नवजात शिशुओं में पेट दर्द कब तक रहता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 11:08

शिशु के पेट में मरोड़ के क्या कारण हो सकते हैं?
नवजात श‍िशुओं का पाचन तंत्र इतना मजबूत नहीं होता है ज‍ितना बड़ों का होता है ज‍िसके चलते उन्‍हें आए द‍िन पेट में दर्द की समस्‍या होती है। अगर श‍िशु रो रहा है या पैर को धनुष के आकार में मोड़ रहा है तो आप समझ जाएं क‍ि उसके पेट में मरोड़ या दर्द हो रहा है। पेट में मरोड़ होने से बच्‍चा गुमसुम भी हो सकता है। ये तो हैं नवजात श‍िशु के पेट में मरोड़ होने के लक्षण अब इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए उपाय और कारण जानना भी जरूरी है ज‍िसके बारे में हम आगे बात करेंगे।
नवजात श‍िशु के पेट में मरोड़ के कारण (Causes of tummy cramps in newborn)

अगर नवजात श‍िशु की गर्भनाल, नाभ‍ि से पूरी तरह से हट गई है तो उस दौरान बच्‍चे को पेट में मरोड़ या दर्द हो सकता है।
स्‍तनपान के बाद डकार न द‍िलवाने के कारण श‍िशु के पेट में गैस हो सकती है ज‍िसके चलते उसे दर्द महसूस होगा और वो रोने लगेगा।
अगर श‍िशु लंबे समय से भूखा है तो भी उसके पेट में मरोड़ की समस्‍या हो सकती है, ऐसा भूख के कारण होता है।

अगर आप श‍िशु को ज्‍यादा दूध प‍िला देंगे तो भी श‍िशु के पेट मरोड़ की समस्‍या हो सकती है।

1. सरसों के तेल से माल‍िश करें (Mustard oil massage)

आपको नवजात श‍िशु के पेट में मरोड़ की समस्‍या होने पर हल्‍के हाथ से पेट की माल‍िश करनी चाह‍िए, माल‍िश के ल‍िए आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल की मसाज करने से पेट के दर्द में आराम म‍िलता है, आप द‍िन में दो बार माल‍िश कर सकते हैं। माल‍िश करने से श‍िशु को गैस की समस्‍या भी नहीं होगी।
2. श‍िशु को साइक‍िल‍िंंग मोशन में घुमाएं

अगर नवजात श‍िशु के पेट में मरोड़ की समस्‍या को दूर करना है तो आपको उसे साइक‍िल‍िंग मोशन में घुमाना चाह‍िए। इससे पेट से गैस न‍िकल जाएगी और दर्द कम होगा। साइक‍िलिंंग मोशन में घुमाने का मतलब है बच्‍चे के दोनों पैरों को हल्‍के हाथ से पकड़ें और कोमलता के साथ बच्‍चे के पैर ऐसे घुमाएं जैसे वो साइक‍िल चला रहा हो। इससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाएगी।
3. नवजात श‍िशु को डकार द‍िलवाएं (How to burp a newborn)

अगर आपको महसूस हो रहा है क‍ि बच्‍चे को गैस या पेट में मरोड़ का दर्द हो रहा है तो आप बच्‍चे को डकार द‍िलाएं। डकार द‍िलाने के ल‍िए आप बच्‍चे को गोद में उल्‍टा ल‍िटाकर हल्‍के हाथ से पीठ को थपथपाएं। या आप बच्‍चे का स‍िर कंधे पर रखकर टहलें तो पेट में गैस की समस्‍या दूर होगी और मरोड़ घटने से बच्‍चा रोना बंद कर देगा।
4. नवजात श‍िशु के पेट की मरोड़ दूर करे अजवाइन (Use of ajwain)

अजवाइन का इस्‍तेमाल करने से नवजात श‍िशु के
पेट की मरोड़ या पेट में दर्द दूर होगा। आपको अजवाइन को तवे पर भूनकर गरम कर लेना है और उसकी पोटली बनानी है फ‍िर उससे स‍िकाई करनी है ज‍िससे पेट में मरोड़ या दर्द की समस्‍या दूर हो जाए। स्‍तनपान करवाने वाली मांओं को भी अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है ताक‍ि गैस या पेट में दर्द की श‍िकाायत न रहे।
5. श‍िशु के पेट की मरोड़ दूर करने दादी का नुस्‍खा (Dadi ke nuskhe in hindi)

नवजात श‍िशु की नाभ‍ि में आप हींग का लेप लगाएं, हींग के लेप के फायदे पेट दर्द और मरोड़ से राहत द‍िलाने में असरदार माने जाते हैं। आप एक चम्‍मच गरम पानी में हींग को घोलें और श‍िशु की नाभ‍ि पर हल्‍के हाथ से मसाज करते हुए लगा दें, इससे पेट की मरोड़ दूर होगी, इसे अलावा आप नाभ‍ि में सरसों का तेल भी लगाकर माल‍िश कर सकती हैं, इसे दादी-नानी का नुस्‍खा भी कहा जाता है ज‍िसे सालों से इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है।

आप श‍िशु के पेट में मरोड़ की समस्‍या से बचने के ल‍िए उसे सीम‍ित मात्रा में दूध प‍िलाएं और हर फीड‍िंग के बाद डकार जरूर द‍िलवाएं तो बच्‍चे के पेट में दर्द या मरोड़ नहीं होगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info