दूसरी तिमाही में गर्भावस्था में सफेद स्राव?pregnancytips.in

Posted on Thu 19th May 2022 : 06:44

pregnancy me white discharge hona, पहली और दूसरी तिमाही में गर्भावस्था में सफेद स्राव

ज्यादातर गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान चिपचिपा सफ़ेद और हल्के पीले रंग का पदार्थ निकलता है। यह गर्भावस्था के सामान्य स्थिति है। यह गर्भावस्था के दौरान हार्मोन बढ़ने के कारण स्राव होता है। कुछ परिस्थितियों में हानिकारक भी हो सकता है।
गर्भावस्था के दौरान पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही में सफ़ेद स्राव

ल्यूकोरिया एक चिकित्सा शब्द है जिसका उपयोग योनि स्राव का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो गाढ़ा, सफेद या पीला होता है, जो कि महिलाओं को उनकी अवधि के बजाय अनुभव होता है, और आमतौर पर हानिरहित होता है। इस सफेद स्राव के कारण क्या हैं, क्या सामान्य है और क्या असामान्य- हम आपको इन सबके बारे में बताएंगे!
गर्भावस्था में योनि से सफ़ेद स्राव क्या है?

लगभग हर महिला को अपने जीवन में कभी न कभी योनि स्राव से जूझना पड़ता है। इस डिस्चार्ज का सबसे आम कारण मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल स्तर में बदलाव है - स्थिरता चरण दर चरण भिन्न होती है।

उदाहरण के लिए, जब एक महिला ओवुलेट कर रही होती है, तो डिस्चार्ज की स्थिरता पतली और खिंचाव वाली होती है। जब वह डिंबोत्सर्जन नहीं कर रही होती है, तो स्थिरता मोटी और चिपचिपी होती है। डिस्चार्ज की निरंतरता मासिक धर्म चक्र की विभिन्न प्रक्रियाओं में मदद करती है। ज्यादातर मामलों में, योनि स्राव के बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है और इसे तब तक सामान्य माना जाता है जब तक कि इसमें जलन, बेचैनी, दुर्गंध और खुजली नहीं होना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान सामान्य योनि स्राव को ल्यूकोरिया कहा जाता है। यह आपके गर्भाशय ग्रीवा से आता है - गर्भाशय की गर्दन।
क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन होना सामान्य है?

गर्भवती होने पर अधिक योनि स्राव होना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन जिसे सामान्य माना जाता है वह है गंधहीन या हल्की महक वाला, गाढ़ा, दूधिया सफेद योनि स्राव। हालांकि, जब यह रंग बदलता है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान आपको जिस योनि स्राव का सामना करना पड़ सकता है, वह बहुत हद तक उसी तरह का होता है जैसा कि आप मासिक धर्म के बीच अनुभव कर सकती हैं, केवल भारी। यह गर्भावस्था का सुखद लक्षण नहीं हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था बढ़ती है, यह बढ़ना तय है!
गर्भावस्था के दौरान सफेद स्राव

ज्यादातर महिलाएं जो गर्भवती नहीं हैं, उन्हें भी अपने चक्र के बीच में कुछ डिस्चार्ज का अनुभव होता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह डिस्चार्ज बढ़ सकता है। यह गर्भावस्था का एक महत्वपूर्ण लक्षण है जो लगभग 13वें सप्ताह में शुरू हो सकता है, जो लगभग आपकी दूसरी तिमाही की शुरुआत है। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, डिस्चार्ज बढ़ना तय है। आपकी योनि आपके गर्भाशय ग्रीवा को स्वस्थ और नम रखने के लिए ओवरटाइम काम कर रही है, और यह इसका दुष्परिणाम है।

इस डिस्चार्ज का उद्देश्य जन्म नहर को संक्रमण से बचाना और योनि में अच्छे बैक्टीरिया और वनस्पतियों का स्वस्थ संतुलन बनाए रखना है। कभी-कभी, डिस्चार्ज थोड़ा भूरा या गुलाबी हो सकता है - यह तब तक सामान्य है जब तक आपको ब्लीडिंग नहीं हो रही है।

गर्भावस्था के विभिन्न चरणों के दौरान आपको योनि स्राव के प्रकार दिखाई दे सकते हैं:
1. गर्भावस्था के पहली तिमाही में सफ़ेद निर्वहन

आप सामान्य या कम से कम योनि स्राव को वैसे ही देखेंगे जैसा आप इस्तेमाल करते हैं। कुछ मामलों में, बिल्कुल भी डिस्चार्ज नहीं हो सकता है।
2. गर्भावस्था में दूसरा तिमाही में सफ़ेद निर्वहन

गर्भावस्था से जुड़े योनि स्राव या ल्यूकोरिया आमतौर पर गर्भावस्था के 13 वें सप्ताह के आसपास दूसरी तिमाही में शुरू होते हैं। यह आपके द्वारा अभ्यस्त होने की तुलना में अधिक मात्रा में डिस्चार्ज हो सकता है और संभवतः हर हफ्ते या हर दिन के साथ बढ़ेगा।
3 गर्भावस्था के 6वें, 7वें, 8वें और 9वें महीने में सफ़ेद निर्वहन

