नवजात शिशु को जायफल कैसे दें?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 09:58

जायफल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए है फायदेमंद

जायफल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए है फायदेमंद
जायफल का नाम तो सभी ने सुना होगा। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इसका उपयोग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो कुछ लोग बच्चे को जायफल देते हैं। लेकिन यह मसाला बड़ों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। आज हम जायफल से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।
जायफल में एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्निशियम, कॉपर, विटामिन b1, B6 आदि पाए जाते हैं। सालों से इसका उपयोग देशी दवाइयों के लिए किया जाता रहा है। बच्चों को जायफल घीस कर देते हैं। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
आपको बता दें कि जायफल का सेवन करने से आपको नींद अच्छी आएगी, यह आपके शरीर और दिमाग दोनों को शांत रखेगा, इससे तनाव दूर होता है और अनिद्रा की समस्या खत्म होती है। इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पीना चाहिए।
नवजात शिशुओं को जायफल दिया जाता है। क्योंकि उन्हें पेट में दर्द गैस आदि की समस्या हो तो वह बोल नहीं पाते हैं। ऐसे में जायफल देने से उनकी परेशानी दूर हो जाती है और उन्हें नींद भी आती है। कई लोग बच्चे को दूध में भी जायफल मिला कर देते हैं। तो कुछ लोग घिसकर भी बच्चों को जायफल चटाते हैं।
जायफल का सेवन करने से डिप्रेशन और इंजाइटी से भी राहत मिलती है। कुछ लोग जायफल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। इसे सिर में लगाने से थकान और तनाव से राहत मिलती है। यह मस्तिष्क की नसों को भी आराम पहुंचाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info