नवजात शिशु के सिर पर कौन सा तेल लगाएं?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 11:05

शिशु के सिर की मालिश करने के लिए बेस्ट तेल कौन सा है, मालिश से घने और मजबूत होंगे बाल
शिशु के शरीर और बालों को मजबूत बनाने के लिए मालिश बहुत जरूरी है. जानते हैं मालिश के फायदे और कौन से तेल से बच्चों के बालों की मालिश करनी चाहिए.
बचपन से अगर बच्चे की अच्छी देखभाल की जाए तो बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. बचपन में बच्चे को जैसा खिलाया-पिलाया जाता है, बड़े होकर बच्चे में वही झलकता है. इसलिए शिशु की देखभाल पूरी सावधानी के साथ की जानी चाहिए. बचपन में बच्चे को सुलाते समय मां बहुत सावधानी बरतती हैं, जिससे बच्चे का सिर सीधा और सुडौल बना रहे. इसी तरह बच्चे के बालों के लिए मालिश भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको बच्चे की सिर की मालिश करते वक्त सही तेल का चुनाव करना बहुत जरूरी है. आज हम आपको बच्चों के सिर की मालिश करने के लिए कुछ ऐसे तेलों के बारे में बता रहे हैं जिससे शिशु के हेयर की ग्रोथ अच्छी होगी और बाल हेल्दी रहेंगे. शिशु के सिर की मालिश से फायदे
1- बचपन से ही अगर शिशु के सिर की अच्छी तरह मालिश की जाए तो बच्चों के बालों की ग्रोथ काफी अच्छी रहती है.
2- बच्चों को सिर में तेल की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और त्वचा को मॉश्चराइज करने में भी मदद मिलती है.
3- तेल से मालिश करने पर बच्चे को सिरदर्द से भी राहत मिलती है.
4- बच्चे के सिर की मालिश करने से अच्छी नींद आती है. इसलिए सिर की मालिश करना जरूरी है.
5- मालिश करने से बच्चा रिलैक्स होता है और सिर में ठंडक पहुंचती है.

कौन से तेल से करनी चाहिए शिशु के बालों की मालिश

सरसों का तेल- सरसों के तेल से बच्चे के सिर की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड होता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. सरसों के तेल से रूसी और खुजली भी दूर हो जाती है. सरसों के तेल से बच्चे के सिर की मालिश करना फायदेमंद होता है.

तिल का तेल- बालों में लगाने के लिए तिल का तेल भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तिल के तेल से दर्द और त्वचा संबंधी परेशानियां कम हो जाती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे सिर में होने वाले कई तरह के संक्रमण नहीं होते हैं. सर्दियों में तिल का तेल गरम होता है इसलिए शिशु के सिर की मालिश तिल के तेल से करनी चाहिए.

अरंडी का तेल- अरंडी के तेल के कई फायदे हैं. इसमें विटामिन ई होता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. बच्चे के सिर के मालिश के लिए ये काफी अच्छा तेल माना जाता है. लेकिन अगर बच्चे को किसी तरह की कोई एलर्जी है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस तेल का इस्तेमाल न करें.

जैतून का तेल- बच्चों के शरीर की मालिश के लिए जैतून का तेल काफी उपयोग किया जाता है. अगर आप शिशु के सिर की चंपी जैतून के तेल से करते हैं तो इससे काफी फायदा मिलता है. जैतून के तेल से खुजली और रूसी भी खत्म हो जाती है. इस तेल से बालों को ज्यादा चमकदार और घना बनाया जा सकता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info