योनि स्राव बहुत भारी और असुविधाजनक हो सकता है, और संभवत: जैसे-जैसे आप प्रसव पीड़ा के करीब पहुंचेंगे, यह तेजी से बढ़ता रहेगा। गर्भावस्था के अंतिम कुछ हफ्तों में, आप खून की धारियों के साथ गाढ़ा बलगम देख सकती हैं - इसे 'शो' कहा जाता है और यह प्रसव का प्रारंभिक संकेत है। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है!
गर्भावस्था में योनि से सफ़ेद स्राव के कारण

योनि स्राव से जुड़े कुछ सामान्य कारण इस प्रकार है।
1. हार्मोनल परिवर्तन

मासिक धर्म चक्र के दौरान एक महिला के शरीर में बहुत सारे हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। चक्र के पहले भाग में, एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है और ओव्यूलेशन के समय चरम पर होता है। चूंकि यह हार्मोन रक्त की आपूर्ति में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है, यह गर्भाशय ग्रीवा से रंगहीन और गंधहीन स्राव में वृद्धि की ओर जाता है जो कि निर्वहन के अलावा और कुछ नहीं है। ज्यादातर मामलों में यह निर्वहन हानिरहित है।

लक्षण: ओव्यूलेशन के बाद डिस्चार्ज की मात्रा में वृद्धि जो चक्र के बढ़ने के साथ बदल जाती है।

क्या यह सामान्य है?: बिल्कुल सामान्य, जब तक कि डिस्चार्ज रंगीन या दुर्गंधयुक्त न हो।

इससे कैसे निपटें: क्षेत्र को सूखा रखें, पैंटी लाइनर्स का उपयोग करें और अपने अंडरवियर को नियमित रूप से बदलें।

2. गर्भावस्था

गर्भावस्था अपने साथ योनि स्राव के अप्रिय दुष्प्रभाव लेकर आती है। एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि होती है जिसके कारण बलगम का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ल्यूकोरिया हो जाता है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा आप पीरियड्स के दौरान अनुभव कर सकती हैं, लेकिन इसकी उपस्थिति भिन्न हो सकती है। इसके अलावा, यह गर्भावस्था की पूरी अवधि में भी मौजूद हो सकता है क्योंकि यह किसी भी संक्रमण से जन्म नहर की रक्षा करता है और इस क्षेत्र में स्वस्थ बैक्टीरिया को बनाए रखता है।

लक्षण: पहली तिमाही में कोई बढ़ा हुआ डिस्चार्ज नहीं होता है, लेकिन दूसरी तिमाही से बढ़ना शुरू हो जाता है और तब तक जारी रहता है जब तक कि गर्भावस्था प्रसव के करीब न हो जाए।

क्या यह सामान्य है?: गर्भवती होने पर योनि स्राव की मात्रा में वृद्धि का अनुभव होना सामान्य है।

इससे कैसे निपटें: स्वच्छता बनाए रखें और योनि क्षेत्र को सूखा रखें। सर्वोत्तम समाधान के लिए अपने चिकित्सक से बात करें, और स्व-दवा न करें।

3. खमीर संक्रमण

खमीर संक्रमण बुरा हो सकता है, लेकिन शुक्र है कि इसे पहचानना आसान है। यह एक फंगल संक्रमण है जो आमतौर पर योनि क्षेत्र में होता है, जो योनि में खमीर कोशिकाओं की वृद्धि का संकेत देता है जो पीएच संतुलन को बाधित करता है और असुविधा का कारण बनता है।

लक्षण: योनि स्राव सफेद या पीले रंग का होता है और पनीर जैसा हो सकता है। इसमें एक गंदी गंध भी हो सकती है और इस क्षेत्र में अत्यधिक खुजली हो सकती है।

क्या यह सामान्य है?: यह सामान्य है, लेकिन सामान्य नहीं है।

इससे कैसे निपटें: अपनी योनि को हवा दें और इसे सूखा रखने की कोशिश करें। अपने चीनी का सेवन कम करें और कुछ दवाओं के लिए अपने डॉक्टर से बात करें, या तो मौखिक या सामयिक।

4. एलर्जी की प्रतिक्रिया

वे आपके विचार से कहीं अधिक सामान्य हैं! यह किसी कपड़े या साबुन से एलर्जी के कारण हो सकता है।

लक्षण: योनि में खुजली हो सकती है, साथ में जलन भी हो सकती है। यह क्षेत्र सूजा हुआ या लाल हो सकता है, जिसमें गाढ़ा स्राव और दुर्गंध आ सकती है।

क्या यह सामान्य है?: सामान्य नहीं है, लेकिन कारण की पहचान करना महत्वपूर्ण है।

इससे कैसे निपटें: कारण की पहचान करें और इसे योनि क्षेत्र से हर कीमत पर दूर रखें। उपयुक्त दवा के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

