार लगाया जाता है?

प्रसव की संभावित तारीख का पता किस प्रकार लगाया जाता है, जानिए डॉक्टर से।
मैं एक 28 वर्षीय गृहिणी हूं। मेरी शादी को दो साल हो चुके हैं। अब हम अपना परिवार बढ़ाना चाहते हैं। मैं जानना चाहती हूं कि गर्भधारण का पता तो टेस्ट करके ज्ञात हो जाता है, लेकिन प्रसव की संभावित तारीख का पता किस प्रकार लगाया जाता है। कृपया जानकारी दें।
आमतौर पर प्रसव यानी डिलीवरी की परफेक्ट ड्यू डेट को गारंटी के साथ बताना संभव नहीं होता है, क्योंकि कभी-कभी तो गर्भ पीरियड बंद होने के दूसरे दिन ही ठहर जाता है और कभी-कभी 10 -15 दिनों के अंदर गर्भधारण हो पाता है। ऐसे में गर्भाधान से 270 से 300 दिनों के बीच संतान उत्पन्न हो सकती है। किसी-किसी महिला को तो 9, 10 और 11 महीनों में भी डिलीवरी होती है। डिलीवरी की तारीख आगे-पीछे भी हो सकती है
स्त्री रोग विशेषज्ञों की टेबल पर तारीख के अनुसार संभावित प्रसव की तिथि निकालने का एक चार्ट बना होता है, जिसे एक नजर में देखकर तत्काल तिथि बताई जा सकती है। लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रकार से बताई गई तिथि पर पूर्णतया निर्भर न रहें, आपकी यह ड्यू डेट सिर्फ संभावित तारीख होती है। जरूरी नहीं कि बच्‍चा इसी दिन पैदा हो क्‍योंकि हर गर्भावस्‍था अलग प्रकार की होती है। उस पर कोई एक नियम नहीं लागू होता। इसलिए डिलीवरी 10-15 दिन पूर्व या बाद में भी हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info