नारियल पानी पीने से बच्चा गोरा होता है क्या?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 09:42

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी के फायदे: प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। शुरुआत में ही दादी-नानी इसे पीने के बार में बताने लगती हैं। हालांकि उनकी माने तो इसे पीने से बच्चा गोरा होता है और उसके बार घने और काले आते हैं। हालांकि ये पूरी तरह से सच नहीं है। ऐसे में आज जानते हैं प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे और इससे जुड़े कुछ मिथक।

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी के फायदे -
नारियल पानी फैट फ्री होता है, जो हेल्थी, ठंडा और रिफ्रेशिंग होता है। ये एक ऐसी ड्रिंक है जो आपको हाइड्रेट रखती है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसे मां और बच्चे दोनों के लिए हेल्दी माना जाता है। ऐसे में जानते हैं इसके कुछ फायदे-

1) वजन घटाने को बढ़ावा देता है -
नारियल पानी वजन घटाने को बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को धीरे-धीरे खत्म करके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

2) इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है-
नारियल पानी जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है जिससे मां और बच्चे को बीमारियों से बचाया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो ये 'मोनोलॉरिन' नामक बीमारी से लड़ने वाले एसिड के प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार लॉरिक एसिड फ्लू और एचआईवी जैसी बीमारियों को रोकता है।

3) पाचन में सुधार करता है-
यह पाचन की प्रक्रिया में सुधार करने में मदद करता है, पाचन तंत्र को मजबूत करता है, कब्ज को रोकता है, पीएच को बनाए रखता है। नारियल पानी मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है।


4) हाइड्रेट करता है-
प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी अच्छा ऑप्शन है। ये हाइड्रेट करता है और ये 95% शुद्ध पानी है ऐसे में यह इलेक्ट्रोलाइट प्रोवाइड करता है। नारियल पानी हाइड्रेटिंग एजेंटों से भरा होता है जो शरीर में मिनरल्स के सबसे प्योर सोर्स में से एक है। हाइड्रेटिंग एजेंट और इलेक्ट्रोलाइट्स इसे गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद बनाते हैं क्योंकि उन्हें एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक हाइड्रेशन की जरूरत होती है।

5) खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह लेता है-
नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो प्रेग्नेंसी के समय खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को बहाल करने के लिए फायदेमंद होते हैं। गर्भवती महिलाओं को पाचन से संबंधित समस्याएं होती हैं। ऐसे में नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर की मांगों को पूरा करते हैं और पाचन तंत्र को ठीक करते हैं। ये गर्भावस्था के लक्षणों जैसे जीमचलाना और उल्टी से राहत दिलाने में भी फायदेमंद होते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info