5. यौन संचारित रोग

कई एसटीडी लक्षण के रूप में योनि स्राव की मात्रा में वृद्धि के साथ आते हैं।

लक्षण: गाढ़ा, पीलापन लिए हुए योनि स्राव के साथ गंभीर खुजली, और संभवतः चकत्ते या फोड़े भी।

क्या यह सामान्य है ?: यह सामान्य नहीं है और इसके आगे प्रसारित होने से पहले तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

इससे कैसे निपटें: आपको इस पर केवल अपने डॉक्टर पर भरोसा करना होगा - वे उपचार के पाठ्यक्रम की जांच और निष्कर्ष निकालने के लिए कुछ परीक्षण चला सकते हैं।

6. दवा के दुष्प्रभाव

गर्भनिरोधक गोलियों जैसी दवाएं भी नाजुक संतुलन के साथ खिलवाड़ कर सकती हैं। इसके अलावा, गर्भनिरोधक के लिए उपयोग किए जाने वाले मलहम और जेली का उपयोग श्लेष्म अस्तर को परेशान कर सकता है, जिससे निर्वहन हो सकता है।

लक्षण: गाढ़ा स्राव जो दुर्गंध के साथ हो सकता है।

क्या यह सामान्य है?: जब तक डिस्चार्ज से बहुत ज्यादा महक नहीं आ रही है, चिंता की कोई बात नहीं है। कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव के रूप में इसका आना बिल्कुल सामान्य है।

इससे कैसे निपटें: क्षेत्र को सूखा और स्वच्छ रखें। अतिरिक्त डिस्चार्ज को सोखने के लिए पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल जरूर करें।

7. ट्राइकोमोनिएसिस

यह ट्राइकोमोनास वेजिनेलिस नामक परजीवी के कारण होता है और इससे एचआईवी/एड्स होने का खतरा बढ़ सकता है।

लक्षण: योनि में खुजली के साथ पतले, दुर्गंधयुक्त स्राव। पेशाब और सेक्स से दर्द या जलन हो सकती है।

क्या यह सामान्य है?: यह सामान्य नहीं है और इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।

इससे कैसे निपटें: इसे तुरंत अपने डॉक्टर के ध्यान में लाएं - वे कुछ परीक्षण चला सकते हैं और समस्या का निदान कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान सफेद स्राव का इलाज कैसे किया जाता है?

गर्भावस्था के दौरान असामान्य योनि स्राव को जल्द से जल्द पहचाना और इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि कुछ योनि संक्रमण गर्भपात या समय से पहले प्रसव के उच्च जोखिम से जुड़े होते हैं।

थ्रश या खमीर संक्रमण गर्भावस्था के दौरान जोखिम को नहीं बढ़ाता है, लेकिन यह बेहद असहज हो सकता है।

असामान्य योनि स्राव के लिए आप जो उपचार करते हैं वह असामान्य निर्वहन के कारण पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, थ्रश या यीस्ट संक्रमण का इलाज आमतौर पर एंटी-फंगल दवाओं, क्रीम या जैल से किया जाता है।

जबकि योनि स्राव के कुछ मामले कुछ असामान्य संकेत कर सकते हैं, कुछ कदम हैं जो आप समस्या से निपटने और अपने आप को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए उठा सकते हैं।

यहां गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव से निपटने और बदबूदार निर्वहन से छुटकारा पाने के लिए एक गाइड

अपने बाहरी जननांग क्षेत्र या योनी को साफ और सूखा रखें।
अगर गीलापन आपको असहज महसूस कराता है तो डिस्चार्ज को सोखने के लिए हल्के पैड या पैंटी लाइनर पहनें। सुनिश्चित करें कि ये गैर-सुगंधित किस्म के हैं।
सूती और मुलायम अंडरवियर पहनें।
अपने अंडरवियर को दिन में दो बार बदलें।
अपने जननांग क्षेत्र को धोते समय साफ और ताजे पानी का प्रयोग करें।

गर्भावस्था में योनि स्राव का निदान कैसे करें

लक्षणों के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको डिस्चार्ज के संबंध में कई प्रश्न पूछ सकता है, जिनमें से सबसे आम हैं:

असामान्य निर्वहन कब शुरू हुआ?

निर्वहन का रंग क्या है?
डिस्चार्ज की गंध कैसी है?
क्या डिस्चार्ज के साथ कोई खुजली होती है?
क्या डिस्चार्ज के साथ जलन होती है?
आपका हाल का यौन इतिहास

आपके उत्तरों के आधार पर, आपका डॉक्टर डिस्चार्ज का एक नमूना ले सकता है या एक पैप स्मीयर परीक्षण चला सकता है, जिसमें आगे की जांच के लिए आपके गर्भाशय ग्रीवा से कोशिकाओं को एकत्र करना शामिल है।

असामान्य योनि स्राव का सबसे आम कारण, चाहे गर्भावस्था के दौरान हो या अन्यथा, योनि में संक्रमण है। थ्रश, बैक्टीरियल वेजिनोसिस या ट्राइकोमोनिएसिस अपराधी हो सकते हैं।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info