पीरियड कितने दिन तक रहता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 9th Jul 2018 : 07:08

अगर पीरियड्स में बना रहे हैं संबंध तो जान लें कितने दिन बाद ठहरेगा गर्भ


आजकल शादी होते ही लोगों का सीधा सवाल ये होता है कि घर में नन्हा मेहमान कब आ रहा है, कुछ जोड़े इस बात को सीरियस लेते हैं तो कुछ इग्नोर कर देते हैं, क्योंकि आजकल ज्यादातर जोड़े क्वालिटी टाइम बिताने की वजह से फैमिली प्लानिंग करने में थोड़ा समय लेते हैं। ऐसे में जब वो तैयार होते हैं तो उससे पहले गर्भधारण से जुड़ी सारी जानकारियां जुटाने की कोशिश करते हैं। इस दौरान महिलाओं के दिमाग में हमेशा एक सवाल ये रहता है कि पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी तमाम तरह की जानकारियां देने वाले हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। (sex in periods chances of pregnancy in hindi)
पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है ?

अक्सर महिलाएं ये सवाल पूछती हैं कि पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है बताइए, तो सबसे पहले आपके इन्ही सवालों का जवाब देते हैं। दरअसल पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ये महिलाओं के ओवरी से निकलने वाले अंडे पर निर्भर करता है, ओवरी से निकलने वाले अंडे से ही ये अनुमान लगाया जाता है कि गर्भधारण होगा या नहीं। सेक्स के दौरान अगर ओवरी से निकलने वाले अंडे शुक्राणु से मिल जाते हैं तब ये तय हो जाता है कि गर्भ ठहरेगा लेकिन ये ओवरी से निकलने वाले अंडे के टाइम पर निर्भर करता है जो केवल आपको पता होता है।

आपको बता दें कि अगर आप पीरियड के करीब 14 दिन बाद अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाती हैं तो गर्भ ठहरने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मासिक चक्र के 14 दिन बाद ही अंडे का ओवरी से निकलने का सही समय होता है। ओवरी से निकलने वाला अंडा 12 से 14 घंटे तक जीवित रह सकता है और यदि आप 12 से 14 घंटे के भीतर संभोग करते हैं तो शुक्राणु इसे फर्टिलाइज कर देता है जिससे प्रेगनेंसी हो जाती है।
गर्भधारण कैसे होता है? (how pregnancy occurs in hindi)

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है इसके अलावा भी जोड़े ये जानने की कोशिश करते हैं कि गर्भावस्था की स्थिति कब आती है, आखिर कैसे गर्भधारण होता है और एक सुरक्षित गर्भधारण क्या है। तो हम आपको बता दें कि जब एक शुक्राणु एक ऐग सेल को फर्टिलाइज़ करने में कामयाब हो जाता है और फर्टिलाइज ऐग गर्भाशय में पहुंच जाता है तो गर्भ धारण की स्थिति पैदा होती है। इस क्रिया के लिए शुक्राणु सेल को योनि से और गर्भाशय ग्रीवा के जरीय फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचना अनिवार्य है। फर्टिलाइजेशन की क्रिया के बाद ही ऐग सेल फैलोपियन ट्यूब की मदद से अंडाशय से निकलकर अपने सही जगह यानि की गर्भाशय तक जाती है। आपको एक बात और बता दें कि संबंध के करीब 5 दिनों बाद किसी भी वक्त गर्भाधान हो सकता है।
गर्भधारण का सही समय क्या है?

(right time for pregnancy) पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी की स्थिति पैदा होती है ये तो आपने जान ही लिया अब दूसरा सवाल जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है वो ये है कि गर्भधारण का सही समय क्या होता है? बता दें कि डॉक्टर्स का भी यही कहना है कि पूरे महीने में कोई भी ऐसा समय नहीं आता जब इस बात पर मुहर लग जाए कि ये समय गर्भधारण के लिए सुरक्षित है, इस दौरान सेक्स करना सेफ माना जाता है। लेकिन पूरे महीने में कुछ एक दिन ऐसे आते हैं जो गर्भधारण के लिए सही माने जाते हैं। बताते चलें कि मासिक धर्म के पहले दिन से लेकर दसवें दिन तक गर्भधारण की संभावना बेहद कम होती है, इस दौरान बहुत कम महिलाएं ही ऐसी हैं जो कंसीव करती हैं लेकिन 12वें दिन से लेकर 18वें दिन तक प्रेगनेंसी की संभावना काफी अधिक होती है।
सुरक्षित यौन संबंध के लिए क्या करें?

आजकल हर नए जोड़े शादी के 2 से 3 साल बाद ही बेबी प्लान करते हैं, इस बीच वो एक दूसरे को समझते हैं और क्वालिटी टाइम बिताते हैं। लेकिन इस बीच कई बार लोग असुरक्षित यौन संबंध की चपेट में आ जाते हैं जिससे ना चाहते हुए भी गर्भ ठहर जाता है। ऐसे में हर शादीशुदा जोड़े ये जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि एक सुरक्षित यौन संबंध कैसे बनाएं, तो चलिए जानते हैं सुरक्षित यौन संबंध बनाने के तरीके। (safe sex methods in hindi)

1.प्रेगनेंसी से बचने के लिए सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें ये सुरक्षित यौन संबंध का सबसे बेहतर उपाय है।

2.अगर आप सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे अनचाहे गर्भधारण से बचा जा सकता है साथ ही ये आपको यौन संचारित रोगों से भी बचाता है।

3.कुछ लोग एक साथ 2 कंडोम का स्तेमाल कर लेते हैं लेकिन ये गलत तरीका है, हमेशा एक ही कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए। पुराने फटे हुए कंडोम का इस्तेमाल ना करें। कंडोम के पैकेट को खोलने के लिए कैंची या दांत का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

4.कंडोम का फायदा तभी है जब इसे सेक्स शुरू होने से खत्म होने तक इस्तेमाल किया जाए।

5.महिला और पुरूष कंडोम का इस्तेमाल एक साथ ना करें। इसके अलावा लुब्रिकेटेड कंडोम का इस्तेमाल करना भी अच्छा माना जाता है।

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है इस बात की जानकारी तो अब आपको मिल ही गई होगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप बेबी के लिए तैयार नहीं हैं और महिला के पीरियड के दिनों में सेक्स कर रहे हैं तो इस दौरान कंडोम का इस्तेमाल ज़रूर करें ये यौन संबंधित रोगों से बचाता है।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info