दुर्बीण द्वारे ऑपरेशन?pregnancytips.in

Posted on Thu 24th Oct 2019 : 14:23

दूरबीन से बच्चेदानी का सफल ऑपरेशन, महिलाओं को दर्द से मिलेगा छुटकारा
6 वर्ष पहले

अजमेर। अब महिलाओं की बच्चेदानी के ऑपरेशन के लिए ओपन सर्जरी की जरूरत नहीं है, संभाग के सबसे बड़े जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में दूरबीन से इसके ऑपरेशन की शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार को सर्जरी विभाग में एक महिला रोगी का दूरबीन से बच्चेदानी का सफल ऑपरेशन किया। विभाग ने अब तक दो महिलाओं के ऑपरेशन किए हैं। ऑपरेशन के बाद दोनों कोअस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दौराई निवासी 50 वर्षीय सूरमा करीब 12 साल से महावारी की बीमारी से पीड़ित थी। जिस समय वह सर्जरी विभाग की छठी यूनिट प्रभारी डॉ. अनिल शर्मा के पास आई तो उसकी हालत काफी चिंताजनक थी। अस्पताल में भर्ती करते समय सूरमा का हीमोग्लोबिन बहुत ही कम था। उसका ऑपरेशन करीब चार घंटे तक चला। एक अन्य ऑपरेशन में कुचामन निवासी अनंत कंवर का भी दूरबीन से ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन के दौरान सामान्य सर्जरी की भांति लंबा चीरा नहीं लगाना पड़ा। पेट के आस पास प्वाइंट फाइव सीएम और एक सीएम का पंचर कर दूरबीन से ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन टीम में विभागाध्यक्ष रेखा माहेश्वरी, डॉ. विनय, डॉ. राजेश, मुकेश शामिल थे।
इस ऑपरेशन के ये हैं लाभ
डॉ. शर्मा ने बताया कि दूरबीन के ऑपरेशन के बाद महिलाओं को अस्पताल में ज्यादा समय तक भर्ती नहीं होना पड़ेगा। ऑपरेशन के दो दिन बाद ही छुट्टी मिल जाती है। इस ऑपरेशन में लंबा चीरा भी नहीं लगाना पड़ता है। इंफेक्शन और हर्निया का भी खतरा नहीं होता है। खास बात यह है कि सामान्य सर्जरी में जो मोटी महिलाएं होती हैं उन्हें सबसे अधिक परेशानी होती है।

हाल ही आई नई मशीन
डॉ. शर्मा ने बताया कि अस्‍पताल में करीब 35 लाख लागत की एनसील मशीन और 45 हजार का प्रोव खरीदा गया है। इस मशीन के आने के बाद अब अस्पताल में दूरबीन से ऑपरेशन संभव हो सके हैं। अब महिला रोगियों के यहां पर ऑपरेशन होंगे।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info