नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट?pregnancytips.in

Posted on Wed 2nd Feb 2022 : 10:53

घर में नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? - How to do a lemon pregnancy test in Hindi

सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

प्रेगनेंसी महीने से ⇨
पहला महीना दूसरा महीना तीसरा महीना चौथा महीना पांचवा महीना छठा महीना सातवा महीना आठवा महीना नौवा महीना

प्रेगनेंसी सप्ताह से ⇨
प्रेग्नेंट होने का तरीका 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23 24 25 26 27 28 29 30 31 32 33 34 35 36 37 38 39 40 बच्चों के नाम

ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से घर में ही प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है. इनमें से ही एक है नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट. बेशक, ये घरेलू तरीका काफी प्रचलित और रोमांचक भरा है, लेकिन इसकी सत्यता को प्रमाणित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है. इसके बावजूद कई महिलाएं इसके जरिए प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर करती हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि घर में नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है -
नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है?
नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?
नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट को कैसे समझें?
पॉजिटिव रिजल्ट
नेगेटिव रिजल्ट
नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट के परिणाम की प्रमाणिकता
सारांश

घर में नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? के डॉक्टर
नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है?

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट एक घरेलू तरीका है, जिसमें नींबू की मदद से पता लगाया जाता है कि महिला गर्भवती है या नहीं. जो महिलाएं डॉक्टर के पास जाए बिना प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहती हैं, वे इसे ट्राई करती हैं, जबकि वैज्ञानिक आधार पर इसे प्रमाणित नहीं किया गया है. इस टेस्ट से महिलाओं को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, इसलिए भी महिलाएं बिना किसी झिझक के इस टेस्ट को करती हैं.
नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट को घर में आसानी से किया जा सकता है. आइए, विस्तार से नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका जानते हैं -

सामग्री:

एक गिलास
एक नींबू
सुबह के पहले यूरिन की कुछ बूंदें

टेस्ट करने का तरीका:

सबसे पहले गिलास में यूरिन की कुछ बूंदें डालनी हैं.
फिर इसमें नींबू का रस डालना है.
इसके बाद केमिकल रिएक्शन के लिए कुछ मिनट रुकने की सलाह दी जाती है.
नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट को कैसे समझें?

घर में किए गए इस टेस्ट के परिणाम को निम्न प्रकार से समझा जा सकता है -
पॉजिटिव रिजल्ट

इंटरनेट पर मौजूद दावों के मुताबिक, यूरिन के गिलास में नींबू का रस डालने पर अगर यूरिन का रंग हरा हो जाता है, तो प्रेगनेंसी रिजल्ट पॉजिटिव है.
नेगेटिव रिजल्ट

अगर यूरिन के गिलास में नींबू का रस डालने पर रंग में किसी भी तरह का बदलाव नजर नहीं आता है, तो प्रेगनेंसी रिजल्ट नेगेटिव है.
नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट के परिणाम की प्रमाणिकता

नींबू से किए गए प्रेगनेंसी टेस्ट की सटीकता को प्रमाणित करने के लिए कोई भी रिसर्च उपलब्ध नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि कुछ महिलाओं को इस टेस्ट के नतीजे सही मिलते हैं, जबकि कुछ को नहीं. कई बार ऐसा होता है कि पहला रिजल्ट नेगेटिव और दूसरे टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आता है. ऐसे में यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करना सही है.

इसके बावजूद प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है. प्रेगनेंसी का पता लगाने का यह तरीका सस्ता और बिना नुकसान वाला है. इस टेस्ट को करने के बावजूद प्रेगनेंसी की पुष्टि करने के लिए प्रेगनेंसी किट खरीदने या डॉक्टर से जांच कराना सबसे सही तरीका है.
सारांश

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करना आसान और सस्ता तरीका है, लेकिन इसके परिणाम पर भरोसा करना सही नहीं है. इसकी सटीकता को प्रमाणित करने के लिए अभी तक कोई भी रिसर्च सामने नहीं आया है. ऐसे में प्रेगनेंसी की पुष्टि के लिए डॉक्टर से टेस्ट कराना ही सबसे बेहतर विकल्प है.

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info