नवजात शिशु करवट कब लेता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:38

नवजात शिशु (Newborn Baby) को सुलाने के लिए हमें कई बार काफी कोशिशें करनी पड़ती हैं. ऐसे में हम उसको उस पोजीशन में ही सुला देते हैं जिसमें वो आराम महसूस करता है या माता-पिता को लगता है कि इस पोजीशन में सुलाने से नवजात को या उनको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. लेकिन नवजात शिशु को सुलाने के लिए केवल आराम का ही नहीं बल्कि हमें इस बात का भी ध्यान रखने की बेहद ज़रूरत है कि उसको सुलाने के लिए कौन सी पोजीशन सुरक्षित (Safe) है और कौन सी असुरक्षित (Unsafe) है. क्योंकि सोने की पोजीशन सही न होने की वजह से नवजात का दम घुटने की संभावना भी होती है. आइये जानते हैं कि नवजात शिशु को किस पोजीशन में सुलाना चाहिए और किस से बचना चाहिए.

करवट के बल सुलाने से भी बचें
नवजात शिशु को करवट के बल सुलाने से भी बचना चाहिये. इस स्लीपिंग पोजीशन में भी नवजात को अच्छी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और उसको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. जिससे उसका दम घुटने का खतरा बना रहता है. कभी-कभी करवट के बल सोते हुए शिशु पेट के बल भी पलट सकता है जिससे एसआईडीएस (सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम) का खतरा होता है.

शिशु को पीठ के बल सुलाना है सेफ

ज्यादातर लोग नवजात शिशु को पीठ के बल सुलाने से इसलिए बचते हैं कि कहीं शिशु का सिर चपटा या चौड़ा न हो जाये. या सिर के पीछे के हिस्से में शिशु के बाल कम न हो जायें. उनका इस बारे में चिंता करना भी लाज़मी है. लेकिन ये बताते चलें, कि नवजात का सिर चपटा या चौड़ा न हो इसके लिए कई उपाय किये जा सकते हैं. जिनके बारे में हम आपको अपने अगले लेख में जानकारी देंगे. लेकिन शिशु को पीठ के बल सुलाना ही उसके लिए सबसे सेफ स्लीपिंग पोजीशन है. इसलिए नवजात को इसी पोजीशन में सुलाने की कोशिश करें. जब शिशु जाग रहा हो तो अपनी देख-रेख में उसको कुछ समय के लिए करवट या पेट के बल लिटाया जा सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info