नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट?pregnancytips.in

Posted on Tue 17th Jul 2018 : 07:12

घर पर नमक से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, जानें तरीका

ऐसा जरूरी नहीं है कि मार्केट में मिलने वाली प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट से ही आपको पता चल पाएगा कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं। घर पर भी आप नमक की मदद से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का बेहद खास समय होता है। लेकिन गर्भधारण करने के लिए काफी तैयारियां करनी पड़ती हैं और महिला को उचित आहार, अच्छी नींद, ओव्यूलेशन ट्रैकिंग के साथ ही सही सेक्स पोजीशन का भी ध्यान रखना पड़ता है। इससे प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ जाती है और जल्द ही खुशखबरी सुनने को मिलती है।

आमतौर पर पीरियड रुकना प्रेग्नेंसी का सबसे मुख्य लक्षण है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि सिर्फ प्रेग्नेंसी के कारण ही पीरियड रुकें गर्भधारण का संदेह होने पर ज्यादातर महिलाएं प्रेग्नेंसी किट से गर्भावस्था की जांच करती हैं लेकिन किट महंगी होने के कारण हर महिला के लिए ऐसा करना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में घर पर नमक से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है।

​होममेड प्रेग्नेंसी टेस्ट क्या है?

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट गर्भावस्था की जांच करने का एक नॉन-मेडिकल तरीका है जिसका उपयोग प्रेग्नेंसी किट उपलब्ध न होने पर किया जाता है। घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए महिलाएं चीनी, ब्लीच और नमक के साथ ही अन्य चीजों का इस्तेमाल करती हैं। ये सभी टेस्ट एक सिद्धांत पर काम करते हैं और यूरीन में एचसीजी हार्मोन के स्तर का पता लगाते हैं।

Also read: जानें घर पर चीनी से कैसे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, कितना सटीक मिलता है रिजल्ट
​नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करना चाहिए?

नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट तब करना चाहिए जब इससे अधिक प्रभावी परिणाम मिल सके। आमतौर पर ओव्यूलेशन के पांचवें दिन नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए। इसके लिए पहले से ही अपना ओव्यूलेशन डेट ट्रैक करने की जरूरत पड़ती है।

Also read:जानें किस समय Pregnancy Test कराने से सही रिजल्‍ट आएगा
​नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

साल्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए एक कंटेनर में सुबह की पहली पेशाब का सैंपल लें।
इसमें तीन चौथाई चम्मच नमक मिलाएं।
एक या दो मिनट तक इंतजार करें और नमक का यूरीन के साथ रिएक्शन देखें।
प्रेग्नेंसी होने पर यूरीन में मौजूद एचसीजी हार्मोन नमक के साथ अभिक्रिया करके झाग बन जाता है।
प्रेग्नेंसी नहीं होने पर नमक यूरीन के साथ कोई अभिक्रिया नहीं करता है।

​क्या नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने पर बेहतर परिणाम मिलता है?

नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना बहुत किफायती है और इससे प्रभावी रिजल्ट भी मिलता है। हालांकि ज्यादातर कपल्स प्रेग्नेंसी किट के परिणाम पर अधिक भरोसा करते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रेग्नेंसी किट भी बहुत सटीक रिजल्ट नहीं देता है और आपको अपनी प्रेग्नेंसी कन्फर्म करने के लिए डॉक्टर के पास जाने और अल्ट्रासाउंड कराने की जरूरत पड़ती है।


इस प्रकार गर्भधारण की संभावना होने पर नमक से घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। यदि नमक यूरीन के साथ अभिक्रिया करके झाग बन जाता है तो इसका मतलब यह है कि आपका प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव है।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info