नवा महीना में बच्चा कैसे रहता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 11:51

नौ माह का मेरा शिशु क्या कर सकता है?
शिशु के साथ खेलने में अब बहुत मजा आने लगा होगा। शिशु को डिब्बे या कंटेनर में से खिलौने या अन्य सामान निकालना और उनमें फिर से सामान भरना अच्छा लगेगा। या फिर कप या रिंग को एक के ऊपर एक क्रमबद्ध ढंग से लगाने में मजा आएगा। इस उम्र में आप, आपके पति और परिवार के अन्य सदस्य उसके खेल के सबसे अच्छे साथी होंगे।

उसकी नई चीजों की खोज-बीन अब खिलौनों तक ही सीमित नहीं रहेगी, और ऐसे में आप "नहीं" शब्द का इस्तेमाल ज्यादा बार करती नजर आएंगी। शिशु शायद आपके शब्दों की तुलना में आपकी आवाज के लहजे से ज्यादा समझता है।

अपने घर को शिशु के लिए सुरक्षित बनाने (चाइल्डप्रूफ) से आप उसे संभावित खतरों से बचा सकती हैं।
मेरा शिशु चलना शुरु कब करेगा?
आपका शिशु जल्द ही चलना शुरु कर देगा, वैसे अधिकांश शिशु एक साल का होने से पहले चलना शुरु नहीं करते। आप पाएंगी कि आपका शिशु सीधा खड़ा होकर फर्नीचर को पकड़कर चलने लगा है।

नौ महीने के कुछ बच्चे कुछेक कदम चल भी सकते हैं। यदि आपका शिशु भी ऐसा करता है, तो उसे आपके सहारे की जरुरत होगी। आपका शिशु घुटनों को मोड़ना और खड़े होने के बाद बैठना भी सीख रहा है। हालांकि, इसमें महारथ हासिल करना जितना आसान लगता है, उतना है नहीं!

आप शिशु के सामने खड़े होकर या घुटनों के बल बैठकर उसके दोनों हाथों को पकड़कर अपनी तरफ चलाने का प्रयास करें। आप शिशु के लिए ऐसे खिलौने खरीद सकती हैं, जिन्हें आगे की ओर खिसकाते समय वह भी साथ-साथ चल सकता है। पकड़कर चलने के लिए ऐसे खिलौनों का चयन करें, जो स्थिर हों और जिनका आधार चौड़ा हो।

अपने घर को शिशु के लिए सुरक्षित बनाना (चाइल्डप्रूफिंग) अब जरुरी है। इसकी शुरुआत आप उन अलमारियों पर चिटकनी लगाने से कर सकती हैं, जहां आप शिशु को पहुंचने नहीं देना चाहती हैं।

चाहे कोई टूटने वाली चीज हो या फिर कोई कीमती सामान हो, बेहतर है कि उन्हें शिशु की पहुंच से दूर सुरक्षित जगह पर रखा जाए। घर की साफ-सफाई के उत्पाद भी ऐसी जगह रखें जहां शिशु न पहुंच सके। शिशु अभी यह नहीं समझ सकता कि कुछ चीजें उसके लिए नहीं हैं, इसलिए बेहतर है कि आप ऐसी लुभावनी चीजों को शिशु की नजरों से दूर कर दें, जिन्हें देखकर वह आकर्षित हो सकता है।
क्या मुझे शिशु के लिए उचित जूते खरीदने चाहिए?
अगर आपका शिशु खड़ा होने लगा है और फर्नीचर पकड़कर चलना भी शुरु कर दिया है, तो हो सकता है आप उसके लिए जूते खरीदने पर विचार कर रही हों। जब तक कि आपका शिशु खुद से चलना और नियमित तौर पर बाहर आना-जाना शुरु नहीं करता, तब तक उसे जूते पहनने की जरुरत नहीं है।

बच्चे के पैर काफी जल्दी बढ़ते हैं और अगर तंग जूतों या जुराबों में उसके पैरों की उंगलियां भिंचने लगें, तो वे सीधी नहीं हो पातीं और उचित तरीके से नहीं बढ़तीं।

शिशु को घर में नंगे पैर घूमने दें। नंगे पैर रहने से उसके पैरों की वृत्ताकार संरचना और टांगों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। नंगे पैर चलने से शिशु विभिन्न बनावट वाली सतहों को महसूस कर सकता है और उन पर संतुलन बनाना उसके लिए आसान रहता है।
नौ माह की उम्र में शिशु कौन से खेलों में आनंद लेता है?
आपके शिशु को डिब्बे में चीजे डालने और निकालने में खूब मजा आएगा। उसे प्लास्टिक की बाल्टी और कुछ बड़े रंग-बिरंगे ब्लॉक्स दे दें, ताकि वह अपने इस नए कौशल का अभ्यास कर सके।

उसे अब ऐसे खिलौने पसंद आएंगे, जिनमें खुलने-बंद करने के लिए दरवाजे हों या चलाने के लिए पहिये या उत्तोलक (लीवर) हो। प्लास्टिक की बड़ी कारें, जिन्हें शिशु फर्श पर चला सकता है, वे बालक व बालिकाओं, दोनों को ही पसंद आती हैं।

आप शिशु के साथ एक दूसरे को खिलौने देने वाले खेल सकती हैं, जैसे वह आपको कोई खिलौना दे और फिर आपसे वापिस ले ले। आप खेल में उसके साथी बनें। फर्श पर बैठकर खेलते हुए कोई गेंद शिशु के पास लुढ़काएं और देखें कि क्या वह भी आपके पास गेंद को पहुंचाता है या नहीं।

बच्चे को छांट कर क्रमबद्ध तरीके से लगाने वाले खिलौने या रिंग्स खेलने के लिए दें। देखें कि क्या वह खिलौनों को छांट या क्रमवार ढंग से लगा पाता है या खिलौने के सही हिस्सों को आपको दे पाता है या नहीं।

आपका शिशु अब आपनी जरुरतों और इच्छाओं को भी जाहिर करने लगा है। यदि आप उससे कोई खिलौना ले लें, तो आपका हठी शिशु शायद चिल्ला कर उसका विरोध करेगा और झल्लाहट में खुद को पीछे की ओर गिरा लेगा। आपको शायद यह देखकर थोड़ा आश्चर्य हो, मगर यह विकास का एक सामान्य चरण है।

नहाने का समय भी मस्ती करने का एक अच्छा अवसर होता है। शिशु को शायद बुलबुलों से खेलना और छोटे कप में पानी भरना बहुत अच्छा लगेगा। हालांकि, उस पर नजर रखें। जल्द ही वह उस कप का पानी बाल्टी या बाथटब के बाहर भी गिराना शुरु कर देगा। आप उसे पानी भरने के लिए छन्नी भी दे सकती हैं, और उसमें से पानी निकलते हुए देखने में उसे काफी खुशी होगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info